Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: विभागीय गतिविधियों और योजनाओं के क्रियान्वयन से अवगत हुये प्रशिक्षु अफसर

प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी और जिला अधिकारियों की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन मसूरी से क्षेत्र अध्ययन और शोध कार्यक्रम पर एक सप्ताह के लिए सतना जिले में आए 6 प्रशिक्षु अधिकारियों ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागीय गतिविधियों और मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन की जानकारी ली। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी और जिला अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही ने उन्हें मार्गदर्शन दिया। इस मौके पर एसडीएम सिटी नीरज खरे, एसडीएम एसके गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
लाल बहादुर शास्त्री भारतीय प्रशासनिक अकादमी से आए प्रशिक्षु अधिकारी सुश्री तनुश्री मीना, जितिन कृष्णन बी, कसरला राजू, वी. मनीषा, वरदराज गावकर और यादव रंजीत मोहन 97वें फाउंडेशन कोर्स के क्षेत्र अध्ययन के लिए 26 सितंबर से 1 अक्टूबर तक जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण कर आर्थिक, सामाजिक और विकास की गतिविधियों पर अध्ययन करेंगे। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक में ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, महिला बाल विकास विभाग, बाल संरक्षण, शिक्षा एवं सर्व शिक्षा, पशु चिकित्सा एवं पशु धन, मत्स्य, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, नगरीय विकास के अधिकारियों ने विभागीय गतिविधियों एवं विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि फाउंडेशन कोर्स के दौरान प्रशिक्षु अधिकारी फील्ड लेवल पर गांवों में ग्रामीण विकास और ग्रामीण परिवेश के बारे में अध्ययन करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षु अधिकारी गांव लेवल पर जाकर हर बिंदु का अध्ययन करें और समझने का प्रयास करें। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि गांवों में रूट लेवल पर योजनाओं का क्रियान्वयन करने वाले मैदानी अधिकारी-कर्मचारी मिलेंगे। प्रशिक्षु अधिकारी एक ट्रेनी बनकर जाएं और उनसे भी कुछ सीखने का ही प्रयास करें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अध्ययन भ्रमण के समय मैहर का नवरात्रि मेला भी चलेगा। मेला परिसर का इस दौरान भ्रमण कर मेला आयोजन और क्राउड मैनेजमेंट के बारे में सीखने का अवसर मिलेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *