Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: कृषि एवं गैर कृषि क्षेत्रों में विद्युत सप्लाई की पूर्ण क्षमता विकसित- राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल

उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य पावर का जिला स्तरीय कार्यक्रम संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य पावर@2047 महोत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम शनिवार को प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल के मुख्यातिथ्य एवं सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में टाउन हाल सेमरिया चौक सतना में संपन्न हुआ।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में भारत सरकार विद्युत मंत्रालय द्वारा उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047 के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश और प्रदेश में विद्युत क्षेत्र में हुई उपलब्धियों को साझा करते हुए उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य के कार्यक्रम में भारत के वर्ष 2047 के विजन को भी सामने रखा गया है। उन्होंने कहा कि पिछले 8 वर्षों में देश भर में बिजली के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। देश में करीब 1 लाख 69 हजार मेगावाट क्षमता स्थापित की गई है। पहली बार देश बिजली की अधिकता वाला देश बन गया है। उन्होंने कहा कि देश के हर गांव हर घर को बिजली से जोड़ा गया है। पूरे देश में 1 लाख 60 हजार किलोमीटर लंबाई की संचरण लाइन का निर्माण कर पूरे देश को एक ग्रिड से जोड़ा गया है। मध्यप्रदेश में भी विद्युत लाइनों एवं ट्रांसफार्मरों का नेटवर्क विकसित कर कृषि एवं गैर कृषि क्षेत्रों में विद्युत सप्लाई की पूर्ण क्षमता विकसित कर ली गई है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि देश और मध्य प्रदेश में आजादी के 75 वर्षों में बड़ी तेजी से विद्युत क्षेत्र का विस्तार हुआ है।

पिछले 8 वर्षों में देश के हर गांव हर घर में बिजली पहुंचाई गई है। आज देश भर में औसतन 22.5 घंटे बिजली प्रतिदिन दी जा रही है। जो वर्ष 2014 में सिर्फ 12 घंटे ही मिलती थी। गैर पारंपरिक ऊर्जा के क्षेत्र में हमारी क्षमता पिछले 8 वर्षों में दोगुनी हो गई है। कुल स्थापित क्षमता का करीब 40 प्रतिशत भाग गैर पारंपरिक ऊर्जा पर आधारित है। देश में गैर पारंपरिक ऊर्जा पर आधारित क्षमता 76 हजार मेगावाट से 1 लाख 60 हजार मेगा वाट हो गई है, जो पूरे विश्व में चौथे स्थान पर है। सौर ऊर्जा का जीता जागता उदाहरण हमारे पड़ोसी जिले रीवा का सोलर पावर प्लांट है। जहां की तैयार बिजली से दिल्ली की मेट्रो रेल चल रही है। उन्होंने कहा कि जिले में विद्युत की सुगम आपूर्ति के लिए लाईन और ट्रांसफार्मरों के संचालन, संधारण और क्षमता वृद्धि पर विशेष जोर दिया जाना चाहिए।

कार्यक्रम में नवनिर्वाचित सतना के महापौर योगेश ताम्रकार ने कहा कि बिजली के उत्पादन के लिए आवश्यक कोयला, पानी एवं अन्य कच्चे संसाधन लंबे समय तक नहीं चल सकते हैं। सीमित संसाधनों से बिजली तैयार करने के विकल्पों गैर परंपरागत स्रोत पर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में बड़े भवनों एवं संस्थानों में स्वयं की उपयोग की बिजली सौर ऊर्जा से बनाने को प्रोत्साहन देने और नागरिकों को इस ओर जागरूक करने की भी जरूरत है।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में मध्य प्रदेश पूर्व विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड द्वारा विद्युत क्षेत्र के विस्तार में किए गए कार्यों की जानकारी में बताया कि सतना जिले में कुल 38 वितरण केंद्र हैं। सतना जिले में कुल 33 केवी फीडर 66 है,ं जिनकी लंबाई 1341 किलोमीटर है। इसी प्रकार कुल 11 केवी फीडर 410 हैं, जिनकी लंबाई 7736 किलोमीटर है। जिले में 33/11 केवी उपकेन्द्र की संख्या 97 है तथा कुल 24365 ट्रांसफार्मर लगाये गये हैं।

शहरी क्षेत्रों में होने वाले लाइन लॉस को कम करने एवं मजबूती प्रदान करने 49 करोड़ 91 लाख रुपए की आईपीडीएस योजना भी स्वीकृत है। जिसके तहत जिले के शहरी क्षेत्र रामपुर बघेलान, नागौद टाउन, मैहर टाउन, सतना शहर, जैतवारा एवं मझगवां टाउन, कोठी, उचेहरा टाउन एरिया में कार्य कराए जा रहे हैं।
कार्यक्रम में विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उर्जा एवं वैकल्पिक उर्जा के क्षेत्र में किये गये कार्यों, बिजली क्षेत्र में हुई उपलब्धियों, सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण, गांव-गांव बिजली घर-घर बिजली, सशक्त ऊर्जा व्यवस्था, राष्ट्र के विकास की आधारशिला ‘बिजली’, एक राष्ट्र एक ग्रिड, अक्षय ऊर्जा और विद्युत उपभोक्ताओं के अधिकार जैसी फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही विद्युतीकरण योजनाओं के लाभार्थियों के अनुभव साझा किये गये तथा ऊर्जा संरक्षण, विद्युत योजनाओं पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, अधीक्षण यंत्री विद्युत ज्ञानदत्त त्रिपाठी, उप महाप्रबंधक एनटीपीसी गिरीश मालपानी, वरिष्ठ प्रबंधक पंकज पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता विद्युत डब्लू.पी मालवीय एवं विद्युत कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

यूथ महापंचायत भोपाल में सम्मिलित युवाओं को सांसद ने किया सम्मानित

स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत प्रदेश सरकार द्वारा चन्द्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती के अवसर पर 23-24 जुलाई को भोपाल में सम्पन्न हुई यूथ महापंचायत में सतना जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले युवाओं को सतना वापस आने पर सांसद श्री गणेश सिंह ने सम्मानित किया। इनमें कृष्ण मुरारी त्रिपाठी अटल, हर्षदीप गौतम, प्रतीक निगम, अर्चना कुशवाहा, प्रांजलि सिंह, दीपांशु कुशवाहा को पुष्प गुच्छ भेंट एवं माल्यार्पण करते हुए सभी को सम्मानित किया।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार युवाओं की नवअन्वेषी विचार दृष्टि के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए संकल्पित है। सरकार के यूथ महापंचायत जैसे अभिनव प्रयास स्वर्णिम मध्यप्रदेश की नींव के पत्थर साबित होंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की जिला संगठक डॉ. क्रांति मिश्रा उपस्थित रहीं। उन्होंने कहा कि यूथ महापंचायत की संकल्पना निश्चित तौर पर आजादी के अमृत महोत्सव एवं नवाचारों की ओर प्रेरित करेगी। सांसद  गणेश सिंह एवं डॉ. क्रांति मिश्रा ने युवाओं को बधाई देते हुए सतत् समाज निर्माण में अग्रसर रहने की शुभकामनाएं दी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *