MP Weather Forecast: भोपाल। मध्य प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बारिश से नर्मदा सहित कई नदियां उफान पर आ गई हैं। मौसम विभाग ने गुना, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन, झाबुआ, रतलाम, मंदसौर और आगर-मालवा जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश के बांधों की समीक्षा कर उनके जलस्तर की जानकारी ली। सीएम लगातार स्टेट सिचुएशन रूम से संपर्क में हैं। उन्होंने मुख्य सचिव, एसीएस राजेश राजौरा सहित संबंधित जिलों के कलेक्टर्स से फोन पर इसको लेकर चर्चा की। इसके साथ ही सुबह कमिश्नर नर्मदापुरम, कलेक्टर नर्मदापुरम, सीहोर, हरदा, रायसेन, विदिशा, भोपाल से फोन पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।

सीएम शिवराज ने की स्थिति की समीक्षा

सीएम शिवराज ने कहा कि लगातार बारिश होने के कारण बरगी, बारना, तवा डैम के गेट खोलने के कारण नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ा है। हमारे प्रयास हैं कि हम डैम से रेगुलेटेड कर पानी छोड़ रहे हैं जिससे कोई अप्रिय स्थिति ना बने। जल स्तर बढ़ने और लगातार बारिश के कारण नर्मदा नदी के केचमेंट एरिया के जिलों को अलर्ट किया गया है। उन्होंने जनता से अपील की है कि लगातार हो रही बारिश के कारण प्रशासन जो निर्देश दे रहा है, अलर्ट जारी कर रहा है, जनता इन निर्देशों के पालन में अपना सहयोग करें।

भोपाल संभाग, नर्मदापुरम संभाग और जबलपुर संभाग के सभी ज़िलों तथा गुना, शिवपुरी, सागर और देवास में अधिक वर्षा और संभावित वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए बरगी डैम के 21 में से 13 गेट (3000 क्यूमेक्स पानी डिस्चार्ज) रविवार दोपहर 3 बजे खोल दिए गए थे। पिछले 2 दिन के अंतराल में ही मंडला, डिंडोरी तथा अन्य ज़िलों में अत्यधिक बारिश से बरगी डैम 57 प्रतिशत से 89 प्रतिशत भर गया।