Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: गांवों के विकास से ही देश विकास के पथ पर अग्रसर होगा- रामखेलावन पटेल


राज्यमंत्री ने 1.37 करोड़ रुपये लागत की 3 सड़कों को किया भूमि पूजन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने रविवार को विकासखंड रामनगर के ग्राम पैपखरा में मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत स्वीकृत 3 पहुंच मार्गों का भूमि पूजन किया। इनमें 52 लाख रुपये लागत का पैपखरा-बांसी पहुंच मार्ग (2.5 किलोमीटर), 27 रुपये लागत का पैपखरा-हरियरी पहुंच मार्ग (1.5 किलोमीटर) एवं 58 लाख रुपये लागत का पैपखरा-जरौंहा पहुंच मार्ग (1 किलोमीटर) शामिल है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल, विक्रमादित्य सिंह, कालिका पटेल, मोतीलाल वैश्य, नरेन्द्र सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि मेरा प्रयास है हर गांव पक्की सड़क से जुड़े। सड़कों के बन जाने से न केवल आवागमन की सुविधा बढ़ेगी बल्कि बच्चों की शिक्षा, व्यापार और काम-धंधे में भी तरक्की आएगी। गांवों के विकास से ही देश विकास के पथ पर अग्रसर होगा। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि ग्रामीण जनों की मांग पर 65 लाख रुपये के नहर के काम की स्वीकृति के प्रस्ताव को शासन तक पहुंचाया जायेगा। इसी प्रकार गांव की अन्य सड़कों एवं स्थानीय विकास कार्यों के लिये प्रस्ताव शासन का भेज दिये गये हैं। विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद शीघ्र ही विकास के कार्य शुरु कर दिये जायेंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि गांव में विद्युतीकरण के कार्य के लिये 5 करोड़ रुपये स्वीकृत हुये हैं। सरकार की तरफ से गांव के विकास में कोई बाधा नहीं आयेगी। ग्रामीण वासियों को जिम्मेदारी है कि गांव के लिये आवश्यक विकास कार्यों के प्रस्ताव प्रस्तुत करें। विभाग से स्वीकृत करवाने की जिम्मेदारी मेरी है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि गांवो का सर्वांगीण विकास हो, लोगों को आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता हो, स्वच्छ परिवेश, शुद्ध पेयजल मिले, आवागमन लिये अच्छी सड़क बनें, यही सरकार की प्रतिबद्धता है।

प्रदेश में भी संयुक्त राष्ट्र दिवस 24 अक्टूबर को मनाया जायेगा

प्रदेश में संयुक्त राष्ट्र दिवस 24 अक्टूबर को मनाया जायेगा। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने समस्त कमिश्नर एवं कलेक्टर्स को दिशा-निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कहा गया है कि राजधानी भोपाल के जिन सरकारी भवनों में नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है, वहाँ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज भी फहराया जाये। इसी तरह जिला मुख्यालयों पर भी राष्ट्रीय ध्वज के साथ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज सरकारी भवनों में फहराया जाए। जीएडी द्वारा जारी किये गये पत्र में भारतीय झंडा सहिंता-2022 के पेरा 3.36 का उल्लेख करते हुए निर्देश का पालन करने के लिये भी कहा गया है।

24 और 26 अक्टूबर को बंद रहेगा व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू मुकुंदपुर

संचालक महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू ने बताया कि 24 अक्टूबर को दीपावली अवकाश और 26 अक्टूबर को बुधवार का साप्ताहिक अवकाश होने के कारण महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू पर्यटकों के भ्रमण के लिये बंद रहेगा। 25 अक्टूबर को सफारी एंड जू पर्यटकों के लिये खुला रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *