Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली के प्रारुप प्रकाशन के पूर्व जिला स्तर पर समस्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के साथ-साथ विधानसभावार चयनित मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण शनिवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना के सभाकक्ष में संपन्न हुआ। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण, मतदान केन्द्रों में बीएलओ की स्थापना, फॉर्म की एंट्री और निर्वाचक नामावली के प्रारुप से संबंधित विषयों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होने बताया कि निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के लिये एकजाई प्रारुप निर्वाचक नामावली का प्रारुप प्रकाशन 9 नवंबर 2022 को किया जायेगा। इस मौके पर एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, सुरेश बेक, केके पांडेय, पीएस त्रिपाठी, एसके गुप्ता, नीरज खरे, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता सहित तहसीलदार एवं विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय एकता दिवस पर प्रदेश में होगी रन फार यूनिटी

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष प्रदेश के सभी जिले में ‘रन फॉर यूनिटी’ दौड़ की जायेगी। केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार एकता दिवस पर प्रत्येक जिले में सुबह 7 से 9 बजे के बीच 100 दौड़ का आयोजन ग्राम, ब्लाक और जिलास्तर पर किया जाएगा। संचालक, खेल और युवा कल्याण सभी संभाग के पुलिस अधीक्षक, जिला खेल अधिकारी तथा नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधियों से रन फार यूनिटी को सफल बनाने की अपील की है।
[6:54 pm, 29/10/2022] Prakesh Gautm JanSmprk: जनसेवा अभियान में राजस्व प्रकरणों के निराकरण को दर्ज करें- कमिश्नर
सतना 29 अक्टूबर 2022/रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में 17 सितम्बर से अब तक निराकृत सभी राजस्व प्रकरण अनिवार्य रूप से दर्ज करें। इसे विभागीय पोर्टल के साथ-साथ जनसेवा अभियान के पोर्टल पर भी दर्ज कराएं। नामांतरण, बंटवारा तथा सीमांकन के भी सभी निराकृत प्रकरण अनिवार्य रूप से दर्ज करें। सभी राजस्व अधिकारी हर माह का भ्रमण कार्यक्रम और टूर डायरी अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें।

स्थापना दिवस पर रहेगा आधे दिन का अवकाश

प्रदेश के स्थापना दिवस एक नवम्बर को पूरे प्रदेश में अपरान्ह में आधे दिवस का शासकीय अवकाश रहेगा। स्थापना दिवस के अवसर पर संध्याकाल में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए सभी शासकीय कार्यालयों में यह अवकाश रहेगा। इस संबंध में शासन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

हाई स्कूल में तीन विषय चयन करना होगा

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शिक्षण-सत्र 2022-23 की हाई स्कूल परीक्षा के लिए विद्यार्थी को निर्धारित भाषा विषयों में से कोई तीन विषय का चयन करना होगा। नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क विषय का चयन करने वाले विद्यार्थियों को निर्धारित भाषा विषयों में से कोई दो भाषा विषय का चयन करना होगा। चिल्ड्रन विथ स्पेशल नीड के विद्यार्थी गणित अथवा विज्ञान के स्थान पर चित्रकला अथवा गायन वादन अथवा तबला पखावज अथवा कंप्यूटर विषय में से कोई एक विषय ले सकेंगे। साथ ही ऐसे परीक्षार्थियों को तीन भाषा विषय में से दो भाषा विषय में छूट प्रदान की गई है। ऐसे परीक्षार्थी किसी एक भाषा विषय का चयन कर सकेंगे। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थाओं में नियमित प्रवेश के लिए प्रवेश संबंधी मार्गदर्शिका पुस्तिका भी जारी की गई है।

पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल आज 81.97 करोड़ रुपये लागत के सड़क मार्ग का करेंगे भूमि पूजन

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल रविवार 30 अक्टूबर को अपरान्ह 3 बजे सतना-अमरपाटन मार्ग का भूमिपूजन करेंगे। सतना से अमरपाटन तक एशियन डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्तपोषित परियोजना फेस 6/7 के अंतर्गत स्वीकृत पैकेज-6 के तहत 81.97 करोड़ रुपये लागत से 29.56 किलोमीटर लंबाई का सड़क मार्ग बनाया जायेगा। भूमिपूजन कार्यक्रम की अध्यक्षता सतना सांसद गणेश सिंह करेंगे। जबकि विधायक नागौद नागेन्द्र सिंह, विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह और अध्यक्ष जिला पंचायत रामखेलावन कोल कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि होंगे। भूमिपूजन कार्यक्रम म.प्र. रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड संभाग रीवा के माध्यम से सरदार पटेल मार्केट के पास पंचवटी कॉम्प्लेक्स के सामने सतना रोड अमरपाटन में आयोजित किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *