Saturday , May 4 2024
Breaking News

MP: युवाओं के कौशल निखारने के लिये आईटीआई सर्वश्रेष्ठः मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • मुख्यमंत्री ने किया ग्रामीण इंजीनियर योजना का शुभारंभ
  • राज्य स्तरीय आईटीआई दीक्षांत समारोह को मुख्यमंत्री ने किया संबोधित

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शिक्षा के तीन उद्देश्य है। ज्ञान देना, कौशन देना और नागरिकता के संस्कार देना। कौशल शिक्षा की आत्मा है, इसके बिना कोई भी शिक्षा अधूरी है। ज्ञान हमें बताता है कि हमें क्या करना है और कौशल यह सिखाता है कि उसे कैसे करना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अगर युवाओं के हाथ में हुनर रहेगा तो रोजगार भी आसानी से मिलेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को अगर हमें संवारना है तो वह स्किल के माध्यम से ही होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को कुशाभाऊ ठाकरे सभागृह में तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार विभाग के राज्य स्तरीय आईटीआई दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब तक हमने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन पूरा होने पर दीक्षांत समारोह के आयोजन देखे है, लेकिन आज मध्यप्रदेश संभवतः देश का पहला राज्य है जहाँ आईटीआई के विद्यार्थियों के कोर्स पूरा होने पर दीक्षांत समारोह हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज पूरी दुनिया में यदि सबसे ज्यादा किसी की मांग है तो कौशल की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि देश में जिस प्रकार की कौशल की आवश्यकता है उसकी आपूर्ति हमारे आईटीआई करते है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की संस्थाओं में नए ट्रेड भी शुरू किए जा रहे। संभाग स्तर पर सभी आईटीआई सुविधा युक्त भवन में संचालित हो, इसके लिए कार्य प्रारंभ किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रोजगार दिवस के आयोजन से तकनीकी शिक्षा प्राप्त बच्चों को प्लेसमेंट मिले, इसके प्रयास किए जा रहे हैं। इस माह भी 29 सितंबर को रोजगार दिवस मनाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के हर ब्लॉक में कम से कम एक आईटीआई होगी, जिससे प्रशिक्षण लेने लोगों को दूर नहीं जाना पड़ेगा।

ग्रामीण इंजीनियर योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य स्तरीय आईटीआई दीक्षांत समारोह में रिमोट का बटन दबा कर केन्द्र शासन की संकल्प योजना में ‘ग्रामीण इंजीनियर योजना’ का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में ग्रामीण इंजीनियर पदस्थ करने से नल जल योजना के संधारण, जल सप्लाई लाइन के सुधार, प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों के लिए मार्गदर्शन और अन्य कार्यों में ऐसे इंजीनियर्स भूमिका निभाएंगे। हर ग्राम पंचायत में कम से कम 4 ग्रामीण इंजीनियर होंगे, जो वहाँ की सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, निर्माण कार्यों आदि में अपना योगदान देंगे।

प्रमाण-पत्र और पारितोषिक राशि का वितरण

मुख्यमंत्री कार्यक्रम में वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र एवं पारितोषिक राशि का वितरण किया। उन्होंने राज्य स्तर पर मेरिट अनुसार 10 प्रशिक्षणार्थियों को स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने वाले और प्लेसमेंट प्राप्त 5-5 प्रशिक्षणार्थियों को भी प्रमाण-पत्र वितरित किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य स्तर पर प्लेसमेंट के लिये उत्कृष्ठ कार्य करने वाले 2 उत्कृष्ठ अधिकारियों को प्रमाण-पत्र दिये।

शासकीय आईटीआई सतना में भी आयोजित हुआ जिला स्तरीय दीक्षांत समारोह

शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सतना में भी राष्ट्रीय स्तर के आईटीआई के 420 तथा वर्ष 2021 के प्रवेशित प्रशिक्षणार्थियों का दीक्षांत समारोह का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डिग्री कॉलेज सतना की वरिष्ठ व्याख्याता एवं सामाजिक कार्यकर्ता क्रांति मिश्रा ने शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सतना के 2020 में प्रवेशित 2 वर्षीय व्यवसाय के प्रशिक्षणार्थी तथा 2021 में प्रवेश पत्र 1 वर्षीय व्यवसाय के प्रशिक्षणार्थी कुल 13 व्यवसाय के मेधावी 40 छात्रों को प्रशस्ति पत्र उनका प्रमाण पत्र गोल्ड मेडल सिल्वर मेडल तथा ब्रोंज मेडल और एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। कार्यक्रम में भोपाल के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जुड़े हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री के संबोधन का भी सजीव प्रसारण किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सहायक संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग के सहायक संचालक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *