Tuesday , May 14 2024
Breaking News

चीन में बवंडर से पांच की मौत और 33 घायल, सैकड़ों कारखानों की इमारतें क्षतिग्रस्त

ग्वांगझोउ.

दक्षिणी चीन के ग्वांगझोउ में आए बवंडर में पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि 33 अन्य घायल हो गए। सीएनएन ने चीन के सरकारी मीडिया के हवाले से यह जानकारी दी। एक करोड़ 90 लाख की आबादी वाले शहर ग्वांगझोउ में स्तर-तीन (लेवल-3) की तीव्रता वाले बवंडर आ रहे हैं, जो उच्चम स्तर-पांच से दो कम हैं। समाचार एजेंसी के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि इस बवंडर से 141 कारखानों की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। लेकिन कोई आवासीय घर नहीं गिरा।

बैयुन जिले के लियांगतियान गांव के मौसम केंद्र में अधिकतम 20.6 मीटर प्रति सेकंड की गति वाला हवा का झोंका दर्ज किया। रात 10 बजे (स्थानीय समयानुसार) तक बचाव और राहत अभियान समाप्त हो गया था। बवंडर के बाद दक्षिणी चीन में कई दिनों तक भारी बारिश हुई। जिससे बाढ़ आ गई और लाखों लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया। बचावकर्मी पानी में फंसे हुए निवासियों को निकाल रहे हैं।
ग्वांगडोंग प्रांत में बाढ़ के कारण 11,10,000 से ज्यादा लोगों को स्थानांतरित किया जा रहा है। इस हफ्ते की शुरुआत में ग्वांगडोंग में बाढ़ के कारण कम से कम चार लोगों की मौत हो गई।चीन की मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी है कि इस महीने के अंत तक भारी बारिश और तेज तूफान रहेगा। 

ब्लिंकन का कल से दो दिवसीय सऊदी अरब दौरा
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कल से दो दिवसीय सऊदी अरब दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह क्षेत्री भागीदारों के साथ बैठक करेंगे। अमेरिकी विदेश विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि ब्लिंकन अपने दौरे के दौरान गाजा में संघर्ष विराम हासिल करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करेंगे, जो बंधकों की रिहाई सुरक्षित कर सकेगा। इसमें आगे कहा गया है कि हमास फलस्तीनी लोगों और संघर्ष विराम के बीच में खड़ा है। इसके अलवा, ब्लिंकन गाजा को दी जा रही मानवीय ममद में वृद्धि पर भी चर्चा करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

निज्जर मामले में चौथा भारतीय गिरफ्तार, कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या की साजिश रचने का आरोप

ओटावा. खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडाई अधिकारियों शनिवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *