Sunday , April 28 2024
Breaking News

High Cholesterol: क्या दूध पीने से बढ़ता है ट्राइग्लिसराइड? समझिए कोलेस्ट्रॉल का पूरा गणित

High cholesterol drinking milk increases triglyceride know what is the reality: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हम बचपन से सुनते आ रहे हैं तो दूध पीना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन समय-समय पर नई रिसर्च में दूध के स्वास्थ्य पर असर को लेकर भी नए नए दावे किए जाते हैं, ऐसे में लोगों के मन में यह आशंका पैदा हो जाती है कि आखिर सच में क्या दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड बढ़ता है, जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है। आइए यहां जानें क्या है सच्चाई –

कोलेस्ट्रॉल से रहता है खतरा, बदले जीवनशैली

यदि आपको भी उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या है या ट्राइग्लिसराइड बढ़ा हुआ है तो तत्काल अपनी जीवनशैली में बदलाव की जरूरत है क्योंकि दिनचर्या में बदलाव के जरिए ही कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल व ट्राइग्लिसराइड को लेकर कई तरह की मिथक भी हैं। आमतौर पर माना जाता है कि डेयरी प्रोडक्ट में वसा ज्यादा होती है इसलिए इसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर होता है।

क्या होता है High Cholesterol

दरअसल High Cholesterol सिर्फ वसा नहीं है, बल्कि यह एक स्टेरोल है, जिसमें एक प्रकार का लिपिड होता है, जिसमें वसा और प्रोटीन दोनों ही होते हैं। जब वसा और प्रोटीन मिल जाते हैं तो यह एक चिपचिपे मोम जैसा बन जाता है। इसी मोम जैसे पदार्थ को कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है और जब इसकी मात्रा खून में बढ़ जाती है तो रक्त प्रवाह में काफी बाधा आती है और धमनियों में जमने के कारण ब्लॉकेज के समस्या पैदा करता है। आगे चलकर ब्लॉकेज के कारण ही हार्ट अटैक की समस्या आती है।

दूध से नहीं बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल लेवल

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई खास असर नहीं पड़ता है। लेकिन यदि आप दूध से निर्मित अन्य प्रोडक्ट जैसे घी, चीज, मावा आदि का सेवन ज्यादा करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ सकता है। दरअसल 250 मिली दूध में 8 ग्राम वसा होता है, लेकिन दूध में वसा के अलावा अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है। कैल्शियम से भरपूर दूध हड्डियों को मजबूत बनाने और बुढ़ापे में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करता है। हालांकि जिन लोगों को पहले से High Cholesterol की समस्या है, ऐसे लोगों को कम वसायुक्त गाय के दूध का सेवन करना चाहिए।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *