Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: हरियाली महोत्सव रामवन में वृक्षारोपण की श्रृंखला में 2 हजार वृक्षारोपण का शुभारंभ

राम के वन में एक पौधा आप भी लगायेंः सांसद गणेश सिंह

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले के रामपुर बघेलान के धार्मिक और पुरातत्व महत्व के रमणीक स्थल रामवन में वर्ष 2006 से हरियाली महोत्सव का आयोजन कर वृक्षारोपण की श्रंखला की शुरुआत की गई है। जिसके तहत अब तक 6 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। मानस संघ रामवन और वन मंडल सतना के संयुक्त आयोजन ‘‘हरियाली महोत्सव 2022’’ में रविवार को सांसद श्री गणेश सिंह के मुख्यातिथ्य एवं कमिश्नर रीवा संभाग श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में रामवन में 11 पौधे रोपित कर 2 हजार पौधे अतिरिक्त रूप से रोपण की शुरुआत की गई।

रामवन के कृष्णायन सभागार में अतिथियों द्वारा रामवन के श्री हनुमान जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं पूजा-अर्चना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सतना नगर निगम के महापौर योगेश ताम्रकार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रीवा केपी वेंकटेश्वर राव, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सरपंच मतहा मनीषा अनंत प्रताप सिंह गंगा, समाजसेवी एवं संरक्षक मानस संघ श्रीकृष्ण माहेश्वरी, अध्यक्ष मानस संघ अखंड प्रताप सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष पंडित सुधाकर चतुर्वेदी, पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार सहित महामंत्री अजय तेजवानी, प्रमोद तिवारी, शैला तिवारी, पूर्व जनपद अध्यक्ष बाबूलाल सिंह, एकेएस यूनिवर्सिटी के चेयरमैन अनंत सोनी, बिरला हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ माहेश्वरी, एसडीएम सुधीर बेक एवं शहर के गणमान्य नागरिकजन उपस्थित थे।

रामवन और आसपास के क्षेत्रों में उल्लेखनीय विकास-सांसद गणेश सिंह

सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मानस संघ के संरक्षक श्रीकृष्ण माहेश्वरी के प्रयासों से रामवन और आसपास के क्षेत्रों में उल्लेखनीय विकास हुआ है। रामवन को रमणीक और सर्व सुविधा युक्त बनाने में लोग यहां खुद आकर मदद करते हैं। अब तक रामवन के विकास में 8-10 करोड़ रुपये का योगदान हुआ है। सांसद ने कहा कि वर्ष 2006 से रामवन में हरियाली महोत्सव का आयोजन एक सुखद प्रयास है। उन्होंने कहा कि प्रभु श्री राम के वन में हमें एक वृक्ष लगाने का अवसर मिला है। राम के वन में सभी को एक पौधा जरूर लगाना चाहिए।

रामवन परिवार के सदस्य होने के नाते उनके लिए गौरव की बात-महापौर

महापौर योगेश ताम्रकार ने कहा कि रामवन परिवार के सदस्य होने के नाते उनके लिए गौरव की बात है। महापौर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर नगर निगम ने एक बड़ा संकल्प हाथ में लिया है। सभी 45 वार्डों में एक साल के भीतर नगर वासियों के सहयोग से 75 हजार वृक्ष ट्री गार्ड के साथ लगाए जाएंगे।

एक अलग प्रकार की सुखद अनुभूति-कमिश्नर अनिल सुचारी

कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि रामवन में आते ही एक अलग प्रकार की सुखद अनुभूति होती है। वृक्षारोपण पर्यावरण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने रक्षाबंधन एवं अन्य त्यौहार के अवसर पर रामवन आकर पौधे रोपित किए हैं। कमिश्नर ने कहा कि संभाग के सभी जिलों की ग्राम पंचायत में वृक्ष आच्छादित चौपाल भी बनाने की कार्य योजना क्रियान्वित की जा रही है।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक केपी वेंकटेश्वर राव ने कहा कि रामवन का रमणीक और धार्मिक स्वरूप में विकास अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि रामवन जैसे पवित्र स्थान हमारे समाज में चरित्र निर्माण का कार्य करते हैं।

36 एकड़ तालाब की मेड पर तीन लेयर में 6 हजार वृक्ष लगाए गए- अखंड प्रताप सिंह 

मानस संघ के अध्यक्ष अखंड प्रताप सिंह ने रामवन के विकास का प्रतिवेदन प्रस्तुत कर बताया कि विंध्य क्षेत्र के प्रवेश द्वार पर स्थित धार्मिक एवं पर्यटन महत्व के स्थल रामवन की बुनियाद वर्ष 1929 में स्व. बाबू शारदा प्रसाद जी ने जिन पवित्र उद्देश्यों को लेकर रखी थी। उसके चहुमुखी विकास की कल्पना को जमीन पर उतारने का प्रयास समाजसेवी श्रीकृष्ण माहेश्वरी ने वर्ष 2006 से शुरू किया। नवीन रामवन के शिल्पी श्रीकृष्ण माहेश्वरी के संरक्षण में वर्ष 2006 से शुरू किए गए हरियाली महोत्सव के तहत अब तक प्रसिद्ध शिव मंदिर के 36 एकड़ तालाब की मेड पर तीन लेयर में 6 हजार वृक्ष लगाए गए हैं। हरियाली महोत्सव 2022 में वन विभाग के सहयोग से रविवार से 2 हजार पौधे और लगाने का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। कार्यक्रम में मानस संघ की ओर से नवनिर्वाचित सतना महापौर योगेश ताम्रकार का शाल-श्रीफल से सम्मान किया गया। कार्यक्रम के पश्चात रामवन में प्रतीक स्वरूप गार्डन में 11 पौधे अतिथियों द्वारा रोपे गए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *