Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: 18 वर्ष से ऊपर के युवकों का मतदाता पहचान पत्र बनायें- राजेश कौल


महिलाओं का मतदाता पहचान पत्र बनायें, मतदाता सूची शुद्धतम हो

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ने राजनैतिक प्रतिनिधियों, आरओ एवं एआरओ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिले में 18 वर्ष के युवकों का मतदाता पहचान पत्र बनाने के अभियान में गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची को शुद्ध से शुद्धतम बनायें। मतदाता सूची में किसी गलत व्यक्ति का नाम न हो और सही व्यक्ति छूटने न पाये। उन्होंने कहा कि 17 वर्ष आयु पूर्ण होते ही युवकों का आवेदन मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए प्राप्त करें। सभी मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन एप का उपयोग करने के लिये जागरुक करें। इस एप में फार्म 6, 7, 8 दिया हुआ है। इसका उपयोग करके फार्म भर दें। यदि किसी मतदाता की फोटो सही नहीं आयी है तो इस एप का उपयोग कर नई फोटो अपलोड की जा सकती है।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जिले में पुरूष एवं महिला मतदाता के अनुपात के अन्तर को कम करने के लिए अभियान चलाकर महिलाओं का फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं का मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा है उसे जोड़े। बीएलओ निर्धारित समय पर मतदान केन्द्र में बैठे और आने वाले मतदाताओं से अच्छा व्यवहार करें।
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ने आरओ एवं एआरओ को संबोधित करते हुए कहा कि वे लगातार क्षेत्र का भ्रमण करें। प्रत्येक मतदान केन्द्र में वहां के बीएलओ का नाम एवं उसका मोबाइल नंबर लिखा जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची शुद्धतम बनाई जाए। मतदाता सूची में कहीं-कहीं मतदाता की फोटो इस प्रकार है कि वह पहचान में ही नहीं आता या एकदम काली फोटो है। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में भ्रमण के दौरान यह बात सामने आई है कि बीएलओ द्वारा बीएलओ पंजी अधूरी भरी जाती है, उसे पूर्ण भरवाना सुनिश्चित करें। बीएलओ के पास बीएलओ पंजी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।

मतदान केन्द्रों में आने वाले मतदाताओं से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कराकर ऑनलाइन नाम जोड़ने की प्रक्रिया बताई जाये। उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रत्येक बीएलओ का पहचान पत्र तैयार कर उसे उपलब्ध करायें। एआरओ भ्रमण के दौरान देखें कि बीएलओ सर्वे सूची तैयार करें तथा जिस-जिस घर में भ्रमण किया है उसका उल्लेख करें। उन्होंने कहा कि सुपरवाइजर को सुपरवीजन कार्य नियमित रुप से करने के लिये निर्देशित करें। बीएलओ मतदान केन्द्रों में प्राप्त दावा-आपत्ति प्रपत्रों को प्रतिदिन पूर्ण रुप से अपलोड करना सुनिश्चित करें। अनप्रोसेस आवेदनों की पेंडेसी घटायें। उन्होने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार हायर सेकेंडरी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत पात्र छात्र-छात्राओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने में सक्रियता बढ़ायें। बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों में रमाकांत गौतम, साबिर खान, प्रदीप समदड़िया सहित एसडीएम, तहसीलदार एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

मतदाता सूची के पुनरीक्षण के संबंध में बैठक संपन्न

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा है कि हर पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज हो। मतदाता सूची का पुनरीक्षण नियमित रूप से किया जा रहा है। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े सहित रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उपस्थित रहे।
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान का आधार मतदाता सूची ही होती है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी मतदाता सूची के पुनरीक्षण के संबंध में समस्त कार्यवाहियाँ सुनिश्चित करें। महिला मतदाताओं का जनसंख्या के समानुपातिक शत-प्रतिशत नाम मतदाता सूची में शामिल करें। मतदाता सूची के संबंध में दर्ज शिकायतों की तत्काल जांच कर उनका समुचित निराकरण कराएं। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण के संबंध में की जा रही कार्यवाहियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जा रहा है। सभी एसडीएम तथा तहसीलदार इसकी लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *