Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: प्रदेशव्यापी पौध-रोपण महा-अभियान 28 जुलाई से 15 अगस्त तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन द्वारा अंकुर कार्यक्रम में शासकीय विभागों, नागरिकों, समुदायों और स्वैछिक संगठनों की सहभागिता से हरियाली अमावस्या 28 जुलाई से स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त तक प्रदेशव्यापी पौध-रोपण महा-अभियान चलाया जाएगा। अभियान के सफल संचालन के लिये पूर्व में संचालित महा-अभियान की तर्ज़ पर कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी स्टेक होल्डर्स को शामिल कर जिला स्तरीय समिति का गठन होगा। समिति 28 जुलाई से 15 अगस्त तक पौध-रोपण अभियान का सतत् समन्वय, अनुश्रवण और मॉनिटरिंग करते हुए जन-भागीदारी सुनिश्चित करेगी। समिति द्वारा अंकुर कार्यक्रम की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालय भवन, सार्वजनिक उपक्रम, औद्योगिक प्रतिष्ठान, निगम मंडल के कार्यालयों के प्रांगण में पौध-रोपण किया जा सकेगा। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज, आंगनवाड़ी, छात्रावास, पंचायत आदि के परिसरों के साथ उपलब्ध अन्य शासकीय एवं वन्य भूमि पर भी पौध-रोपण किया जा सकेगा।

कलेक्टरों से कहा गया है कि अपने जिले के अशासकीय संगठन, समुदाय आधारित संगठन और निजी संगठनों को अभियान से जोड़ते हुए उनके परिसरों और अन्य उपयुक्त स्थलों पर पौध-रोपण करवाएँ। पौधों की व्यवस्था संबंधित व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा स्वयं की जायेगी। वन, उद्यानिकी और कृषि विभाग की नर्सरी में उपलब्ध पौधों का उपयोग प्रचलित नियमानुसार किया जाएगा। रोपित पौधों की सुरक्षा, सिंचाई एवं देखभाल की जिम्मेदारी पौध-रोपण करने वाले संबंधित व्यक्ति, संगठन अथवा शासकीय संस्था की होगी। अभियान से जुड़ने वाले प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किये गये पौध-रोपण का पंजीयन वायुदूत-अंकुर एप पर किया जाकर रोपित पौधों का फोटो अपलोड किया जाएगा। एप गूगल प्ले-स्टोर अथवा एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। प्रतिभागियों द्वारा पौध-रोपण के 30 दिन बाद वायुदूत-अंकुर एप पर रोपित पौधे की द्वितीय फोटो अपलोड करने पर सहभागिता प्रमाण-पत्र एप से डाउनलोड किया जा सकेगा।

क्षय रोग से ग्रसित मरीजों को दी जाएगी पोषण आहार किट

भारतीय रेडक्रास सोसायटी शाखा भोपाल के निर्देशानुसार प्रदेश की समस्त जिला रेडक्रास समिति के माध्यम से क्षय (टी.बी.) रोग से ग्रसित मरीजों के समुचित पोषण के लिये 700 रुपये प्रति व्यक्ति के मान से पोषण आहार किट 6 माह तक प्रदाय की जायेगी। जिसमें 3 किलोग्राम अनाज, 3 कि.ग्रा. दाल, 1 कि.ग्रा. दूध पावडर एवं एक लीटर तेल शामिल है।
सचिव रेडक्रास सोसायटी सतना डॉ अरुण त्रिवेदी ने नागरिकों, समाज सेवकों और दानदाताओं से अपील की है कि इस कार्य में सहयोग प्रदान करने क्षय रोग से ग्रसित मरीज को गोद लेने के लिये जिला रेडक्रास सोसायटी कार्यालय में प्रातः 10ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या ऑनलाईन पंजीकरण वेबसाईट tbcindia.gov.in पर भी कर सकते हैं।

प्राकृतिक आपदा से पीड़ित परिवार को 4 लाख का आर्थिक सहायता

रघुराजनगर अनुभाग के प्राकृतिक आपदा से पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। राजस्व विभाग के आरबीसी 6-4 के प्रावधान के अनुसार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रघुराजनगर ने शंभू कोटवार को पुत्र की मृत्यु पानी में डूबने से होने पर 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन और नवीनीकरण 31 अगस्त तक

जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र सतना ने बताया कि राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति सत्र 2022-23 के कक्षा 9वीं एवं कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिये नवीनीकरण के प्रस्तावों को पंजीयन करवाने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 20 जुलाई से क्रियाशील है। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजनांतर्गत जिले के चयनित समस्त छात्र एवं नवीनीकरण के लिये पात्र छात्र अपना खाता नंबर, आधार नंबर, मोबाईल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी 31 अगस्त 2022 तक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर दर्ज करा सकते हैं।

जिले में अब तक 267.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 26 जुलाई 2022 तक 267.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 282.3 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 210.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 129.6 मि.मी., बिरसिंहपुर में 430 मि.मी., रामपुर बघेलान में 203 मि.मी., नागौद में 452 मि.मी., जसो (नागौद) में 178.5 मि.मी., उचेहरा में 321 मि.मी., मैहर में 202.8 मि.मी., अमरपाटन में 228 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 309.1 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 316.2 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *