Saturday , June 1 2024
Breaking News

Satna: गांवों की समस्यायों को जानने का जरिया है जनसंवाद कार्यक्रम- रामखेलावन पटेल


पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल ग्रामीण क्षेत्र की जनता से किया संवाद


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने जनसंवाद कार्यक्रम के द्वितीय दिवस शनिवार को अमरपाटन विधानसभा के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों के प्रवास के दौरान क्षेत्र की जनता से संवाद किया। इस दौरान राज्यमंत्री ने ग्राम शहिपुरा, अमिलिया, पदमी, ग्राम नौगांव-4, नौगांव-1, गुलवार गुजारा, गुलवार गुजारा (डागा), खोमरहा एवं ग्राम छिरहाई में ग्रामीणजनों से जनसंवाद किया और उन्हें शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों से अवगत कराया। जनसंवाद के दौरान राज्यमंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम में आये ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को समस्या के निराकरण के निर्देश दिये।
जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गांव-गांव पहुंचकर गांव के लोगों और स्थानीय समस्याओं से रुबरु होकर समस्या को प्राथमिकता के साथ दूर करना है। उन्होने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देकर ग्रामीणों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को मजबूत करना ही लोक सुराज है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांव, गरीब, किसान, मजदूर और हर वर्ग के उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। उन योजनाओं को समझें और उसका लाभ उठाएं। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि गांवों में सड़क, बिजली, पानी एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं की मांगो को पूरा कर गांवों के विकास को नई दिशा देने का काम किया जा रहा है। उन्होने ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि आपके गांव की जो भी सामाजिक आवश्यकताओं की मांग हैं, उन्हें पंचायत के प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रस्तुत कर शासन को उपलब्ध करायें। मांगों को पूरा करने का काम सरकार का है। सभी के सहयोग से गांव-गांव तक सरकार की योजनाओं की पहुंचाया जा सकेगा।राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से लोंगो को 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही राशन, आवास जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की भी पूर्ति की जा रही है। बेटियों के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना चलाई जा रही है। युवाओं के लिये स्व-रोजगार मेला लगाकर उन्हें ऋण उपलब्ध कराकर स्वयं को व्यवसाय स्थापित करने में मदद की जा रही है। किसानों को सम्मान निधि देकर उन्हें सशक्त बनाया जा रहा है। फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी कर किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाया जा रहा है। शासन की अनेक जनकल्याणकारी योजनायें हैं, जो प्रदेश और प्रदेश के लोंगो को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रही हैं। जनसंवाद कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्रामीणजनों को शासन की उपलब्धियों और विकास कार्यों से अवगत कराया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, रामसुशील पटेल, कालिका पटेल, महेन्द्र कुशवाहा, जयवर्धन सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

3 और 4 नवंबर को आयोजित होगा रोजगार मेला

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि आगामी 3 दिसंबर को अमरपाटन एवं 4 दिसंबर को रामनगर में रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा। साथ ही उसी दिन अमरपाटन क्षेत्र के चारो सेक्टर अमरपाटन, ताला, रामनगर एवं मर्यादपुर में दिव्यांगता शिविर लगाया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *