Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: सरकार की योजनाओं से समाज की सोच में आया बदलावः सांसद

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में लाड़ली उत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत 22 सितंबर प्रदेशभर की लाडली बेटियों को समर्पित रहा। गुरुवार के दिन जिला पंचायत के सभागार में विभिन्न क्षेत्र में प्रतिभाशाली लाडली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं और उनके अभिभावकों को शामिल कर जिला स्तर पर लाडली उत्सव मनाया गया।
जिला पंचायत सतना में लाडली उत्सव के जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद गणेश सिंह ने दीप प्रज्वलन कर किया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाली लाडली लक्ष्मी बेटियों और उनके अभिभावकों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास समिति की सभापति तारा विजय पटेल, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी, सीमा यादव, बाल कल्याण समिति की सदस्य जान्हवी त्रिपाठी, रेखा सिंह, चंद्र किरण श्रीवास्तव, उमा श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, परियोजना अधिकारी पुनीत शर्मा, अरुणेश तिवारी, श्याम किशोर द्विवेदी एवं सहायक बाल संरक्षण अधिकारी अमर सिंह भी मौजूद रहे।

सांसद श्री सिंह ने कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कहा कि सरकार की योजनाएं सीधे आमजन के कल्याण और सामाजिक सरोकार से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना जैसी सरकार की योजनाओं ने समाज की सोच ही बदल दी है। लड़के-लड़कियों में भेद और समाज में व्याप्त लैंगिक असमानता को दूर कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में लाडली लक्ष्मी योजना पूरी तरह सफल रही है। जन्म से ही बेटी को लखपति बनाने की प्रदेश सरकार की योजना का देश के हर प्रांतों ने अनुसरण किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता, उज्जवला, प्रधानमंत्री आवास, हर घर नल जैसी सामाजिक सरोकार की सरकार की योजनाओं ने लोगों की सोच भी बदली और उनकी भरपूर भागीदारी भी मिली है। जिले में योजना प्रारंभ से अब तक 1 लाख 26 हजार 588 बालिकाओं का लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीयन होने पर खुशी व्यक्त करते हुए महिला बाल विकास के अधिकारियों से कहा कि योजना के लाभ से कोई भी पात्र बालिका वंचित नहीं होनी चाहिए।

जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि पर्वतारोहण, चंद्र विजय, सैन्य क्षेत्र या शिक्षा, तकनीकी, वैज्ञानिक कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है, जिसमें लाडली बेटियां अपनी सफलता के परचम नहीं लहरा रही हों। लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बेटियों और उनके अभिभावकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिले की लाडली बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़े और देश प्रदेश में जिले का नाम रोशन करें।
बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जब यह लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की थी, उस समय के जिले और प्रदेश के परिदृश्य में लैंगिक अनुपात में असमानता और समाज में शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों को आगे बढ़ने में सामाजिक सोच भी रूकावट डालती थी। लाड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियों को उच्च शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में आर्थिक मदद से आत्मविश्वास बढ़ा है और समाज के नजरिए में भी सकारात्मक सोच बनी है। जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की महत्वाकांक्षी और प्रिय योजना लाडली लक्ष्मी के माध्यम से लड़का-लड़की का भेदभाव और सामाजिक असमानता को दूर किया है। देश के लगभग सभी प्रांतों ने इस योजना का अनुसरण कर अपने राज्य में अंगीकार किया है। कार्यक्रम को जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार और सभापति तारा विजय पटेल ने भी संबोधित किया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह ने बताया कि जिले में योजना प्रारंभ से अब तक 1 लाख 26 हजार 588 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है। इनमें कक्षा 6वीं में प्रवेशित 20 हजार 597 बालिकाओं को 4 करोड़ 11 लाख 94 हजार, कक्षा 9वीं में प्रवेश पर 4931 लाडली बेटियों को 1 करोड़ 97 लाख 24 हजार, कक्षा 11वीं में पंजीकृत 562 लाडली बेटियों को 39 लाख 12 हजार एवं कक्षा 12वीं में पंजीकृत 71 लाडली बेटियों को 4 लाख 26 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी गई है। लाड़ली लक्ष्मी 2.0 योजना के तहत अब वर्ष 2022-23 में 68 लाडली बालिकाओं को स्नातक या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश होने पर 25 हजार रुपये की राशि मिलेगी। प्रथम वर्ष में 12 हजार 500 रुपये दिए जाएंगे।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की 4 बेटियां हुसैनीवाला बाघा बॉर्डर के भ्रमण पर जा चुकी हैं। इसी प्रकार भाव्या गर्ग ने कराते में ब्लैक बेल्ट हासिल किया है। एकल लाडली वाले अभिभावक में 3 परिवारों को भी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *