Sunday , June 30 2024
Breaking News

Satna: 18 एवं 19 साल आयु के सभी नए मतदाताओं के आवेदन प्राप्त करने विशेष प्रयास करें

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की समीक्षा की


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने आज मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 को लेकर जिलों में चल रही गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने ईपी रेसियो, जेंडर रेसियो सहित ब्लैक एंड व्हाइट फोटो को कलर में बदलने को लेकर चर्चा की। वीडियो कांफ्रेंस से हुई समीक्षा बैठक में सभी जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी सम्मिलित हुए। सतना जिले से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कलेक्ट्रेट एनआईसी से अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन एवं इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह शामिल रहे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि जिन जिलों में 18-19 साल आयु के नए मतदाताओं के आवेदन कम मिले हैं वहाँ विशेष प्रयास किए जाएँ। उन्होंने कहा कि जहाँ पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या कम है, ऐसे जिलों में जेंडर रेसियो बढ़ाने के लिए आँगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता की मदद ली जाए। यदि लक्ष्य के अनुरूप नए मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ने के आवेदन नहीं आ रहे हैं तो ऐसी स्थिति में बीएलओ घर-घर जाकर आवेदन लें। मिलने वाले फॉर्मों को उसी दिन गरुड़ा एप के माध्यम से अपलोड करें। साथ ही उन्होंने उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को लगातार निरीक्षण करने के निर्देश दिए। 18-19 वर्ष के सभी युवा मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ने के लिए कॉलेजों में शिविर लगाए जाएँ। 17 साल से अधिक उम्र के युवा भी सूची में अपना नाम जुड़वाने का आवेदन अग्रिम रूप से दे सकते हैं, इसके लिए अभियान चला कर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए।

प्रदेश में 9 नवंबर से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 का शुभारंभ हुआ है। इसमें 8 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। प्राप्त हुए आवेदनों का 26 दिसंबर तक निराकरण किया जाएगा। इसके बाद 5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन 28 नवम्बर से, निर्धारित खरीदी केन्द्रों में होगा धान का उपार्जन

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए निर्धारित समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन 28 नवंबर से 16 जनवरी 2023 तक किया जाएगा।
इस संबंध में जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए प्रथम चरण में 50 केन्द्र निर्धारित कर दिए गए हैं। जिले के किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए पंजीयन कराया है। उन्होने ने बताया कि विपणन वर्ष 2022-23 में एफएक्यू धान के लिए 2040 रुपए प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। धान खरीदी के लिए सभी खरीदी केन्द्रों को तौल कांटे एवं बारदाने उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पंजीकृत किसान अपनी धान बेचने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से अथवा एमपी ऑनलाइन कियोस्क सेंटर से दिनांक और समय का निर्धारण करके स्लॉट बुक कर सकते हैं। स्लॉट बुकिंग की सुविधा 23 नवम्बर से आरंभ हो गई है। धान का उपार्जन करने के लिए खरीदी केन्द्र आते समय किसान असुविधा से बचने के लिए अपने पंजीयन की रसीद, स्लॉट बुकिंग पावती, आधार कार्ड और पंजीकृत मोबाइल अपने साथ रखें। उपार्जन केन्द्र प्रभारी तथा किसान द्वारा बायोमेट्रिक अथवा ओटीपी सत्यापन के बाद ही खरीदी की पावती जारी होगी। इसे किसान अपने पास सुरक्षित रखें। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम तथा महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक को सभी खरीदी केन्द्रों में उपार्जन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये गये हैं।

टै्रक पैडी हार्वेस्टर एवं हाईड्रोलिक प्रेस स्ट्रॉबेलर ट्रेक्टर चलित यंत्र अनुदान श्रेणी में शामिल

उप संचालक कृषि ने बताया गया कि डीबीडी योजनांतर्गत ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल के माध्यम से नवीन तकनीक के उन्नत कृषि यंत्र मांग अनुरूप (ऑन डिमांड) श्रेणी के तहत टै्रक टाईप पैडी हार्वेस्टर एवं हाईड्रोलिक प्रेस स्ट्रॉबेलर ट्रेक्टर चलित को भी इस श्रेणी में सम्मिलित किया गया है। इच्छुक कृषक 5 हजार रुपये की धरोहर राशि का डिमांड ड्राफ्ट सहायक कृषि के नाम से बनवाकर ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। इस संबंध की अधिक जानकारी सहायक यंत्री सतना के मोबाइल नंबर 9827590802 एवं 8224029722 अथवा कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय की विभागीय वेबसाईट पर प्राप्त की जा सकती है।
उप संचालक कृषि ने बताया है कि वर्ष 2022-23 लिये जिले का प्राप्त लक्ष्यानुसार कृषि यंत्रो के लिये 29 नवंबर तक आवेदन प्राप्त किये जा रहे हैं। प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्य के विरुद्ध लॉटरी की कार्यवाही 30 दिसंबर को संपादित की जायेगी एवं उसी दिन अपरान्ह 3 बजे तक चयनित कृषकों और प्रतीक्षा सूची पोर्टल पर प्रदर्शित की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: रीवा में गाय को बचाने कुएं में उतरे युवक की मौत, रेस्क्यू के समय रस्सी छूटने से हुआ हादसा

कुएं में गिरी गाय को बचाने नीचे उतरा था युवकगाय को ऊपर खींचते समय हाथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *