Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: अमर शहीद के भाई सहित 4 युवाओं को मिली अनुकंपा नियुक्ति

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में रामपुर बघेलान के देवमऊ दलदल निवासी अमर शहीद कर्णवीर सिंह के भाई शक्ति सिंह सहित शासकीय सेवा में कर्तव्यरत शासकीय सेवकों की मृत्यु पश्चात आश्रितों के 4 प्रकरणों में युवाओं को शासकीय सेवा में अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की गई है। उल्लेखनीय है कि अमर शहीद कर्णवीर सिंह को अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित करने पहुंचे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीद के परिवार से अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने के निर्देश दिए थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा संबंधित युवाओं को शासकीय सेवा में अनुकंपा नियुक्ति के जारी आदेशानुसार अमर शहीद कर्णवीर सिंह के भाई शक्ति सिंह की कलेक्टर कार्यालय की राजस्व स्थापना में रिक्त सहायक ग्रेड-3 के पद पर विशेष नियुक्ति की गई है। इसी प्रकार से शासकीय सेवा में रहते हुए शासकीय प्राथमिक शाला बढौरा के सहायक शिक्षक रामकिशोर साकेत की मृत्यु होने के फलस्वरूप उनके पुत्र अश्वनी साकेत को कलेक्टर न्यायालय में सहायक ग्रेड-3 के पद पर परिवीक्षा अवधि में नियुक्ति दी गई है।
रामनगर तहसील कार्यालय के पटवारी कोमल सिंह की शासकीय सेवा में रहते मृत्यु होने पर उनके पुत्र गुरुनेंद्र प्रताप सिंह को कलेक्टर कार्यालय की आवक शाखा में भृत्य के पद पर नियुक्ति दी गई है। तहसील कार्यालय बिरसिंहपुर के पटवारी सुरेंद्र प्रसाद पांडेय की सेवा के दौरान मृत्यु होने पर उनके पुत्र कृष्ण गोपाल पांडेय को कलेक्टर कार्यालय की वित्त शाखा में सहायक ग्रेड-3 के पद पर अनुकंपा नियुक्ति दी गई है।

45 दिन में 4 करोड़ से अधिक मतदाताओं के आधार नंबर संग्रहित

मतदाताओं के आधार संग्रहण अभियान में मध्यप्रदेश ने 78 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा कर लिया है। प्रदेश में 45 दिन में 4 करोड़ 18 लाख 57 हजार 91 मतदाताओं के आधार नंबर भी संग्रहित कर लिए गए हैं। बुरहानपुर जिले की नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में 100 प्रतिशत कार्य पूरा करने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने टीम की सराहना करते हुए बधाई दी है।
उल्लेखनीय है कि वोटर आईडी कार्ड में दर्ज जानकारी का सत्यापन करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देशभर में आधार संग्रहण अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में एक अगस्त से अभियान की शुरुआत हुई थी, जिसमें बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर आधार नंबर का संग्रहण किया जा रहा है। कुछ मतदाताओं द्वारा वोटर हेल्पलाइन एप और एनवीएसपी डॉट इन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड से आधार नंबर को दर्ज करने में सहयोग किया जा रहा है। जल्द से जल्द आधार नंबर के संग्रहण का कार्य पूरा हो जाए, इसके लिए लगातार मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

जिले में अब तक 757.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 15 सितंबर 2022 तक 757.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 854.5 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 525.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 466.3 मि.मी., बिरसिंहपुर में 864 मि.मी., रामपुर बघेलान में 633 मि.मी., नागौद में 1027 मि.मी., जसो (नागौद) में 457.7 मि.मी., उचेहरा में 928 मि.मी., मैहर में 646.5 मि.मी., अमरपाटन में 802.3 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 1128.9 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 725.4 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *