Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: 17 जुलाई रविवार को चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ नगर निगम की होगी मतगणना

अभ्यर्थी, गणना एजेन्टो को प्रातः 8 बजे और कर्मचारियो को 7 बजे तक प्रवेश कर लेने के निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 में नगर निगम सतना के मतदान पश्चात इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में दर्ज मतो की गणना पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 मतगणना स्थल पर 17 जुलाई रविवार को प्रातः 9 बजे से की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगर निगम निर्वाचन के मतों की गणना के लिये 3 कक्षो मे 15-15 टेबिल लगाई गई है। रिटर्निग आफीसर नगर निगम के निर्देशन में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का कार्य प्रातः 9 बजे से शुरू कर दिया जायेगा। तीन कक्षों में महापौर एवं पार्षद के ईवीएम के मतो की गणना प्रारभ होगी और चक्रवार परिणाम की घोषणा की जायेगी। गणना के दौरान एक चक्र की ईव्हीएम की गणना होने के बाद जब तक उसे वहां से हटाया नही जाता, तब तक दूसरे चक्र की ईव्हीएम की गणना शुरू नही की जायेगी। काउटिंग के बाद ई०व्ही0एम0 की सी0यू0 और मतपत्र लेखा सीलबंद कर रखे जायेगें। गणना कक्ष मे प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना सहायक और गणना पर्यवेक्षक तैनात रहेगें। गणना कक्ष में सुरक्षा जाली के दूसरी तरफ अभ्यर्थी के गणना एजेन्ट राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित क्रमानुसार बैठेगें। गणना कर्मियो का अंतिम रेण्डमाईजेशन प्रेक्षक और रिटर्निग ऑफीसर की उपस्थिति में होगा तथा गणना कर्मचारियो की डी-कोडिंग का कार्य मतगणना स्थल पर किया जायेगा।

मतगणना स्थल पर रिटर्निंग ऑफीसर धारा 128 की उद्घोषणा मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व माइक से करेगें। मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रातः 7 बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है। जबकि अभ्यर्थी एवं उनके गणना एजेन्टो को प्रातः 8 बजे तक मतगणना स्थल पर प्रवेश कर लेने को कहा गया है। मतगणना स्थल पर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी प्रवेश प्राधिकार पत्र धारी मीडिया के व्यक्ति गणना कर्मियो वाले प्रवेश द्वार से प्रवेश करेगें और मतगणना स्थल पर बनाये गये मीडिया कक्ष में बैठेगें।

मतगणना स्थल पर इधर-उधर घूमने की अनुमति नही होगी

मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी और उनके एजेण्ट अपने आवंटित टेबिल के सामने की ओर जाली के दूसरे तरफ अपने स्थान पर मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व बैठेंगे। अभ्यर्थी के एजेण्टों को दूसरी टेबिल पर जाने या इधर-उधर घूमने की कतई इजाजत नहीं होगी। मतगणना कार्य में सभी उपस्थित एजेण्ट, अभ्यर्थी एवं गणना कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों एवं मीडिया कर्मियों को अपना प्रवेश प्राधिकार पत्र प्रदर्शित करना होगा। मतगणना स्थल पर बिना प्रवेश पत्र धारी किसी व्यक्ति को प्रवेश नही दिया जायेगा और ना ही किसी व्यक्ति को इधर-उधर घूमने की अनुमति होगी। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी उनके एजेन्ट गणना कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियो सहित किसी भी व्यक्ति को मोबाइल, पान, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, तरल पदार्थ, गुटखा एवं भोजन सामग्री ले जाने की इजाजत कतई नही दी जायेगी।

प्रवेश और पार्किंग व्यवस्था

शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में स्थापित मतगणना स्थल पर काउन्टिंग पर्सनल, अधिकारियों-कर्मचारियों एवं मीडिया का पैदल प्रवेश विद्यालय के मुख्य द्वार से दिया जाएगा। जिसे आगे चलकर दो भागों में विभक्त किया जाएगा। गणना कार्य में संलग्न किए गए शासकीय अधिकारी-कर्मचारी अपने वाहन से कलेक्ट्रेट परिसर धवारी के पश्चिमी छोर के प्रथम गेट से प्रवेश करेंगे और अपने वाहन कलेक्ट्रेट परिसर में पार्किंग कर पैदल मतगणना स्थल के मुख्य द्वार से प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार अभ्यर्थी और उनके एजेण्टों के वाहन कलेक्ट्रेट परिसर धवारी के पश्चिमी छोर वेयर हाउस जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के रास्ते वाले दूसरे द्वार से प्रवेश करेंगे और व्यकंट क्रमांक-1 विद्यालय के पीछे के मैदान में वाहन पार्किंग कर मतगणना स्थल के पिछले द्वार से प्रवेश करेंगे।

त्रि-स्तरीय जांच के बाद मिलेगा प्रवेश

नगर निगम सतना के मतगणना स्थल पर प्रवेश करने से पूर्व सभी व्यक्तियों की फ्रिस्किंग के साथ त्रि-स्तरीय जांच होगी। मतगणना शासकीय व्यंकट क्रमांक-1 स्कूल के नवीन भवन के प्रथम तल पर कक्ष क्रमांक 3, 4 और 5 में होगी। तीनो कक्षो में प्रत्येक वार्ड वार 15-15 टेबिलों पर गणना होगी। कक्ष क्रमांक 3 में नगर निगम के वार्ड क्रमांक एक से 15, कक्ष क्रमांक 4 में वार्ड क्रमांक 16 से 30 और कक्ष क्रमांक 5 में वार्ड क्रमांक 31 से 45 तक के मतदान केन्द्रों की महापौर और वार्ड पार्षदों को प्राप्त मतों की गणना होगी। नगरीय निकाय निर्वाचन में डाक मतपत्र का प्रावधान नहीं होने से प्रत्येक कक्ष में केवल एक-एक एआरओ टेबिल होंगी, जो केवल सुपरविजन का काम करेंगे।

अभ्यर्थियों एवं उनके गणना एजेंटो को सफेद रंग के पास जारी किये गये हैं। जबकि गणना कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों को पीले रंग के पास, व्यवस्था में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी गुलाबी रंग के पास और मीडिया कर्मियो को नीले रंग के टाइटल पर सफेद रंग के पास जारी किये गये हैं।

एजेंटों के बैठने का क्रम

मतगणना कक्षों में जाली से बाहर दूसरी तरफ अभ्यर्थी के गणना एजेंट राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित क्रम में बैठेंगे। इसके अनुसार एजेंटो के बैठने के स्थान पर राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों के अभिकर्ता प्रथम पंक्ति में तथा गैर-मान्यता प्राप्त दलों एवं निर्दलीय अभ्यर्थियों के गणना एजेंट इनके पीछे बैठेंगे। गणना कक्षों में अभ्यर्थी या उनका निर्वाचन एजेंट अथवा गणना एजेंट एक बार में केवल एक ही उपस्थित रह सकते हैं।

सारणीयन एवं प्रारुप पत्रक से संबंधित कार्य के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा नगर पालिका निगम सतना के महापौर और पार्षद पद के मतगणना के दौरान एनआईसी (कंप्यूटर कक्ष) में सारणीयन, प्रारुप-22 (अंतिम परिणाम पत्रक राउण्डवार), मतदान केन्द्रवार तथा प्रारुप (निर्वाचन की विवरणी) एवं अन्य कार्य के लिये जिला योजना अधिकारी आरके कछवाह को नोडल अधिकारी तथा जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी परमीत कौर और प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी की कार्य में सहायता के लिये अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सहायता कार्य में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी कंप्यूटर में प्रारुप-22 का डाटा फीड करने, जांच उपरांत कंप्यूटर में डाटा फीड करने, महापौर और पार्षद पद अभ्यर्थियों का डाटा प्रिंट आउट से प्राप्त सीट की जांच उपरांत ऑनलाइन डाटा फीड करने तथा संबंधित अन्य कार्य शत-प्रतिशत शुद्धता के साथ संपादित करना सुनिश्चित करेंगे।

चक्रवार गणना परिणाम की फोटोप्रति प्रदाय करने कर्मचारियों की ड्यूटी

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रमानुसार नगर पालिक निगम सतना के महापौर और पार्षद पद के मतों की गणना शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में 17 जुलाई को प्रातः 9 बजे की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने महापौर और पार्षद पद के अभ्यर्थियों को प्रारुप-21‘क’ मतदान केन्द्रवार एवं चक्रवार गणना परिणाम की फोटोप्रति अभ्यर्थियों एवं मतगणना अभिकर्ताओं को उपलब्ध कराने पटवारी अनूप पांडेय, अजय सिंह और रामभजन गौतम की ड्यूटी लगाई है।

मतगणना परिसर और स्थल पर मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना भवन तथा परिसर में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। निर्वाचन पर्यवेक्षण हेतु आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक एवं रिटर्निंग ऑफीसर उक्त प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे, ताकि वे आयोग से सतत संपर्क में बने रहें। नगरीय निकायों के आम निर्वाचनों की मतगणना के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग मतगणना कार्य में बाधक होता है तथा मतगणना कार्य की गोपनीयता भंग होने की संभावना बनी रहती है। जिसके तहत निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी तथा उसके निर्वाचन अभिकर्ता के मतगणना स्थल पर प्रवेश के दौरान जांच की जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी या उसका निर्वाचन अभिकर्ता अथवा गणना अभिकर्ता मतगणना स्थल पर मोबाइल लाता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में सभी अभ्यर्थियों, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को पूर्व से अवगत भी करा दिया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं मतगणना कार्य से सम्बद्ध अधिकारियों द्वारा आयोग से संपर्क हेतु मतगणना स्थल के समीप ही एक कक्ष में दूरभाष स्थापित किए जाने की व्यवस्था रहेगी, जिसका उपयोग आयोग से संपर्क हेतु किया जाएगा।

माचिस, तरल पदार्थ पर भी रहेगा प्रतिबंध

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगर पालिक निगम सतना के लिये मतगणना 17 जुलाई को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में संपन्न होगी। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि मतगणना स्थल के परिसर और मतगण्ना कक्षों में सभी अधिकारी-कर्मचारियों, मतगणना एजेण्ट, अभ्यर्थियों एवं मीडिया कर्मियों आदि अन्य सभी के लिये पानी, तरल पदार्थ, तंबाकू, गुटका, बीड़ी-सिगरेट, माचिस आदि ले जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

नगर निगम के मतगणना स्थल का कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार पहले चरण के नगर पालिका निगम सतना के महापौर और सभी 45 वार्ड पार्षद पद के मतों की गणना 17 जुलाई को प्रातः 9 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के कक्ष क्रमांक 3, 4 और 5 में की जायेगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने गुरुवार को मतगणना स्थल, कक्ष और परिसर का निरीक्षण करते हुये व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने मतगणना परिसर में प्रवेश, पार्किंग व्यवस्था, परिसर के अंदर-बाहर की सुरक्षा, आवश्यक मूलभूत व्यवस्था, निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं मतगणना कक्ष में टेबिलों के क्रम और बैठक व्यवस्था के बारे में अधिकारियों को चाक-चौबंद व्यवस्था करने के निर्देश दिये। इस मौके पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, एसडीएम नीरज खरे, कार्यपालन यंत्री मनोज द्विवेदी और संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *