Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: रोजगार दिवस के माध्यम से अब तक 25 लाख से अधिक लोगों को मिला स्व-रोजगार

मुख्यमंत्री ने 2 लाख 2 हजार लोगों को स्व-रोजगार के लिये वितरित किये 1470 करोड़ रुपये के ऋण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य शासन का संकल्प है कि हर माह रोजगार मेलों का आयोजन कर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश के लगभग ढाई लाख लोगों को आजीविका से जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि फरवरी 2022 से आयोजित हो रहे हर माह के रोजगार दिवस कार्यक्रमों से अब तक 25 लाख युवाओं और व्यक्तियों को आजीविका और स्व-रोजगार से जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरुवार को सीहोर जिले के बुधनी से क्लस्टर विकास और राज्य स्तरीय रोजगार दिवस के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी, सांसद विदिशा रमाकांत भार्गव भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस के माध्यम से लगभग 2 लाख 2 हजार स्व-रोजगार के अवसर सृजन करने 1470 करोड़ रुपए के ऋण वितरण विभिन्न स्व-रोजगार की योजनाओं से किए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 3 औद्योगिक क्लस्टर, एक औद्योगिक क्षेत्र, दो इक्यूवेशन सेंटर और एक स्टार्टअप सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में 16 औद्योगिक क्लस्टर और 3 औद्योगिक क्षेत्र का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। इन क्लस्टर्स के माध्यम से 5521 करोड़ का निवेश होगा और लगभग 58 हजार रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी 2022 से अब तक प्रदेशभर में 25 लाख से अधिक लोगों को 15 हजार करोड़ से अधिक का ऋण वितरण स्व-रोजगार के लिए किया गया है।

राज्य स्तरीय रोजगार दिवस के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी जिला मुख्यालयों पर देखा गया। सतना जिले में रोजगार दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम नगर निगम के सभाकक्ष में आयोजित हुआ। इस मौके पर महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी, पार्षद और जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष गोपी गेलानी, चेंबर अध्यक्ष द्वारिका गुप्ता, एलडीएम एपी सिंह, सेवानिवृत्त महाप्रबंधक उद्योग अवधेश प्रताप सिंह, सहायक प्रबंधक उद्योग एसएल पांडेय, रोजगार अधिकारी बीडी तिवारी, परियोजना अधिकारी गौरव शर्मा, जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन अंजुला झा सहित स्व-सहायता समूह की महिलायें और विभिन्न योजनाओं के लाभांवित हितग्राही उपस्थित रहे।

वित्तीय वर्ष में अब तक सतना जिले के 2846 युवा हितग्राहियों को मिला स्व-रोजगार

48 करोड़ 57 लाख रुपये के ऋण अब तक वितरित

प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस के कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2022-23 के द्वितीय स्व-रोजगार मेले में सतना जिले के 865 युवा हितग्राहियों को स्व-रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं। इन्हें शासन की विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के माध्यम से 10 करोड़ 01 लाख 51 हजार रुपए का ऋण एवं अनुदान स्व-रोजगार के लिए वितरित किया गया।
महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही और जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी की उपस्थिति में रोजगार मूलक योजनाओं कुछ हितग्राहियों को डमी चेक एवं हितलाभ वितरित किए गए। इस वित्तीय वर्ष के सितंबर माह में आयोजित गुरुवार के जिला स्तरीय रोजगार दिवस के कार्यक्रम में 865 युवा हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों के माध्यम से 10 करोड़ 01 लाख 51 हजार रुपए के ऋण वितरित हुए हैं। सहायक महाप्रबंधक श्री पांडेय ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के प्रथम रोजगार दिवस पर अगस्त माह में 1 अप्रैल से 27 अगस्त की अवधि में जिले के 1981 हितग्राहियों को 38 करोड़ 56 लाख का ऋण वितरण किया गया। सितंबर माह के द्वितीय रोजगार दिवस पर 865 हितग्राहियों को 10 करोड़ 01 लाख 51 हजार रुपए का ऋण विभिन्न योजनाओं के तहत वितरित किया गया है। इस वित्तीय वर्ष में अब तक जिले में कुल 2846 युवा हितग्राहियों को शासन की विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं में 48 करोड 57 लाख 71 हजार रुपये का ऋण वितरित किया जा चुका है।

गुरुवार को आयोजित इस माह के रोजगार दिवस पर लाभान्वित हितग्राहियों में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 27 हितग्राहियों को 1 करोड़ 40 लाख 37 हजार, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 103 हितग्राहियों को 1 करोड़ 41 लाख 50 हजार, प्रधानमंत्री स्वनिधि में 234 हितग्राहियों को 36 लाख 60 हजार, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 185 हितग्राहियों को 2 करोड़ 70 लाख 50 हजार, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (व्यक्तिगत) में 5 हितग्राहियों को 7 लाख, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (समूह) में 1 हितग्राही को 2 लाख, ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में 200 हितग्राहियों को 19 लाख 10 हजार और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में 19 हितग्राहियों को 1 करोड़ 6 लाख 55 हजार रुपये के ऋण वितरित किये गये। इसी प्रकार अन्य रोजगार की योजनाओं में 85 हितग्राहियों को 2 करोड़ 65 लाख 89 हजार रुपये की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई गई है।

गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने मां शारदा देवी के किये दर्शन

प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि-विधायी कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा गुरुवार की प्रातः अल्प प्रवास पर मैहर पहुंचे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार गृहमंत्री डॉ मिश्रा ने प्रातः 8 बजे मां शारदा देवी मंदिर मैहर में मां शारदा के दर्शन किये और उनकी पूजा-अर्चना की। इसके उपरांत गृहमंत्री डॉ मिश्रा सीधी जिले के लिये रवाना हुये।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *