Saturday , June 1 2024
Breaking News

Satna: पंचायत की बैठकों में निर्वाचित महिला सरंपच या पंच के पतियों के भाग लेने पर प्रतिबंध

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने ग्राम पंचायत और ग्राम सभा में निर्वाचित महिला सरपंच एवं पंच के स्थान पर उनके पति द्वारा बैठकों का संचालन करने और भाग लेने पर रोक लगी दी है। कलेक्टर ने इस संबंध में जारी आदेश में कहा है कि त्रि-स्तरीय पंचायतों में महिला प्रतिनिधियों के सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास में उनकी भूमिका को मजबूत बनाने के उद्देश्य से महिला आरक्षित पदों पर निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के एवज में ग्राम पंचायत और ग्राम सभा की बैठकों का संचालन उनके पुरुष पति एवं अन्य परिजनों द्वारा किया जाना वर्जित किया गया है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देशित किया है कि ग्राम पंचायत, ग्राम सभा की बैठकों में महिला सरपंच एवं पंच के स्थान पर यदि किसी सरपंच पति या पंच पति के भाग लेने संबंधी शिकायत प्राप्त होती है, तो ऐसी शिकायत पर तत्काल संबंधी महिला सरपंच एवं पंच के विरुद्ध पद से हटाने की कार्यवाही प्रस्तावित करें। इस संबंध में मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सख्त निर्देश जारी किये गये हैं।
गौरतलब है कि त्रि-स्तरीय पंचायतराज व्यवस्था को सशक्त बनाने और पंचायतों में महिलाओं के लिये अधिक प्रतिनिधित्व के उद्देश्य से जिला, जनपद और ग्राम पंचायतों में महिलाओं के लिये 50 प्रतिशत पद आरक्षित किये गये हैं।

जिले में अब तक 615.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 22 अगस्त 2022 तक 615.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 672.1 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 442.2 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 417.8 मि.मी., बिरसिंहपुर में 748 मि.मी., रामपुर बघेलान में 537 मि.मी., नागौद में 862 मि.मी., जसो (नागौद) में 371 मि.मी., उचेहरा में 775 मि.मी., मैहर में 531.9 मि.मी., अमरपाटन में 595 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 821.3 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 627.4 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

जिला सलाहकार समिति की बैठक 3 बजे से

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गर्भधारण प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसी एंड पीएनडीटी) के तहत नवीन जिला सलाहकार समिति की बैठक 23 अगस्त को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में अपरान्ह 3 बजे से आयोजित की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने समिति के सदस्यों एवं संबंधित अधिकारियों को बैठक में उपस्थित होने के लिये कहा है।

व्यवस्थित रुप में करें जनसुनवाई- कलेक्टर

एसडीएम के नेतृत्व में तहसील, ब्लाक स्तर के अधिकारी रहेंगे उपस्थित

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जनपद और तहसील स्तर पर प्रॉपर तरीके से जनसुनवाई संचालित नहीं होने से दूर-दराज के ग्रामीणों एवं आवेदकों को जिला मुख्यालय तक अनावश्यक भटकना पड़ता है। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि तहसील मुख्यालय पर एसडीएम अपने नेतृत्व में मंगलवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठकर व्यवस्थित रूप से जनसुनवाई करेंगे। इन तहसील स्तरीय जनसुनवाई में तहसील और विकासखंड स्तर के विभागीय अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। तहसील और ब्लॉक लेवल के अधिकारियों की उपस्थिति जिला विभाग प्रमुख सुनिश्चित कराएंगे। किसी अधिकारी को अन्य कार्य से मुख्यालय छोड़ना पड़े तो वह अपने क्षेत्र के एसडीएम से अनुमति प्राप्त कर ही जाएंगे।
इसी प्रकार जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में भी मंगलवार को प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक जन सुनवाई होगी। जिसमें सभी संबंधित विभाग प्रमुख उपस्थित रहेंगे। नगर निगम की जनसुनवाई पृथक से नगर निगम कार्यालय में होगी। कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में एक वरिष्ठ और जिम्मेदार अधिकारी नगर निगम की ओर से उपस्थित रहेंगे।

आधार संग्रहण में जिला अव्वल

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के लिए आधार नंबर संग्रहण कार्य में सतना जिला 54 फ़ीसदी उपलब्धि के साथ प्रदेश के सभी जिलों में अव्वल बना हुआ है। सतना जिले में कुल 16 लाख 26 हजार 113 मतदाताओं में से बीएलओ के माध्यम से 8 लाख 78 हजार 396 आधार नंबर संकलित कर लिए गए हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी अधिकारियों को निरंतर गति बनाये रखकर आधार संकलन कार्य में सहयोग के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिले के 37 बीएलओ को जीरो आधार संकलन पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

पर्यटन क्विज 2022 की जिला स्तरीय प्रतियोगिता अब 10 सितंबर को

मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में अत्यधिक बारिश के कारण बाढ़ के कारण जिलों से तिथि परिवर्तन की मांग अनुसार मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा आयोजित पर्यटन क्विज 2022 की जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन अब 24 अगस्त के स्थान पर 10 सितंबर शुक्रवार को किया जायेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *