Friday , May 17 2024
Breaking News

Lip Care in Winter: ठंड के मौसम में होंठों का रखें ख्याल, आजमाएं घरेलू टिप्स

Lip care in winter take care of lips in cold weather definitely try these home remedies: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ होठों की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में पतली होती है और मौसम बदलने पर सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। होठों की त्वचा को ज्यादा फटने से रक्तस्राव, बेचैनी और कोल्ड सोर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। खासकर ठंड के मौसम में होठों की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है।

ठंड में होठों के फटने का कारण

होठों के फटने का यह सबसे अहम कारण होता है। होंठों को बार-बार छूने से उनमें रूखापन, सूजन और खुजली हो सकती है। होठों पर बार-बार जीभ घुमाने से भी नमी की कमी हो जाती है। होंठ त्वचा की तीन परतों से बने होते हैं और जीभ से लगाने पर सूख सकते हैं। इसके अलावा जिस तरह से हम सांस लेते हैं, उससे भी होंठ फट सकते हैं। मुंह से सांस लेने से फटे और सूखे होंठों की समस्या हो जाती है। होठों पर लगातार हवा आने के कारण इसकी नमी कम हो जाती है और यह रूखे हो जाते हैं।

कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट लेने से बचें

ज्यादा मात्रा में लिप लाइनर, लिपस्टिक या लिप ग्लॉस लगाने से होठों की नमी चली जाती है। फटे होंठों को रोकने के लिए इन उत्पादों का कम से कम इस्तेमाल करें और अगर लिप कॉस्मेटिक में अल्कोहल है तो इनसे दूरी बनाएं। आपके होंठ सूख रहे हैं तो वसायुक्त भोजन न करें। विटामिन और मिनरल्स की संतुलित मात्रा लें, इससे होंठ बेहतर स्थिति में रहेंगे।

पेट्रोलियम जेली जरूर लगाएं

पेट्रोलियम जेली या मेडिकेटेड लिप बाम हमेशा अपने साथ रखें। जब भी आपको लगे कि आपके होंठ सूख रहे हैं तो उन्हें तुरंत लगाएं। ऐसे बाम का प्रयोग करना अधिक लाभदायक होता है जिनमें पेट्रोलियम, मोम या अन्य तेल का आधार हो।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

होठों पर भी अलग से सनस्क्रीन लोशन लगाएं। यह न केवल त्वचा को नमी प्रदान करता है बल्कि उसकी सुरक्षा भी करता है। सनस्क्रीन लगाकर धूप में निकलें, इससे फटे होंठ नहीं होंगे।

ज्यादा पानी पिएं

सर्दी के मौसम में ज्यादा प्यास नहीं लगती है, फिर भी पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, इससे आपका पूरा शरीर हाइड्रेट रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *