Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: ग्राम मलगांव, लखनवाह और कोटर के जन सेवा अभियान में पहुंचे कलेक्टर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत जिले के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविरों का आयोजन कर नागरिकों से आवेदन प्राप्त किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार को विकासखंड रामपुर बघेलान की ग्राम पंचायत मलगावं, लखनवाह और नगर परिषद कोटर में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान शिविर आयोजित किया गया। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, एसडीएम सुधीर बेक सहित स्थानीय अधिकारी और आमजन मौजूद रहे।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभियान के दौरान पात्र व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ तत्परता से दिलाया जाये। शिविर के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदनों पर नोडल अधिकारी गंभीरतापूर्वक प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी स्थानीय निकायों में अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। उन्होने शिविर में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा भी की। सर्वे के दौरान प्राप्त आवेदनों की फीडिंग एवं उन्हें संबंधित विभाग को भेजे जाने की जानकारी ली। कलेक्टर ने स्थानीय जनो को संबोधित करते हुये कहा कि जो भी पात्र लोग शासन की योजनाओं से वंचित रह गये हों, वे सभी शिविर में पहुंचकर अपने आवेदन प्रस्तुत करें। इस मौके पर कलेक्टर श्री वर्मा ने उपस्थित नागरिकों को शासन की योजनाओं से अवगत कराया। कलेक्टर ने मलगांव और लखनवाह के ग्रामीण क्षेत्र के शिविरों के निरीक्षण के बाद कोटर नगर परिषद भी पहुंचे। जहां उन्होने वार्ड के शिविरों का अवलोकन किया।

रोजगार दिवस का स्थानीय कार्यक्रम आज नगर निगम के सभागार में

युवाओं को स्वयं का रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुरूप प्रदेशव्यापी औद्योगिक क्लस्टर विकास सम्मेलन एवं रोजगार दिवस का स्थानीय कार्यक्रम 29 सितंबर को नगर पालिक निगम सतना के सभागार में प्रातः 11 बजे से जिले के वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, स्व-रोजगार योजना संचालित करने वाले विभाग प्रमुख, बैंको के वरिष्ठ अधिकारी, समस्त जिला समन्वयक तथा स्व-रोजगार से जुड़े अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया जायेगा।
महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र यूबी तिवारी ने बताया कि रोजगार दिवस का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान के मुख्यातिथ्य में बुधनी सीहोर मुख्यालय पर आयोजित होगा। यहीं से मुख्यमंत्री श्री चौहान के स्वरोजगार-रोजगार दिवस पर उद्बोधन का सजीव प्रसारण न्यूज चैनलों एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जायेगा एवं इस प्रसारण को जिला स्तरीय कार्यक्रम में भी दिखाने की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी।

महाप्रबंधक श्री तिवारी ने बताया कि म.प्र. में युवाओं के लिए स्व-रोजगार की अपार संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसमें प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यकम, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि प्रमुख है। इन सभी स्व-रोजगार योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं इनका लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने हेतु योजनाओं से जुड़े शासकीय विभाग एवं वित्तीय संस्थाये प्रतिमाह एक स्व-रोजगार सम्मेलन जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में आयोजित किये जा रहे है। इस कार्यक्रम में युवाओं और युवतियों को औद्योगिक क्लस्टर विकास की योजना सहित अन्य स्व-रोजगार योजनाओं के बारे में जानकारी भी प्रदाय की जावेगी तथा ऋण स्वीकृत एवं वितरण पत्र दिये जावेंगे। साथ ही पूर्व में लाभांवित युवाओं और युवतियों का अनुभव भी साझा किया जावेगा।

पीएचसी बिरसिंहपुर में रक्तदान शिविर आज

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत जिले के सभी विकासखंडों के शासकीय अस्पतालों में तिथिवार रक्तदान शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। जारी रक्तदान कैलेण्डर अनुसार 29 सितंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बिरसिंहपुर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *