Sunday , April 28 2024
Breaking News

Sleeping Tips: अगर रात को नहीं आती है अच्छे से नींद, तो अपना लें एक्सपर्ट्स के ये टिप्स

Sleeping tips if you do not sleep well at night then follow these tips from experts you will sleep as soon as you go to bed: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूरी नींद होना काफी जरुरी होता है। दिनभर के थकान और मेंटल प्रेशर को झेलने के बाद नींद लेना जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोज 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। हमारा दिमाग केवल रात में ही आराम करता है। इसलिए रात में नींद लेने में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। साथ ही तनाव और चिड़चिड़ापन जैसी समस्या भी हो सकती है। कई लोगों को रात में नींद आती है। ऐसी स्थिति में वे नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं। लेकिन इससे कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। आयुर्वेद में नींद की समस्या से निपटने और नेचुरल नींद आने के कई सारे उपाय दिए गए हैं। आइए जानते हैं कि वे उपाय कौन से हैं।

पैरों में करें तेल मालिश

एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आप पादाभ्यंग करें। इस आसन को करने के लिए आपको दोनों पैरों में तेल लगाना होगा। इसके बाद थोड़ी देर तक अच्छे से मालिश करनी होगी। करीब एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ से फिर पैरों को पानी से धो लें। इसे रोजाना करने से इसके पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेंगे।
प्राणायाम करें

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो ऐसे में प्राणायाम आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। प्राणायाम नींद की नेचुरल दवा से कम नहीं होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार नींद के लिए अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने से बॉडी रिलेक्स होती है। जिससे अच्छी नींद आती है। रोज रात को सोते वक्त 5 मिनट के लिए प्राणायाम करने से आपको भरपूर नींद आएगी।

गर्म दूध पीएं

अच्छी नींद के लिए आप मेडिकेटेड मिल्क पी सकते हैं। इसमें आपको 1 गिलास दूध में ¼ चम्मच जायफल पाउडर मिलाना होगा। इसके बाद आप दूध को 5 मिनट तक उबालें। रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। इससे आपकी नींद न आने की समस्या दूर हो जाएगी।

डाइट में बदलाव के जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छी नींद आने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव जरूर करना चाहिए। ऐसे लोगों को गर्म खाने का सेवन करना चाहिए साथ ही सूर्यास्त से पहले ही भोजन कर लेना चाहिए। वहीं शाम को चाय या कॉफी पीने से भी परहेज करना चाहिए।

लाइफस्टाइल में करें बदलाव

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है। आपको भोजन करने के बाद करीब 100 कदम चलना चाहिए। साथ ही रात को 10 बजे तक सो जाना चाहिए। सोने के एक घंटे पहले सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे फोन, लैपटॉप, टीवी आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *