Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna : होम्यिपैथी औषधि ”मलेरिया ऑफ-200“ का वितरण 6 अक्टूबर को

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला आयुष अधिकारी डॉ रितु द्विवेदी ने बताया कि आयुष रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2022 के तहत जिले के 5 ब्लाकों के 31 मलेरिया प्रभावित ग्रामों में होम्यिपैथी औषधि मलेरिया ऑफ-200 के वितरण का दूसरा चरण 6 अक्टूबर से शुरु होगा। जिला आयुष अधिकारी डॉ द्विवेदी ने बताया कि अभियान के द्वितीय चरण में 6 अक्टूबर, 13 अक्टूबर और 20 अक्टूबर को मलेरिया ऑफ-200 का वितरण किया जाएगा। अभियान के क्रियान्वयन के लिये आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जा जायेगा। इसके साथ ही लोगों को मलेरिया से बचाव के लिये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये मलेरिया ऑफ-200 को सेवन करने और घरों के आसपास साफ-सफाई रखने की भी सलाह दी जायेगी।

सतना-बाणसागर-2 समूह जलप्रदाय योजना के लिये 2153 करोड़ की स्वीकृति

राज्य शासन द्वारा समूह जल प्रदाय योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये प्रदेश में 23 नवीन समूह जलप्रदाय योजनाओं एवं एक पुनरीक्षित समूह जलप्रदाय योजना की प्रशासकीय स्वीकृत मंजूर की गई है। मध्यप्रदेश जल निगम मर्यादित द्वारा क्रियान्वित समूह जलप्रदाय योजना अंतर्गत सतना जिले के लिये सतना-बाणसागर-2 समूह जलप्रदाय योजना हेतु 2153.12 करोड़ रुपये प्रशासकीय स्वीकृत प्रदान की गई है।

 हेलमेट धारण नहीं करने वालों को प्रवेश नहीं दें

पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा दो पहिया वाहन सवार व्यक्तियों की सुरक्षा के संबंध में हेलमेट धारण करने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशों के अनुपालन में कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने जिले के सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों के प्रधानाध्यापक, प्रधानाचार्य एवं सभी छात्र-छात्राओं के अभिभावकों और कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि बच्चों को विद्यालय और महाविद्यालय लेकर आते-जाते समय आवश्यक रुप से हेलमेट धारण करें। हेलमेट धारण नहीं करने वाले अभिभावकों एवं छात्र-छात्राओं को शिक्षण संस्थानों में प्रवेश नहीं करने दें।

 डिफॉल्टर व्यवसाइयों के विरूद्ध जीएसटी अधिनियम में की जाए कार्यवाही

आयुक्त वाणिज्यिक कर श्री लोकेश कुमार जाटव ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि निर्धारित समय-सीमा में नियमानुसार विवरण-पत्र प्रस्तुत नहीं होने की स्थिति में डिफॉल्टर व्यवसाइयों के विरूद्ध जीएसटी अधिनियम के प्रावधान अनुसार कार्यवाही की जाए। श्री जाटव ने सभी पंजीकृत व्यवसाइयों से आग्रह किया है कि वे अपने विवरण-पत्र एवं कर राशि का भुगतान निर्धारित समय सीमा में करें, जिससे ब्याज/शास्ति जैसी कार्यवाही से बचा जा सके।

गांधी जयंती पर स्काउट एवं गाइड जिला संघ सतना द्वारा प्रार्थना सभा का आयोजन

भारत स्काउट एवं गाइड जिला संघ सतना द्वारा गांधी जंयती और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर वार्षिक कार्यक्रम के तहत स्काउटिंग परंपरा के अनुसार अंहिसा दिवस के उपलक्ष्य में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन कर शांति सद्भाव एवं अहिंसा की भावना को सशक्त बनाने सर्वधर्म प्रार्थना सभा जिला स्काउट भवन धवारी में आयोजित की गई। जिसमें सतना शहर के विभिन्न विद्यालयों का स्काउट एवं गाउड के छात्र-छात्राओं सहित स्काउटर और गाइड कैप्टन ने सहभागिता की। इस मौके पर सहायक संचालक शिक्षा एनके सिंह, लीडर ट्रेनर पीपी मिश्रा, प्रशिक्षण आयुक्त राजेश दीक्षित, संगठन आयुक्त मंजू श्रीवास्तव ने सभा को संबोधित करते हुये अपने विचार व्यक्त किये।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *