Tuesday , July 9 2024
Breaking News

MP: दाऊद से जुड़े जबलपुर के बिशप पीसी सिंह के तार

MP, bishop pc singhs wire related to dawood ibrahim: digi desk/BHN/जबलपुर/EOW के शिकंजे में फंसे ईसाई धर्मगुरु बिशप पीसी सिंह के तार अंडरवर्ल्‍ड डान दाउद इब्राहिम से जुड़ने की चर्चा सामने आई है। बिशप के संबंध में कहा जा रहा है कि वह दाऊद का दायां हाथ कहे जाने वाले रियाज भाटी का करीबी है। यह भी कहा जा रहा है कि बिशप ने मिशनरी की मुंबई जिमखाना स्थित जमीन का सौदा रियाज भाटी से तीन करोड़ रुपये में किया था। मुंबई में रियाज भाटी की गिरफ्तारी के बाद उसके पास से जमीन की सौदबाजी के दस्तावेज पुलिस को मिले थे। छत्तीसगढ़ के आरटीआइ एक्टिविस्ट नितिन लारेंस ने पीएमओ, प्रवर्तन निदेशालय ईडी समेत कुछ अन्य जांच एजेंसियों में बिशप सिंह की शिकायत की थी। बताया जाता है कि शिकायत में कहा गया था कि न सिर्फ मुंबई बल्कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश में बिशप व उसके साथियों ने मिशनरी की कई बेशकीमती जमीनें खुर्दबुर्द कर दीं।

जबलपुर में भी भूमाफियाओं से साठगांठ कर बिशप ने मिशनरी की कीमती जमीनें औने पौने दामों में बेच दीं। जबलपुर में बेची गई मिशनरी की जमीनों के पुराने दस्तावेजों की जांच कर हकीकत से पर्दा हटाया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि ईसाई धर्मगुरु बिशप सिंह ने मतांतरण के बाद ईसाई धर्म अपनाया था। समस्तीपुर बिहार निवासी बिशप सिंह को 2017 में सीनेट का माडरेट चुना गया था। माडरेट की हैसियत से उसने रियाज भाटी के साथ जिमखाने की जमीन का सौदा किया था।

मुंबई में जान विल्सन कालेज एंड सोसायटी के समीप चर्च आफ नार्थ इंडिया सीएनटी में जिमखाना बनवाया था। रियाज भाटी के पकड़े जाने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने जमीन को खरीदने का अनुबंध रद कर दिया था। इधर, बताया जा रहा है कि बिशप पर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब आदि राज्यों के कई शहरों में विभिन्न प्रकरणों में एफआइआर दर्ज हैं। बिशप सिंह 1986 में जबलपुर आया था। बिशप पर मतांतरण के भी आरोप लगाए जा रहे हैं।

यह है मामला

द बोर्ड आफ एजुकेशन चर्च आफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायोसिस के बिशप पीसी सिंह के नेपियर टाउन स्थित बिशप हाउस (आवास) तथा कार्यालय में गुरुवार सुबह ईओडब्ल्यू ने सर्च कार्रवाई की थी। न्यायालय से सर्च वारंट लेकर पहुंची ईओडब्ल्यू टीम देर रात तक कार्रवाई में जुटी रही। बिशप के खिलाफ स्कूलों में छात्रों की फीस में करीब पौने तीन करोड़ रुपये के गबन की शिकायत ईओडब्ल्यू से की गई थी। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाए थे कि बिशप सिंह ने पद पर रहते हुए छात्रों की फीस में करीब पौने तीन करोड़ रुपये का गबन किया था।

आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) के एसपी देवेंद्र प्रताप सिंह राजपूत ने बताया कि शिकायत की जांच डीएसपी मंजीत सिंह से कराई गई थी। जांच में सामने आया कि बिशप सिंह द्वारा कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर मूल सोसायटी का नाम परिवर्तन कर उसका चेयरमैन बन गए थे। पद का दुरुपयोग करते हुए सोसायटी की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में प्राप्त होने वाली विद्यार्थियों की फीस की राशि का उपयोग धार्मिक संस्थाओं को चलाने एवं स्वयं के उपयोग में लाकर गबन किया गया था।

शैक्षणिक संस्थाओं से वर्ष 2004-05 से वर्ष 2011-12 के बीच करीब दो करोड़ 70 लाख रुपये की राशि धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर कर गबन के प्रमाण मिले। जिसके बाद बिशपसिंह एवं तत्कालीन असिस्टेंट रजिस्टार फर्म एंड संस्थाएं बीएस सोलंकी के खिलाफ अमानत में खयानत एवं धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं के तहत एफआइआार दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

बिशप पीसी सिंह के ठिकानों से जब्त संपत्ति

  • – कुल 17 संपत्तियों के दस्तावेज
  • – कुल 48 बैंक खाते (संस्थाओं एवं बिशप पीसी सिंह तथा उनके परिवार के निजी)
  • – एक करोड़ 65 लाख 14 हजार रुपये नकद
  • – 18 हजार 352 यूएस डालर
  • – 118 पाउंड
  • – 80 लाख 72 हजार रुपये कीमती सोने के जेवर
  • – आठ लग्जरी कारें

About rishi pandit

Check Also

MP: 120 रुपए किलो हुआ टमाटर, मंडी में माल नहीं, आलू-प्याज और लहसुन भी महंगे

Madhya pradesh indore indore news mandi bhav today tomato potato aalu tamatar lahsun: digi desk/BHN/इंदौर/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *