Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: महिलाओं की पर्यटन स्थल पर सुरक्षा के लिये संकल्प सुरक्षित पर्यटन के कार्यक्रम आयोजित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पर्यटन और संस्कृति विभाग द्वारा प्रदेश के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों के मन में प्रदेश के सांस्कृतिक और सामाजिक पर्वों एवं परंपराओं से अपनेपन और सुरक्षा का भाव करने के उद्देश्य से 10 से 25 अगस्त 2022 तक ‘संकल्प-सुरक्षित पर्यटन का’’ अभियान चलाया गया। अभियान अंतर्गत रेलवे स्टेशन परिसर सतना में संकल्प सुरक्षित पर्यटन के कार्यक्रम का आयोजन मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड एवं आधार संस्था खजुराहो के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम में आधार संस्था की डायरेक्टर मेहरून सिद्दीकी द्वारा बताया गया कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा 10 अगस्त से 25 अगस्त के बीच में संकल्प सुरक्षित पर्यटन कार्यक्रम का आयोजन मध्यप्रदेश के कई जिलों में किया गया है। उन्होने बताया कि हम सभी सतना के लोगों की यह जिम्मेदारी बनती है कि स्थानीय महिलाएं एवं देश-विदेश से आने वाली महिला पर्यटक सुरक्षित रहें, इसके लिए पर्यटन स्थल में स्थानीय महिलाओं, बच्चियों को स्किल एवं सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देकर रोजगार एवं स्व-रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। जिससे पर्यटन स्थल में अपने आप सुरक्षित वातावरण का निर्माण हो सकेगा। सुरक्षित पर्यटन संकल्प में स्टेशन प्रबंधक प्रदीप अवस्थी, स्टेशन मास्टर मतीन सिद्दीकी, पर्यटन प्रबंधक अंकलेश प्रताप सिंह, जोया सिद्दीकी सहित रिक्शा चालक, ऑटो एवं टैक्सी चालक, दुकानदार, कुली एवं रेलवे स्टेशन के अन्य कर्मचारी द्वारा सतना में आने वाले सभी खासकर महिला पर्यटकों की सुरक्षा का संकल्प लिया गया।
स्टेशन प्रबंधक प्रदीप अवस्थी ने कहा कि पर्यटन स्थल में हर एक पर्यटक को सुरक्षित माहौल मिलेगा, तो वह दोबारा फिर से आएगा और सुरक्षित माहौल मिलने पर पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। जिससे स्थानीय महिलाओं बच्चियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे एवं आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इसी तरह अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में सिटी कोतवाली थाना और भरहुत होटल सतना के स्टाफ द्वारा भी महिला पर्यटकों की सुरक्षा का संकल्प लिया गया।

संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 30 अगस्त को

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 30 अगस्त को सायं 5 बजे से आयोजित होगी। बैठक में समस्त कार्यालय प्रमुखों को संबंधित जानकारी उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं। इसके पूर्व जिला स्तरीय विभाग प्रमुख अधिकारियों को विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक कर लेने के निर्देश दिये गये है।

अनंतिम सूची पर दावा-आपत्ति करने की अंतिम तिथि आज

जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा बीआरसीसी एवं एपीसी पद पूर्ति के लिये 16 अगस्त को आयोजित लिखित चयन परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन उपरांत शासकीय शिक्षा महाविद्यालय रीवा द्वारा उपलब्ध कराई गई अनंतिम मैरिट सूची कलेक्टर एवं जिला शिक्षा केंद्र सतना के सूचना पटल पर चस्पा की गई है। अनंतिम मैरिट सूची पर दावा-आपत्ति 27 अगस्त को दोपहर 2 बजे तक प्रस्तुत किये जा सकते हैं। दावा-आपत्ति के निराकरण उपरांत अंतिम मैरिट सूची 29 अगस्त को प्रकाशित की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *