Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: नगरीय निकाय निर्वाचन में द्वितीय चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न, शाम 5 बजे  77.4 प्रतिशत तक औसत मतदान

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने नगरीय निकायों के मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

नर्मदा घाटी कार्यालय, उत्कृष्ट विद्यालय, पुरानी कोतवाली, गोपाल टोला, पुरानी कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल के दर्जनभर मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया

द्वितीय चरण के मतदान में सभी 158 मतदान केन्द्रों पर वास्तविक मतदान प्रारंभ होने के पूर्व ईवीएम से मॉकपोल कराया

4ः30 बजे ई-दक्ष केन्द्र में बैठकर निर्वाचन की गतिविधियों की जानकारी ली

कुल 158 मतदान केंद्रों में 77.4 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रमानुसार नगरीय निकाय निर्वाचन के द्वितीय चरण में शामिल नगर पालिका परिषद मैहर, नगर परिषद नागौद, रामपुर बघेलान, कोटर, अमरपाटन और रामनगर के कुल 158 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न हो गया है। द्वितीय चरण के मतदान में नगर पालिका मैहर के 24 तथा नगर परिषद नागौद, रामपुर बघेलान, कोटर, अमरपाटन और रामनगर के 15-15 वार्ड पार्षदों लिये ईवीएम से मतदाताओं द्वारा वोट डाले गये। द्वितीय चरण में शामिल 6 नगरीय निकायों में जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान के सेंटर में शाम 5 बजे तक प्राप्त की गई मतदान प्रतिशत की जानकारी के अनुसार कुल 158 मतदान केंद्रों में 77.4 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

नगरीय निकाय के द्वितीय चरण के मतदान में सभी 158 मतदान केन्द्रों पर वास्तविक मतदान प्रारंभ होने के पूर्व ईवीएम से मॉकपोल कराया गया। नगरीय निकाय के कुछ मतदान केन्द्रों में प्रातः 7 बजे से पहले ही मतदाताओं की कतारें देखी गई। शहर सरकार के चुनाव में मतदाताओं के व्यापक उत्साह भी देखा गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने प्रातः 6 बजे से जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान के ई-दक्ष सेंटर में बैठकर प्रत्येक मतदान केन्द्र में मॉकपोल और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रारंभ होने की पल-पल की गतिविधियों पर निगाह रखी। कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने नगरीय निकाय नागौद और मैहर के मतदान केन्द्रों के भ्रमण के पश्चात पुनः अपरान्ह 4ः30 बजे ई-दक्ष केन्द्र में बैठकर निर्वाचन की गतिविधियों की जानकारी ली।

नगरीय निकाय निर्वाचन के द्वितीय चरण के मतदान को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और विधि-सम्यक रुप से संपन्न कराने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के साथ निर्वाचन वाले नगरीय निकायों के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने नगर परिषद नागौद से अपना भ्रमण कार्यक्रम प्रारंभ करते हुये नर्मदा घाटी कार्यालय, उत्कृष्ट विद्यालय, पुरानी कोतवाली, गोपाल टोला, पुरानी कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल के दर्जनभर मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इसके पश्चात कलेक्टर एवं एसपी ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्थित अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। भ्रमण में एसडीएम नागौद धीरेन्द्र सिंह भी साथ रहे।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मतदान केन्द्रों का भ्रमण कार्यक्रम जारी रखते हुये नगर पालिका परिषद मैहर के मतदान केन्द्रों में चल रही चुनावी प्रक्रिया का जायजा लिया। दोनो अधिकारियों ने विवेकानंद कॉलेज के तीन, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैहर के दो, मैहर वाद्य वृन्द के दो और संगीत महाविद्यालय के एक मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। इसके पश्चात नगर पालिका मैहर के हाल में स्थापित कम्युनिकेशन प्लान केन्द्र पहुंचकर मतदान के संबंध में संकलित की जा रही सूचना और मतदान प्रतिशत की जानकारी ली।

इसी प्रकार कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने नगर पालिका परिषद मैहर के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैहर के 3 केन्द्र, बालिका छात्रावास के दो एवं एक सामान्य मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होने मैहर नगर पालिका की सीमा क्षेत्र के दूरस्थ मतदान केन्द्र गिरगिटा प्राथमिक शाला, वार्ड 23 के 2 मतदान केन्द्र, आंगनवाड़ी लखबार के 2, शासकीय हाई स्कूल कटिया, हरनामपुर के 3 और शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैहर 5 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।

कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक गुप्ता ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान निर्वाचन के प्रतिकूल पाई गई गड़बड़ियों के विरुद्ध कार्रवाई भी की। नगर पालिका परिषद मैहर के शासकीय हाई स्कूल कटिया के मतदान केन्द्र परिसर के आसपास सड़क पर जमा तमाशबीन भीड़ को हटाया और लोगो को दोबारा केन्द्र के पास भीड़ इकट्ठा नहीं करने की सख्त हिदायत देते हुये कड़ी कार्यवाही करते की चेतावनी भी दी। उन्होने प्रतिबंध के बावजूद एजेंटो के पास मोबाईल पाये जाने पर पीठासीन अधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियों को फटकार भी लगाई।

पुलिस अधीक्षक ने जप्त कराये 6 एजेंटो के मोबाईल

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केन्द्र के भीतर मोबाईल का उपयोग सख्त रुप से प्रतिबंधित किया गया है। द्वितीय चरण के निर्वाचन में कलेक्टर एवं एसपी के नगर पालिका परिषद मैहर के मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान विवेकानंद कॉलेज में स्थापित मतदान केन्द्र में अभ्यर्थियों के एजेण्टों के पास मोबाईल पाये जाने पर पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने 6 एजेण्टों के मोबाईल जप्त कराये। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पीठासीन अधिकारी के प्रति नाराजगी जाहिर की और निर्देशित किया कि मतदान केन्द्र के भीतर मोबाईल का उपयोग प्रतिबंधित है। किसी के पास मोबाईल नहीं रहना चाहिये।

 77.4 प्रतिशत हुआ औसत मतदान

नगरीय निर्वाचन के द्वितीय चरण में शामिल 6 नगरीय निकायों में जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान के सेंटर में शाम 5 बजे तक प्राप्त की गई मतदान प्रतिशत की जानकारी के अनुसार कुल 158 मतदान केंद्रों में 77.4 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें नगर पालिका परिषद मैहर के 76.2 प्रतिशत, नगर परिषद नागौद के 78 प्रतिशत, रामपुर बघेलान के 76.8 प्रतिशत, न्यू रामनगर के 79.8 प्रतिशत, अमरपाटन के 76.5 प्रतिशत और कोटर के मतदान का प्रतिशत 80.3 रहा। कुल मतदान प्रतिशत 77.4 में महिलाओं का वोट प्रतिशत 76.5 और पुरुषों का 78.2 प्रतिशत रहा है।

सीईओ जिला पंचायत रहे अमरपाटन और रामनगर के भ्रमण पर

नगरीय निर्वाचन के द्वितीय चरण में शामिल नगर परिषद अमरपाटन और रामनगर के मतदान केन्द्रों का सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने भ्रमण करते हुये शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामनगर और शासकीय माध्यमिक शाला नादन टोला सहित अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।

एडीएम और एएसपी ने संभाली कोटर और रामपुर बघेलान क्षेत्र की कमान

राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुरुप शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के उद्देश्य से अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने नगरीय निकाय निर्वाचन के दूसरे चरण में शामिल नगर परिषद कोटर और नगर परिषद रामपुर बघेलान अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों का अधिकारियों के साथ भ्रमण कर निगरानी बनाये रखी। दोनो अधिकारियों ने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस के अधिकारियों के साथ विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। भ्रमण के दौरान रामपुर बघेलान की शासकीय माध्यमिक शाला हर्ष नगर पहुंचकर यहां पर स्थापित मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मतदान करने में वृद्ध और दिव्यांगों ने भी दिखाया उत्साह

दूसरे चरण के नगरीय निकाय के मतदान में नगर क्षेत्र के वृद्ध और दिव्यांग मतदाता भी पीछे नहीं रहें। वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं ने नगर सरकार चुनने में मतदान के प्रति उत्साह दिखाते हुये नगर सरकार चुनने में अपना योगदान मत देकर किया। रामपुर बघेलान नगरी क्षेत्र अंतर्गत तकरीबन 90 वर्ष की वृद्ध महिला श्रीमती रामरती वर्मा, जोकि कई वर्षों से लकवे से पीड़ित हैं उन्होंने मतदान के महत्व को समझाते हुए मतदान केंद्र पहुंचकर अपना मतदान किया और लोंगो को मतदान करने के लिये प्रेरित किया। इसके साथ ही मैहर की 84 वर्षीय विद्या खन्ना, 95 वर्ष के रामगोपाल चौरसिया, 80 वर्ष की लीलावती नामदेव और 80 वर्ष की प्यारी बाई और दिव्यांग जयकली यादव ने भी मतदान किया।

कोविड से बचाव के लिये किये गये आवश्यक प्रबंध

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान मतदान केन्द्रों में कोविड-19 से बचाव के लिये दिये गये निर्देशों के अनुसार सभी नगरीय निकायों के मतदान केन्द्रों में आवश्यक प्रबंध किये गये थे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मतदान केन्द्रों के लिये थर्मल गन थर्मामीटर, सैनिटाईजर सहित अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई गई थी। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा मतदान करने के पूर्व मतदाताओं के तापमान की जांच थर्मल गन थर्मामीटर द्वारा की गई।

प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारियों ने बनाये रखी कानून व्यवस्था

नगरीय निकाय चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों पर रिटर्निग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी और सेक्टर पुलिस अधिकारियों ने आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुये मतदान केन्द्रों में शांतिर्पूण मतदान संपन्न कराने में अपना योगदान दिया। कई मतदान केन्द्रो में परिसर के बाहर अनावश्यक भीड़ होने पर ऐसे व्यक्तियों को हिदायत देते हुये परिसर से बाहर किया तथा मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली अफवाहों पर मौके पर पहुंचकर उसका समाधान कर कानून व्यवस्था को बनाये रखा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने पर जताया आभार

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने जिले में नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने पर मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि द्वितीय चरण का निर्वाचन कार्य सभी की सक्रिय भागीदारी से शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया है। मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक बढ़-चढ़ कर अपने मताधिकार का उपयोग किया, जो यह दर्शाता है कि लोकतंत्र के प्रति जनमानस में अपार आस्था है। उन्होंने कहा कि सभी मतदान दलों ने पूरी गंभीरता एवं पूर्ण क्षमता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन किया है। मतदान दलों का कार्य सराहनीय है।

प्रेक्षक श्री गंगेले ने नगरीय निकायों के मतदान केन्द्रों का किया भ्रमण

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सतना जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन और नगरीय निकाय निर्वाचन के पर्यवेक्षण कार्य हेतु नियुक्त प्रेक्षक भारत भूषण गंगेले ने दूसरे चरण के नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान बुधवार को सुबह से ही मतदान प्रक्रिया समाप्ति तक नगरीय निकाय क्षेत्रों का भ्रमण करते हुये निर्वाचन प्रक्रिया का जायजा लिया। इस दौरान प्रेक्षक श्री गंगेले ने नगर परिषद रामपुर बघेलान के मतदान केन्द्र क्रमांक 14, 15 उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, 18 शासकीय कन्या विद्यालय, अमरपाटन के मतदान केन्द्र क्रमांक 9, 10, 11 शासकीय कन्या उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, रामनगर के गोहराई, न्यू रामनगर एवं मैहर के मतदान केन्द्र क्रमांक 51 तिघरा कला, 50 कटिया कला, 35, 36, 37 बाजार क्षेत्र और केन्द्र क्रमांक 13 चौरसिया मोहल्ला का निरीक्षण किया। प्रेक्षक को सभी मतदान केन्द्रों में मतदान एवं मतगणना का कार्य सुचारू रूप से संपादित होना पाया गया। उन्होने मतदान केन्द्र में आयोग के अनुसार की गई व्यवस्थाओं को भी देखा और उसके प्रति संतोष व्यक्त किया। प्रेक्षक श्री गंगेले ने इन मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों से भी चर्चा की तथा मतदान संबंधी व्यवस्थाओं दुरुस्त रखने के लिये निर्देशित किया।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *