Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: सोलर पैनल लगाकर स्वयं करें बिजली का उत्पादन

रूपटॉप सोलर संयंत्र की स्थापना पर मिलेगा 20 से 40 प्रतिशत तक अनुदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण कंपनी सतना जीडी त्रिपाठी ने बताया कि घरेलू बिजली उपभोक्ता अपने घर की छत पर सोलर पैनल संयंत्र स्थापित कर अपनी बिजली का उत्पादन स्वयं कर सकते हैं तथा उत्पादित अतिरिक्त बिजली का विक्रय बिजली कंपनी को कर सकते हैं। बिजली उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर योजना फेस-2 चलाई जा रही है। जिसमें पहले 3 किलोवॉट तक के पैनल पर 40 प्रतिशत तथा 3 से 10 किलोवॉट तक के संयंत्र की स्थापना पर 20 प्रतिशत तक अनुदान राशि भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा द्वारा दी जा रही है। यह योजना म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के क्षेत्र में क्रियान्वित की जा रही है।
अधीक्षण अभियंता श्री त्रिपाठी ने बताया कि उपभोक्तागण सूचीबद्ध वेंडर्स से रूफटॉप सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। जिसके लिए उन्हें निर्धारित दर के अनुसार कुल कीमत में से अनुदान राशि घटाकर शेष राशि का ही भुगतान वेंडर्स को करना होगा। जिसकी प्रक्रिया पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है। योजना के तहत अनुदान का लाभ पाने के लिए घरेलू उपभोक्ताओं को केवल विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अधिकृत वेंडर से ही रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापित कराया जाना चाहिए, ताकि सोलर पैनल एवं अन्य उपकरणों की स्थापना मंत्रालय के मानक एवं निर्देशों के अनुसार हो सके साथ ही संबंधित वेंडर्स द्वारा रूफटॉप सोलर प्लांट का 5 साल तक रख-रखाव भी किया जा सके।

नेट मीटर की स्थापना- संयंत्र के साथ नेट मीटर एवं जनरेशन मीटर भी स्थापित किया जाएगा जिसका व्यय संबंधित उपभोक्ता द्वारा वहन किया जावेगा। उपभोक्तागण सोलर पैनल से उत्पादित एवं कंपनी को विक्रित की गई अतिरिक्त बिजली से लाभ कमा सकेंगे। जिसकी गणना नेट मीटर के माध्यम से की जावेगी ।
अनुदान का लाभ- एक किलोवाट के रूफटाप सोलर संयंत्र की निर्धारित राशि 38 हजार रुपये तथा जीएसटी जोडने पर 43 हजार 244 रुपये है। लेकिन अनुदान की 40 प्रतिशत राशि 17297.60 रुपये घटाने पर उपभोक्ता को मात्र. 25946.40 रुपये का ही भुगतान करना होगा ।
पोर्टल पर केलकुलेटर उपलब्ध- कंपनी के पोर्टल पर केलकुलेटर भी उपलब्ध कराया गया है जिससे उपभोक्तागण आवश्यकतानुसार प्रति किलोवॉट राशि की गणना कर सोलर संयंत्र स्थापित करवा सकते हैं ।
आवेदन की प्रक्रिया- रूफटॉप सोलर योजना की पूरी जानकारी कंपनी के पोर्टल mpez.co.in पर उपलब्ध है। सोलर संयंत्र लगवाने के लिए इच्छुक घरेलू बिजली उपभोक्ता ‘‘स्मार्ट बिजली ऐप’’ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसमें उपभोक्ता को अपना आधार कार्ड एवं फोटो को अपलोड करना होगा।

जिले में अब तक 810.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 27 सितंबर 2022 तक 810.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 924.8 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 540.8 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 518.1 मि.मी., बिरसिंहपुर में 902 मि.मी., रामपुर बघेलान में 700 मि.मी., नागौद में 1114 मि.मी., जसो (नागौद) में 488.2 मि.मी., उचेहरा में 956 मि.मी., मैहर में 680.6 मि.मी., अमरपाटन में 884.3 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 1208.5 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 798.2 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

नशामुक्ति अभियान 2 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक

प्रदेश में 2 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक राज्य, जिला और ग्राम स्तर पर नशामुक्ति अभियान चलाया जायेगा। सभी विभागों, सामाजिक संगठन, धर्मगुरू, स्वयं सेवी और अशासकीय संस्थाओं की मदद से होने वाले इस अभियान में नशे की गिरफ्त में आने वाले संभावित व्यक्तियों के लक्षण की जानकारी भी दी जायेगी। इससे माता-पिता, अभिभावक, मित्र आदि समय रहते बच्चे को नशे की चपेट में आने से बचा सकेंगे। अभियान में सभी स्कूल और महाविद्यालयों में 6 दिवसीय कार्यक्रम भी होंगे। नशामुक्ति के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न संस्था और केन्द्रों की जानकारी भी आम लोगों तक पहुँचाई जायेगी। अभियान को जन-अभियान बनाने का प्रयास किया जायेगा, जिससे सकारात्मक वातावरण विकसित हो और आमजन समाज को नशे के दुष्परिणामों से बचाने में अपना अमूल्य योगदान दे सकें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *