Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सड़क बनने से 922 गांवों की 50 लाख आबादी लाभान्वित

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सतना जिले में अब तक निर्मित 546 सड़कों से 922 गांवों की 49 लाख 34 हजार से अधिक आबादी लाभान्वित हुई है। इनकी लंबाई 1900 किलोमीटर है। जबकि योजना अंतर्गत 174 किलोमीटर लंबाई की 15 सड़कों के निर्माण का कार्य चल रहा है। निर्माणाधीन सड़कों से 190 गांव की 2 लाख 14 हजार 622 जनसंख्या लाभान्वित होगी। इस आशय की जानकारी शनिवार को सांसद सतना श्री गणेश सिंह की अध्यक्षता में संपन्न जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में दी गई। इस मौके पर प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामखेलावन कोल, महापौर श्री योगेश ताम्रकार, विधायक श्री नागेन्द्र सिंह, श्रीमती कल्पना वर्मा सहित नवनिर्वाचित जनपद अध्यक्षगण, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, डीएफओ विपिन पटेल, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद गणेश सिंह ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार की संचालित जनहितैषी योजनाओं, कार्यक्रमों, बरगी दायीं तट नहर, बाणसागर की नहर, मुख्यमंत्री जी की घोषणाओं का क्रियान्वयन एवं किसान उत्पादक समितियों की कार्ययोजना की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जानकारी में बताया गया कि जिले में 1982 किलोमीटर की स्वीकृत सड़कों में 1900 किलोमीटर का कार्य पूर्ण कर लिया है। इसके अलावा म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के तहत कुल 615 ग्रामीण सड़कों में 54 सड़के मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की शामिल हैं।

जिले के किसानों को अब तक मिली 540 करोड़ की सम्मान निधि

दिशा की बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक जिले के 2 लाख 26 हजार 859 किसानों को 378 करोड़ रुपये की सम्मान निधि का भुगतान किया गया है। योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये वार्षिक तीन किश्तों में सम्मान निधि का भुगतान किया जाता है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में जिले के 2 लाख 22 हजार 646 किसानों को अब तक 162 करोड़ रुपये की सम्मान निधि दी जा चुकी है। इस योजना में किसानों को 4 हजार रुपये का वार्षिक भुगतान तीन किश्तों में किया जाता है। इस प्रकार सतना जिले के किसानों को 540 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान सम्मान निधि के रुप में किया गया है।

आयुष्मान में 13 हजार 298 लोगों ने लिया 3.18 करोड़ रुपये का उपचार लाभ

आयुष्मान भारत योजना में अब तक सतना जिले के 13 हजार 298 व्यक्तियों ने 3 करोड़ 18 लाख रुपये की उपचार सेवाओं का लाभ लिया है। योजना के तहत आयुष्मान कार्डधारी एक वित्तीय वर्ष में 5 लाख रुपये तक का उपचार लाभ प्राप्त कर सकता है। जिले में कुल पात्र 15 लाख 5 हजार 972 हितग्राहियों में से 52 फीसदी अर्थात 7 लाख 89 हजार 289 लोगों ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लिये हैं। सांसद गणेश सिंह ने कहा कि जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य जारी है। नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया में लोगों को जागरुक कर सहयोग करें।

एक लाख 36 हजार 991 हिताग्राहियों को मिल रहा पेंशन का लाभ

सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण की योजनाओं में जिले के 1 लाख 36 हजार 991 हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मासिक रूप से दिया जा रहा है। इनमें 1 लाख 677 हितग्राहियों को वृद्धावस्था पेंशन, 29 हजार 513 को कल्याणी पेंशन, 6801 दिव्यांग निःशक्त पेंशन और 144 परिवारों को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना का लाभ दिया गया है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों को मासिक पेंशन राशि 20 तारीख तक स्वीकृत कर अगले माह की 5 तारीख तक नियमित रूप से खाते में भेजी जा रही है।
राज्य सरकार की पेंशन योजनाओं में सतना जिले में 24 हजार 266 को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, 2517 को मानसिक बहु-विकलांग पेंशन, 2096 कन्या अभिभावक पेंशन और 21 हजार 238 को मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना 6 व्यक्तियों को अविवाहित पेंशन योजना से लाभान्वित किया जा रहा है।

23 अमृत सरोवरों का कार्य पूर्ण

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के हर जिले में 75 सरोवर निर्माण करने के आह्वान पर सतना जिले में 25 करोड़ की लागत से 106 अमृत सरोवरों का निर्माण जन सहभागिता से शुरू किया गया है। जिसमें 23 अमृत सरोवर का कार्य पूर्ण हो गया है। जबकि 24 सरोवरों में 75 से 100 फ़ीसदी काम हो गया है। इन सरोवरों के निर्माण पर मनरेगा से मजदूरी के रूप में 986 लाख और मटेरियल पर 365 लाख रुपये खर्च हुए हैं। अमृत सरोवर के कार्यों से 4 लाख 83 हजार 572 मानव दिवस का रोजगार सृजन हुआ है।

जिले में एक लाख 27 हजार 413 बेटियां बनीं लाड़ली लक्ष्मी

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की सर्वाच्च प्राथमिकता वाली लाड़ली लक्ष्मी योजना में सतना जिले की 1 लाख 27 हजार 413 बेटियों का पंजीयन किया गया हैं। जिन्हें परिपक्वता अवधि में 1503 करोड़ से अधिक की राशि प्राप्त होगी। योजना के तहत स्कूल जाने वाली विभिन्न कक्षाओं के 26 हजार 161 लाड़ली बेटियों को 6 करोड़ 52 लाख रुपए की छात्रवृत्ति भी प्रदान की गई है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में 6 हजार 232 शहरी पथ विक्रेता लाभान्वित

सतना शहर के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के फुटकर पथ विक्रेताओं को प्रधानमंत्री स्वनिधि में 6458 हितग्राहियों को ऋण स्वीकृत किया है। इनमें 6 हजार 232 हितग्राहियों को 6 करोड़ 65 लाख रुपए का ऋण वितरण हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र के पथ विक्रेताओं को मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना में 10 हजार 73 हितग्राहियों को ऋण स्वीकृत कर 9 हजार 586 लोगों को ऋण वितरण किया गया है।

सीएम घोषणा के स्वीकृत कार्यों के करायें शिलान्यास

दिशा की बैठक में सांसद श्री सिंह ने सतना जिले में मुख्यमंत्री जी के प्रवास के दौरान की गई घोषणाओं के पालन एवं क्रियान्वयन के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने कहा कि घोषणाओं के स्वीकृत निर्माण और विकास कार्यों का शिलान्यास कर कार्य शीघ्र प्रारंभ कराएं।

जलजीवन मिशन में जून 2023 तक 5 ब्लाकों में पहुंचायें पेयजल- राज्यमंत्री

दिशा की बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान जल निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना का काम पूरा कर जून 2023 के पूर्व शामिल पांचों विकासखंडों में पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व मार्कंडेय घाट का इंटेक वेल पूरा होते ही गोरसरी पहाड़ से टनल से पहले के रामनगर और मैहर के गांवों में फरवरी 2023 तक पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करें। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के काम पूरा करने रामनगर में प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में संपन्न समीक्षा बैठक में दिसंबर 2022 की डेडलाइन दी गई थी। राज्यमंत्री श्री पटेल ने अमरपाटन क्षेत्र के नेशनल हाईवे पर पड़ने वाले खरमसेड़ा और सुआ मोड़ के ब्लैक स्पॉट को समाप्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

17 सितंबर से चलेगा मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान

दिशा की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि राज्य शासन द्वारा 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र में गांव स्तर और नगरीय क्षेत्र में वार्ड स्तर पर कैंप लगाकर पात्र हितग्राहियों को 33 कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। पात्र हितग्राहियों का डोर-टू-डोर सर्वे कर सैचुरेशन मोड में लाभ दिया जाएगा। अभियान में मुख्यतः 4 तरह के कार्यक्रम भी होंगे। जिनमें 17 सितंबर को ब्लड डोनेशन कैंप, महिला स्व-सहायता समूह और आंगनबाड़ी के माध्यम से वृहद वृक्षारोपण, दिव्यांगजनों को सहायता एवं उपकरणों का वितरण और जिला स्तर, निकाय स्तर पर हितग्राहियों के आवेदन लिए जाने कैंप लगेंगे।

सांसद गणेश सिंह ने नवनिर्वाचित नगरीय निकाय और पंचायत के प्रतिनिधियों से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में सहयोग करने, गांव-गांव में मुनादी कर अभियान की जागरूकता फैलाने और सभी पात्र हितग्राहियों को सैचुरेशन मोड में योजनाओं का लाभ पहुंचाने की अपील की।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *