Wednesday , May 1 2024
Breaking News

MP: राज्य सरकार एक लाख सरकारी पदों पर करेगी भर्तियाँ-मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान 

भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जहाँ एक ओर कौशल विकास प्रशिक्षण, स्व-रोजगार के क्षेत्र में अवसर वृद्धि और ऋण-अनुदान योजनाओं से युवाओं के लिए जीविका के साधन निर्मित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं शासकीय विभागों में रिक्तियों की जानकारी एकत्र की गई है। राज्य सरकार लगभग एक लाख रिक्त पद इस वर्ष अभियान चलाकर भरने जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय में हुई बैठक में विभागों में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए तेजी से कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन ने बताया कि 21 बड़े विभाग में 93 हजार 681 पद रिक्त हैं। इनकी पूर्ति के लिए आवश्यक प्रक्रिया संचालित की जाएगी। बताया गया कि स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग में विभिन्न श्रेणी के लगभग 30 हजार रिक्त पद हैं, साथ ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों में रिक्त पदों को मिलाकर लगभग एक लाख पदों पर भर्ती का कार्य हो सकेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अन्य विभागों को भी रिक्तियों की जानकारी देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुव्यवस्थित और पारदर्शी तरीके से संपूर्ण कार्रवाई के संचालन के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देश

विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की कार्रवाई प्रारंभ करें। पद पूर्ति का कार्य मिशन मोड पर किया जाए। विभाग विस्तृत जानकारी सामान्य प्रशासन विभाग को सौंपने का कार्य करें। शासकीय विभाग में रिक्त पदों को भरने से रोजगार के अवसर मिलेंगे। पदों के भरने से विभागीय कामकाज ज्यादा सुचारू होगा। निर्धारित प्रक्रिया अपना कर रिक्त पदों में भर्ती की जाए।

राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम 27 अगस्त को

सतना जिले के रोजगार दिवस का कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में

प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस कार्यक्रम शनिवार 27 अगस्त को इंदौर जिला मुख्यालय पर होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री 4 जिलों अनूपपुर, शाजापुर, बड़वानी एवं छतरपुर के एक-एक हितग्राही से वर्चुअल संवाद करेंगे। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में जिला स्तरीय कार्यक्रम होंगे। सतना जिले में जिला स्तरीय रोजगार दिवस का कार्यक्रम 27 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रातः 9 बजे से आयोजित होगा।

राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम का इंदौर से सीधा प्रसारण न्यूज चैनल्स एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से किया जायेगा। इस प्रसारण को जिला स्तरीय कार्यक्रम में दिखाने की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी। जिला मुख्यालयों में रोजगार दिवस कार्यक्रम में विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं वित्तीय वर्ष 2022-23 में लाभान्वित हुए हितग्राहियों को आमंत्रित कर स्वीकृति-वितरण-पत्र जन-प्रतिनिधियों से दिलवाये जायेंगे। कार्यक्रम में संबंधित विभागों एवं बैंकों की भागीदारी होगी।

About rishi pandit

Check Also

आर्थिक रूप से कमजोर समाजजनों की मदद का लिया संकल्प

धार   प्रतिवर्ष परंपरागत परशुराम शोभायात्रा के पूर्व एकता सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *