Wednesday , May 8 2024
Breaking News

सोने की कीमत में आई बड़ी गिरावट, घर में है शादी तो आज ही करें खरीदारी

gold price today: newdelhi/ इस कोरोना काल में सोने की कीमत (Gold Rate) पर पूरी दुनिया की नजर है. कोरोना महामारी जैसे-जैसे पांव पसार रही थी, सोने की कीमत बढ़ती जा रही थीं. मार्च से अगस्त तक की बात करें तो इस दौरान सोने की कीमत में एकतरफा (Gold Price Updates ) बढ़त देखने को मिली हालांकि अब जैसे-जैसे कोरोना वैक्सीन की खबरें आ रही हैं, सोने की कीमत में कमी नजर आ रही है. सोमवार को भले ही भारतीय शेयर बाजार बंद थे, लेकिन ग्लोबल मार्केट में सोमवार को सोने की कीमत में चार साल में सबसे बड़ी मासिक गिरावट दर्ज की गई.

नवंबर 2016 के बाद सबसे बड़ी मासिक गिरावट : वैक्सीन की खबर से इकोनॉमी में रिकवरी की उम्मीद लोग लगा रहे हैं जिससे सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. सोमवार को यानी 30 नवंबर को स्पॉट गोल्ड की कीमत 1.2 फीसदी की गिरावट के साथ 17.66.26 डॉलर प्रति औंस रह गई. नवंबर में अब तक सोने की कीमत में करीब 6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. पुराने रिकार्ड पर नजर डालें तो यह नवंबर 2016 के बाद सबसे बड़ी मासिक गिरावट है.

चांदी की कीमत : इधर अंतरराष्ट्रीय बाजार में 30 नवंबर को चांदी की कीमतों में भी 3.2 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई. चांदी की कीमत 21.96 डॉलर प्रति औंस पहुंच चुकी है. पुराने रिकार्ड पर नजर डालें तो पिछले 4 साल में नवंबर गोल्ड के लिए सबसे खराब महीना साबित होता नजर आया. जानकारों की मानें तो कोरोना संकट के कारण लोग सोने में निवेश की ओर आकर्षित थे, जबकि कोरोना वैक्सीन की खबर से लोग अब बिकवाली कर रहे हैं. यदि आपको याद हो तो सोने ने अपना पिछला उच्‍चस्‍तर अगस्‍त के पहले हफ्ते में छूने का काम किया था. सोने का भाव 7 अगस्‍त को 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था.

दिल्ली सर्राफा बाजार की बात : कमजोर वैश्विक रुख के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 142 रुपये की गिरावट के साथ 47,483 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इससे पूर्व के कारोबारी सत्र में भाव 47,625 रुपये प्रति 10 ग्राम था. वहीं चांदी कीमत भी 701 रुपये फिसलकर 57,808 रुपये प्रति किलो रह गयी. पिछले सत्र में इसका बंद भाव 58,509 रुपये प्रति किलो था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,781.50 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 22.29 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही.

About rishi pandit

Check Also

वॉरेन बफे 189 अरब डॉलर कैश लेकर घूम रहे, भारत में खोज रहे मौका, बताया क्या है प्लान

नई दिल्ली अमेरिका के अरबपति निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने कहा कि भारतीय बाजार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *