Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भारत रत्न नानाजी देशमुख की जयंती पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महान समाज सेवक, भारत रत्न श्री नानाजी देशमुख की जयंती पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में उनके चित्र पर माल्यार्पण किया।
स्व. श्री देशमुख समाजसेवी तथा भारतीय जनसंघ के नेता थे। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की एकात्म मानववाद की संकल्पना को मूर्त रूप देने के लिये नानाजी ने 1972 में दीनदयाल शोध संस्थान की स्थापना की। केन्द्र सरकार ने उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण स्वावलम्बन के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिये पद्म विभूषण प्रदान किया। वर्ष 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। नानाजी का जन्म महाराष्ट्र के हिंगोली जिले के कडोली कस्बे में 11 अक्टूबर 1916 में हुआ था। नानाजी ने राष्ट्र की सेवा में अपना सम्पूर्ण जीवन अर्पित कर दिया। भारत के पहले ग्रामीण विश्वविद्यालय- चित्रकूट ग्रामीण विश्वविद्यालय की स्थापना नानाजी देशमुख द्वारा ही की गई थी। विश्वविद्यालय में ही उन्होंने 27 फरवरी 2010 को अंतिम सांस ली।

चित्रकूट ग्रामोदय मेलाः चतुर्थ दिवस के कार्यक्रम

जिला पंचायत अध्यक्षों का होगा सम्मेलन

दीनदयाल परिसर उद्यमिता विद्यापीठ चित्रकूट में आयोजित ग्रामोदय मेला एवं शरदोत्सव में 12 अक्टूबर तक लगातार सिलसिलेवार आयोजन होंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार ग्रामोदय मेला के अंतिम और चौथे दिन 12 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे से शाम 7 बजे तक मेला भ्रमण, प्रातः 10 बजे से विवेकानंद सभागार में बाल संरक्षण अधिकार पर जिला पंचायत अध्यक्षों का सम्मेलन और प्रातः 11ः30 बजे से जनजातीय समुदाय के उत्तम स्वास्थ्य के लिए फलों की भूमिका पर सेमिनार होगा। चार दिवसीय ग्रामोदय मेला एवं शरदोत्सव का समापन 12 अक्टूबर को शाम 4 बजे मुख्य पंडाल से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री 12 अक्टूबर को रायसेन से श्रमिकों के खाते में करेंगे अंतरित संबंल की राशि

प्रदेश के 15 हजार 948 श्रमिक परिवार को मिलेगा 345 करोड़ रूपये का संबल


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 12 अक्टूबर को रायसेन के दशहरा मैदान में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में संबल योजना में प्रदेश के 15 हजार 948 श्रमिक परिवार को 345 करोड़ 59 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि सिंगल क्लिक से अंतरित करेंगे। अंतरित होने वाली राशि में 14 हजार 298 श्रमिक परिवार को 310 करोड़ 40 लाख रूपये और निर्माण श्रमिकों के 1650 परिवार को 35 करोड़ 19 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि शामिल है। मुख्यमंत्री श्री चौहान योजना के 5 जिलों के हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे।
कार्यक्रम में मध्यप्रदेश श्रम कल्याण मंडल की उत्तम श्रमिक पुरस्कार योजना में चयनित श्रमिकों को पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा। संबल (2.0) योजना, प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। अनुग्रह सहायता योजना में श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख, सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख, स्थायी अपंगता पर 2 लाख, आंशिक स्थायी अपंगता पर एक लाख और अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5 हजार रूपये की अनुग्रह सहायता राशि दी जाती है।
संबल योजना में महिला श्रमिक को प्रसूति सहायता के लिए 16 हजार रूपये और श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाती है। योजना में श्रमिक को जन्म से लेकर मृत्यु तक आर्थिक सहायता दी जाती है। वर्चुअल कार्यक्रम में श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, कर्मकार मंडल के अध्यक्ष तथा जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर

स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2022 तक बढ़ाई गई है। पूर्व में यह 10 अक्टूवर थी। आयुक्त लोक शिक्षण श्री अभय वर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी एम.पी. ऑनलाईन पोर्टल पर 16 अक्टूबर तक दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे। साथ ही 30 दिसंबर 2019 के विज्ञापन के आधार पर ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने दस्तावेज अपलोड कर सत्यापन कराया था, किन्तु मेरिट कम होने से जिनकी नियुक्ति नहीं हुई है, उन सभी अभ्यर्थियों को पुनः दस्तावेज अपलोड कराना अनिवार्य होगा।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *