Wednesday , May 22 2024
Breaking News

Satna: पंचायती राज संस्थायें देश के विकास की आधारशिला हैं- राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल

जनपद पंचायत रामनगर के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ समारोह सम्पन्न

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल की उपस्थिति में शनिवार को जनपद पंचायत रामनगर की नवनिर्वाचित अध्यक्ष मुन्नी साकेत और उपाध्यक्ष प्रियंका सिंह पटेल और नवनिर्वाचित जनपद सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने अपने उदबोधन में सभी नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों से बगैर किसी भेदभाव व दलगत राजनीति से उपर उठकर अपने गांव, क्षेत्र के सर्वागींण विकास के लिए एकजुट होकर कार्य करने का आव्हान किया। उन्होने कहा कि पंचायती राज संस्थायें देश के विकास की आधारशिला है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लिये विकास योजनायें तैयार कर उनका विकास किया जा रहा है। सभी निर्वाचित प्रतिनिधियो के प्रति क्षेत्र की जनता ने अपना भरोसा जताया है। उनकी मांगों के अनुरुप कार्य करें और जो भी पंचायत के क्षेत्र विकास में छूट रहें हों, विकास कार्यों का प्रस्ताव तैयार कर उसकी जानकारी सरकार को दें। सरकार द्वारा बिना किसी भेदभाव के उनकी मांगो को पूरा किया जायेगा। गांव के विकास के जिम्मेदारी आपके ऊपर है। पंचायत में किस जगह रोड, नाली, पेयजल सुविधा के कार्य सहित किस पात्र हितग्राही को शासन की योजना का लाभ दिलवाना है, इन सब कार्यों की जिम्मेदारी आपकी है। उन्होने सभी नव निर्वाचित त्रि-स्तरीय पंचायतों के पदाधिकारियों को हर घर तिंरगा अभियान के तहत अपनी भागीदारी निभाने और ग्रामीणों को प्रेरित कर हर घर तिरंगा फहराने का भी आव्हान किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, जिला पंचायत सदस्य तारा पटेल, एसडीएम राजेश मेहता, कालिका पटेल, आशुतोष गुप्ता एवं आमजन उपस्थित रहे।

जनता की एक-एक इच्छा को पूरा करने के लिये हों वचनबद्धः राज्यमंत्री

जनपद पंचायत अमरपाटन का शपथ समारोह

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायत के प्रतिनिधियों पर ग्रामीण विकास, जनकल्याण सहित भारत सरकार और राज्य सरकार की लगभग 300 से अधिक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी है। सभी पंचायत प्रतिनिधि मिलजुल कर समन्वय के साथ ग्रामीण विकास और जनकल्याण के क्षेत्र में अपनी सक्रिय भूमिका निभायें। राज्यमंत्री श्री पटेल शनिवार को जनपद पंचायत अमरपाटन के सदस्यों तथा पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह एवं नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल भी उपस्थित थे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि गांव को साफ स्वच्छ बनाने के साथ ही ग्रामीण विकास योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिलाने में मदद करें। अपने गांव के विकास के लिए मिलकर काम करें और गांव को विकास के रास्ते पर आगे बढायें। राज्य सरकार द्वारा उन्हें हर स्तर पर सहयोग मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों को विकास रास्ते पर आगे ले जाने के लिये नागरिकों, बुद्धिजीवियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समरस होकर कार्य करें। क्षेत्र का विकास किसी एक व्यक्ति के अकेले की जिम्मेदारी नहीं हैं, इसमें सभी का सहयोग होना जरुरी है। सभी नवनिर्वाचित प्रतिनिधि अपनी क्षेत्र की जनता की समस्यायें सुने और उनकी आवाज बनकर समस्याओं के निराकरण के लिये सरकार तक उनकी बात को पहुंचायें।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सभी नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र के विकास के लिये ली गई शपथ की आत्मसात करते हुये मिलजुल कर काम करने के लिये वचनबद्ध हों। जनता की छोटी से छोटी मूलभूत मांगो को सुनें। पंचायत प्रतिनिधि सुनिश्चित करें कि राज्य शासन की विकास योजनाओं से गांव का कोई भी घर इससे अछूता न रहें। राज्यमंत्री श्री पटेल ने सभी पंचायत प्रतिनिधियों को शुभकामनायें दी और कहा कि जनता ने आप पर विश्वास जताते हुये आपको चुना है, उनकी एक-एक इच्छा की पूर्ति के लिये आप सभी वचनब़द्ध हैं।
विधायक रामपुर बाघेलान विक्रम सिंह ने सभी नवनिर्वाचित जनपद सदस्य एवं पदाधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुये कहा कि पंचायत प्रतिनिधि अपने कर्तव्यों का कुशलता पूर्वक निर्वहन करते हुए ग्रामीण विकास और जनकल्याण की दिशा में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करें। जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। सभी पंचायत के पदाधिकारी बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभाएं और कार्यक्रम को सफलतापूर्वक क्रियान्वित कर देशभक्ति की भावना को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि अपने गांव का कोई घर ऐसा नहीं हो जिसमें तिरंगा नहीं लगा हो। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि अंकुर अभियान के तहत चालू पौधरोपण अभियान में बरसात के समय अधिक से अधिक पौधा लगाएं।
अमरपाटन जनपद पंचायत के शपथ ग्रहण समारोह का शुभारंभ राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद जनपद पंचायत के सीईओ जोसुओ पीटर ने जनपद अध्यक्ष माया विनीत पांडेय, उपाध्यक्ष मनोज पटेल तथा सभी नवनिर्वाचित जनपद सदस्यों को सामूहिक रुप से शपथ दिलाई। इस मौके पर उपाध्यक्ष सुष्मिता पंकज सिंह, जिला पंचायत सदस्य तारा विजय पटेल, रमाशंकर पयासी, हरीशकांत त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, अभय प्रताप सिंह, एसडीएम केके पांडेय, पूर्व जनपद अध्यक्ष बाबूलाल सिंह, एडवोकेट नंदू त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: ई-उपार्जन पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी पसंद की तारीख और उपार्जन केन्द्र में बेंच सकते हैं उपज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन द्वारा किसानों की उनकी उपज बेंचने की व्यवस्था को सुगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *