Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: चालू माह की शिकायतें फोर्स क्लोज नहीं करें- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सोमवार को संपन्न समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कहा कि इस माह की ग्रेडिंग में सतना जिला 8वें स्थान पर रहा है। सभी विभाग शुरू से ही सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में फोकस रहें तो थोड़ी सी मेहनत में सतना जिला टॉप-5 जिलों में स्थान बना सकता है। उन्होंने कहा कि चालू माह की प्राप्त शिकायतों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण करें और कोई भी शिकायत फोर्स क्लोज नहीं की जानी चाहिए। इस मौके पर एसडीएम पीएस त्रिपाठी, नीरज खरे, एसके गुप्ता, सुधीर बेक, धर्मेंद्र मिश्रा, एचके धुर्वे सहित जिला प्रमुख विभागीय अधिकारी, जनपद के सीईओ तथा नगरीय निकायों के सीएमओ भी उपस्थित रहे।

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि मात्र एक या डेढ़ नंबर के वेटेज से सतना जिला पिछले कई माह से टॉप-5 में आने से वंचित रह जाता है। चालू माह की 5790 प्राप्त शिकायत का निराकरण करें और 50 दिवस से अधिक की शिकायतों के संतुष्टि पूर्वक बंद कराने पर जोर दें। चालू माह की शिकायतों में ऊर्जा विभाग की 1618, पीएचई की 1107 और खाद्य विभाग की मात्र 410 शिकायतें लंबित हैं। खाद्य विभाग की शिकायतों में इस माह बेहतर कार्य हुआ है और राशन वितरण व्यवस्था में सुधार हुआ है, इसे मेंटेन रखें। सीएम हेल्पलाइन में विगत सप्ताह की 13269 शिकायतों में 183 कम होकर इस सप्ताह 13086 शेष हैं।

27 जुलाई को 18 प्लस को बूस्टर डोज का अभियान

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि 27 जुलाई को 18 प्लस व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज लगाने का अभियान चलेगा। इस अभियान में जिले में 25 हजार डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। सीएमएचओ ने सभी संबंधित विभागों से अभियान में सहयोग की अपेक्षा की है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर प्रिकॉशन डोज टीकाकरण में ग्राम सचिव और रोजगार सहायक को भी लगाएं तथा टीकाकरण के बाद पोर्टल फीडिंग भी मौके पर कराएं।

बीएलबीसी की बैठकों में एसडीएम भी रहें उपस्थित

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि युवाओं के स्व-रोजगार की योजनाओं, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में प्रगति लाने एसडीएम भी अपने क्षेत्र की बीएलबीसी की बैठकों में उपस्थित रहे और उद्यम क्रांति योजना की समीक्षा करें। योजना के तहत प्रति पंचायत प्रतिमाह कम से कम 5 प्रकरण युवाओं के तैयार कर प्रेषित करने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के क्रियान्वयन में सतना जिला प्रथम स्थान पर है, प्रगति को लगातार कायम रखें।

सीएमएचओ और सीएस, अस्पताल की व्यवस्थायें सुधारें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि बार-बार निर्देशों के बावजूद जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार नहीं दिख रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन दोनों ही जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार लाएं। कलेक्टर ने सिविल सर्जन को कहा कि जिला अस्पताल में अमूमन सफाई, दवा और डॉक्टर की अनुपलब्धता जैसी चिन्हित समस्याएं होती हैं, जिनका निराकरण तत्काल किया जा सकता है। जिला अस्पताल की व्यवस्थायें सुधारें और यह सुधार दिखना भी चाहिए।

जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं के सुपरवीजन के लिए कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत और एसडीएम सिटी की समिति को पुनः एक्टिव होने के निर्देश भी दिए। जिला अस्पताल में तथाकथित ऑपरेशन की देरी से गर्भस्थ शिशु की मौत के मामले में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गंभीरता से संज्ञान लेते हुए कहा कि इसके लिए जिम्मेदार और दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध जांच का प्रतिवेदन शीघ्र प्रस्तुत करें, ताकि स्वास्थ्य आयुक्त को दोषियों के विरुद्ध दांडिक कार्यवाही के लिए लिखा जा सके।

नगरीय निकायों का प्रथम चरण का सम्मिलन 30 जुलाई को

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने प्रथम चरण के मतगणना वाले नगरीय निकायों के प्रथम सम्मिलन के लिए 30 जुलाई और द्वितीय चरण की मतगणना वाले नगरीय निकायों में 3 अगस्त को प्रथम सम्मिलन बुलाने के निर्देश दिए हैं।

प्रधानमंत्री मानधन योजना में पंजीयन बढ़ायें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने असंगठित क्षेत्रों की श्रमिक एवं कामगारों के लिए लागू सुरक्षा पेंशन योजना में पंजीयन की समीक्षा करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक और कामगार जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए से कम है और उनका पीएफ अथवा ईपीएफ नहीं कटता हो, ऐसे विभाग में संलग्न श्रमिक एवं कामगारों का पंजीयन योजना में कराएं। प्रधानमंत्री मानधन योजना में 18 से 40 आयु वर्ग के व्यक्तियों को 60 वर्ष की आयु उपरांत 3 हजार रुपए मासिक पेंशन की पात्रता होगी। श्रमिकों को आयु के अनुसार 55 रुपये से 200 रुपये मासिक अंशदान 60 वर्ष की आयु तक करना होगा।

जल जीवन मिशन की योजना में प्रगति लायें

जल जीवन मिशन की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि योजना में प्रगति असंतोषजनक है। तीन ब्लॉक मझगवां, सोहावल, नागौद में कुल स्वीकृत 104 रेट्रोफिटिंग की योजना में से अब तक 20 योजनाएं पूर्ण है। जबकि सितंबर 2022 तक सभी योजनाओं को पूर्ण करना है। योजना के कार्यों में गति लाएं और समय-सीमा में योजनाओं को पूर्ण करें। उन्होंने पूर्ण हो चुकी योजना का सत्यापन भी करने के लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सभी पूर्ण 20 योजनाओं का सत्यापन कराकर प्रतिवेदन अगली टीएल में प्रस्तुत करने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायतों को दिए हैं।

हर घर तिरंगा अभियानः 2 लाख 32 हजार ध्वज तैयार

मध्यप्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक मनाए जाने वाले स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों की समीक्षा कलेक्टर ने की। जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह ने बताया कि जिले में लगभग 5 लाख तिरंगा ध्वज फहराने के लक्ष्य अनुसार अब तक स्व-सहायता समूहों द्वारा 2 लाख 32 हजार ध्वज तैयार कर लिए गए हैं। शेष ध्वज मिलाकर 30 जुलाई तक 5 लाख ध्वज तैयार कर लिए जाएंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों को कर्मचारी संख्या एवं ईच वन-गिफ्ट वन के अनुसार आवश्यकतानुसार ध्वज की संख्या की मांग नोडल अधिकारी को शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *