Monday , May 13 2024
Breaking News

MP: अपनी घरेलू जरुरतों का सामान भी स्व-सहायता समूहों से खरीदें- शिवराज सिंह चौहान


भाई दूज के दिन मुख्यमंत्री ने आजीविका मिशन की दीदीओं से किया संवाद


सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार आजीविका मिशन के तहत महिला स्व-सहायता समूह की बहनों की आमदनी का जरिया बढ़ाकर उनकी जिंदगी में खुशियां और समृद्धि लाना चाहती है। स्व-सहायता समूह की बहने समूह द्वारा उत्पादित सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। इससे उनके सामग्री उत्पाद की बाजार में साख बढ़ेगी और मांग भी बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि समूह की बहने अपनी घरेलू जरूरतों के सामान की खरीदी में स्व-समूहों की सामग्री ही खरीदें। मुख्यमंत्री श्री चौहान भाई दूज के अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आजीविका मिशन की दीदियों से संवाद कर रहे थे। सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े तथा आजीविका मिशन की दीदियां उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आजीविका मिशन की दीदियों को दीपावली और भाई दूज की शुभकामनाएं देते हुए उनके खुशहाल और समृद्ध जीवन की कामना की। उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन की स्व-सहायता समूहों को यूनिफॉर्म की सिलाई का कार्य दिया जाएगा। कपड़ा एवं अन्य कच्ची सामग्री समूह की बहने ही खरीदेंगी। स्व-सहायता समूह की बहने पोषण वाटिका लगाएं और समूह की वित्तीय लेन-देन का हिसाब किताब साफ-सुथरा रखें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राजगढ़ जिले की श्रीमती राधा पाल, मंडला की ललिता यादव, शहडोल की माया पटेल, रीवा की रेशमा बानो और देवास जिले की दीदी रमा चावले से बातचीत की और उन्हें भाई दूज की शुभकामनाएं दी।

मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस, कलेक्टर ने बैठक लेकर तैयारियों के दिये निर्देश

एक नवंबर 2022 को मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। पुलिस परेड ग्राउंड में प्रातः 10ः30 बजे ध्वजारोहण और राष्ट्रगान होगा। संदेश वाचन, संकल्प ग्रहण, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, मध्यप्रदेश गान के साथ वंदे मातरम से कार्यक्रम का समापन होगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गुरुवार को अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश एवं जिम्मेदारी सौंपी है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन, एसडीएम सिटी नीरज खरे, एसडीएम रघुराजनगर सुरेश गुप्ता सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
पूर्व वर्षों की भांति इस बार भी 1 नवंबर को प्रातः 10ः30 बजे से मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस का कार्यक्रम पुलिस परेड ग्राउंड में होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेंगे और संदेश वाचन तथा संकल्प ग्रहण कराएंगे। इसके पूर्व शहर की चारों दिशाओं से निकली प्रभात फेरी प्रातः 10 बजे पुलिस परेड ग्राउंड में सम्मिलित होगी। इस प्रभात फेरी और कार्यक्रम में प्राथमिक कक्षाओं के छात्र-छात्रा शामिल नहीं रहेंगे। देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे और पूरे समारोह के नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत होंगे। मध्यप्रदेश दिवस के अवसर पर सभी राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों, शासकीय भवनों एवं कार्यालयों में 31 अक्टूबर की रात्रि से रोशनी भी की जाएगी।

सप्ताहभर होंगे स्थापना दिवस के श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रम

एक नवंबर 2022 को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस मनाने के साथ ही पूरे जिले में 1 नवंबर से 7 नवंबर तक सात दिवसीय विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों के कार्यक्रम श्रृंखलाबद्ध रूप से आयोजित होंगे। इसके अनुसार 1 नवंबर को संपूर्ण राज्य में जन अभियान परिषद के माध्यम से प्रातः प्रभात फेरियों का आयोजन होगा। 2 नवंबर को संपूर्ण प्रदेश और जिले में लाड़ली लक्ष्मी योजना के कार्यक्रम होंगे। इस दिन शहर के प्रमुख एक मार्ग और एक पार्क का नामकरण लाडली लक्ष्मी के नाम पर होगा। लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ अवसर पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण नगरीय निकाय और जनपद क्षेत्रों में देखा और सुना जाएगा। 3 नवंबर को स्वच्छता, सजावट, रंगोली केंद्रित गतिविधियां होंगी। ऐतिहासिक स्मारक, महापुरुषों की प्रतिमा स्थल, प्रमुख स्थानों की साफ-सफाई के अलावा खेल की गतिविधियां भी प्रारंभ होगी। स्थानीय व्यंजन प्रतियोगिता का भी शुभारंभ किया जायेगा। इसके अलावा मध्यप्रदेश के गठन के 67 वर्ष पूर्ण होने पर महत्वपूर्ण स्थलों पर 67 दीपक प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।

4 नवंबर को एक जिला-एक उत्पाद को प्रमुखता प्रदान करती हुईं विभिन्न गतिविधियां होंगी और रोजगार दिवस पर लोगों को स्व-रोजगार सहायता भी दी जाएगी। 5 नवंबर को मध्यप्रदेश के गौरव के दृष्टिगत नाटक और लोकनृत्य के कार्यक्रम तथा जननायक केंद्रित प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। 6 नवंबर को वन्य प्राणी सुरक्षा, जागरूकता, ऊर्जा-पर्यावरण-जल संरक्षण पर सेमिनार, व्याख्यान, चित्रकला प्रतियोगिता के कार्यक्रम होंगे। सप्ताह के समापन पर 7 नवंबर को सभी जिला मुख्यालयों पर सभी प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन भी होगा। सतना में सभी गतिविधियों के पुरस्कार वितरण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम टाउन हाल में संपन्न होंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि अभी समय है। गतिविधियों से संबंधित विभाग अपनी तैयारियां पूर्ण कर लें और उत्सव के रूप में स्थापना दिवस मनाएं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *