Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: छुटपुट अव्यवस्थाओं के बीच नगरीय निकाय निर्वाचन में प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न

  • कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने शहर के 76 से अधिक मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण
  • सतना नगर पालिक निगम के 63.5 प्रतिशत वोटिंग 
  • कई वार्डों में ईव्हीएम खराब होने की शिकायतें आईं सामने, ईव्हीएम बदलने तक मतदान हुआ प्रभावित
  • प्रथम चरण में नगर निगम के महौपार और 45 वार्ड पार्षद एवं नगर परिषदों के 73 पार्षद पदों सहित कुल 118 पार्षद पदो के लिये वोट डाले गये
  • मतदान केन्द्रों में प्रातः 7 बजे से पहले ही मतदाताओं की लगीं कतारें 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ छुटपुट अव्यस्थाओं के बीच  राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रमानुसार नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण में शामिल नगर निगम सतना, नगर परिषद उचेहरा, चित्रकूट, कोठी, जैतवारा और बिरसिंहपुर के कुल 379 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न हो गया है। प्रथम चरण के मतदान में नगर निगम सतना के महापौर और 45 वार्ड पार्षद तथा नगर परिषद बिरसिंहपुर, चित्रकूट, कोठी और जैतवारा के 15-15 वार्ड पार्षदों तथा उचेहरा के 13 वार्ड पार्षदो के लिये ईवीएम से मतदाताओं द्वारा वोट डाले गये। उचेहरा नगर परिषद के 2 वार्ड में निर्विरोध होने पर 15 सीटो में से केवल 13 सीटो पर मतदान हुआ। इस प्रकार प्रथम चरण में नगर निगम के महौपार और 45 वार्ड पार्षद एवं नगर परिषदों के 73 पार्षद पदों सहित कुल 118 पार्षद पदो के लिये वोट डाले गये।

65.7 प्रतिशत हुआ औसत मतदान

नगरीय निर्वाचन के प्रथम चरण में शामिल 6 नगरीय निकायों में जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान के सेंटर में शाम 5 बजे तक प्राप्त की गई मतदान प्रतिशत की जानकारी के अनुसार जिले में औसत रुप से 65.7 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। पोल-डे कम्युनिकेशन के जिला केंद्र में अपरान्ह 5 बजे तक की संकलित जानकारी के अनुसार कुल 379 मतदान केंद्रों में से 377 मतदान केन्द्रों में 65.7 प्रतिशत मतदाता अपने वोट डाल चुके थे। इनमें सतना नगर पालिक निगम के 63.5 प्रतिशत, नगर परिषद चित्रकूट के 70.1 प्रतिशत, उचेहरा के 74.6 प्रतिशत, जैतवारा के 72.3 प्रतिशत, कोठी के 77.1 प्रतिशत और बिरसिंहपुर के मतदान का प्रतिशत 78.6 रहा। कुल मतदान प्रतिशत 65.7 में महिलाओं का वोट प्रतिशत 64.2 और पुरुषों का 67 प्रतिशत रहा है।

नगरीय निकाय के प्रथम चरण के मतदान में सभी 379 मतदान केन्द्रों पर वास्तविक मतदान प्रारंभ होने के पूर्व ईवीएम से मॉकपोल कराया गया। नगरीय निकाय के कुछ मतदान केन्द्रों में प्रातः 7 बजे से पहले ही मतदाताओं की कतारें देखी गई। शहर सरकार के चुनाव में मतदाताओं के व्यापक उत्साह भी देखा गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव के साथ प्रातः 6 बजे से जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान के ई-दक्ष सेंटर में बैठकर प्रत्येक मतदान केन्द्र में मॉकपोल और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रारंभ होने की पल-पल की गतिविधियों पर निगाह रखी।
नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण के मतदान को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और विधि-सम्यक रुप से संपन्न कराने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के साथ नगर निगम क्षेत्र सतना के चारो कोनो में मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर 76 से अधिक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने प्रातः 8ः30 बजे से अपना भ्रमण  कार्यक्रम प्रारंभ करते हुये कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंधी कैंप और संत कंवर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंधी कैंप के 6 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इसके पश्चात कलेक्टर एवं एसपी ने शासकीय आईटीआई के 4 मतदान केन्द्र, प्राथमिक शाला महुआ बस्ती के 2 मतदान केन्द्र, प्राथमिक शाला घूरडांग के 2 मतदान केन्द्र, हायर सेकण्डरी स्कूल घूरडांग के 4 मतदान केन्द्र, बिरला विकास स्कूल के एक केन्द्र, केन्द्रीय विद्यालय सतना के 3 मतदान केन्द्र, रामटेकरी शाला के 2 मतदान केन्द्र, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के 4 मतदान केन्द्र, सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कृष्णनगर के 5 मतदान केन्द्र, सामुदायिक भवन टिकुरिया टोला के 2 केन्द्र और शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के 7 मतदान केंद्र, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टिकुरिया टोला के 7 मतदान केन्द्रो का सघन भ्रमण किया।

इसी प्रकार कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने नगर निगम क्षेत्र के शिशु शिक्षा निकेतन डालीबाबा के 3 मतदान केन्द्र, शासकीय माध्यमिक शाला टिकुरिया टोला के 2 केन्द्र, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला कामता टोला के 5 मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर शांतिपूर्ण मतदान केन्द्र प्रक्रिया का जायजा लिया। कलेक्टर और एसपी ने शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय प्रेमनगर में स्थापित 2 आदर्श मतदान केन्द्र का भी निरीक्षण किया। यहां 86 वर्षीय महिला मतदाता विमला देवी ने मतदान कर कलेक्टर और एसपी के साथ ग्रुप फोटो भी खिंचाई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने पुलिस अधीक्षक के साथ क्रिस्तुकुला मिशन हायर सेकण्डरी पतेरी के 4 मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। यहां सेक्टर अधिकारी कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को सक्रियता बरतने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। प्राथमिक शाला उत्तरी पतेरी के 4 मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान विद्युत आपूर्ति बंद होने पर कलेक्टर ने अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी को तत्काल विद्युत आपूर्ति बहाल कर सभी मतदान केन्द्रों में सतत और निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने इस्लामिया स्कूल के दो मतदान केन्द्र एवं नजीराबाद के अन्य दो मतदान केन्द्रो निरीक्षण किया तथा मतदान केन्द्र के बाहर अनावश्यक भीड़-भाड़ नहीं करने के निर्देश लोगो को दिये।

पुलिस अधीक्षक ने जप्त कराये 6 एजेंटो के मोबाईल

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केन्द्र के भीतर मोबाईल का उपयोग सख्त रुप से प्रतिबंधित किया गया है। प्रथम चरण के निर्वाचन में कलेक्टर एवं एसपी के निरीक्षण के दौरान पीजी कॉलेज के मतदान केन्द्र में दो शिशु शिक्षा निकेतन डालीबाबा में एक और शासकीय उच्चतर माध्यमिक टिकुरिया टोला में 3 अभ्यर्थियों के एजेण्टों के पास मोबाईल पाये जाने पर पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने 6 एजेण्टों के मोबाईल जप्त कराये। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पीठासीन अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदान केन्द्र के भीतर मोबाईल का उपयोग प्रतिबंधित है। किसी के पास मोबाईल नहीं रहना चाहिये। उधर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने जैतवारा नगर परिषद के मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान 4 मतदान एजेण्टों के पास मोबाईल पाये जाने पर उन्हें जप्त कराया।

ई-दक्ष केन्द्र में ली पल-पल की जानकारी

कलेक्टर अनुराग वर्मा एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने प्रातः 6 बजे से कम्युनिकेशन प्लान के जिला सेंटर ई-दक्ष केन्द्र में उपस्थित होकर नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण में सभी मतदान केन्द्रों में मॉकपोल की स्थिति, वास्तविक मतदान प्रारंभ होने एवं शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक मतदान की गतिविधियों की जानकारी ली।

 ‘प्रथम चरण के निर्वाचन की झलकियां’

▪️ सतना नगर निगम के वार्ड क्रमांक 38 में डालीबाबा के मतदान केन्द्र में बेटे के साथ व्हील चेयर पर बैठकर आये 101 वर्षीय आयल दास खूबचंदानी ने मतदान किया।

▪️ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार जैन ने मतदान केन्द्र क्रमांक 26 सिविल लाईन में सपत्नीक  मतदान किया।

▪️ डीएसपी ख्याति मिश्रा एवं प्रभारी तहसीलदार शैलेन्द्र बिहारी शर्मा ने सिविल लाईन मतदान केन्द्र क्रमांक 25 में मतदान किया।

▪️ सेवानिवृत्त अधीक्षक कलेक्ट्रेट राजेन्द्र कुमार खरे ने सिविल लाईन मतदान केन्द्र क्रमांक 25 में मतदान कर सेल्फी भी खिंचाई।

▪️ स्टेनो टू कलेक्टर एसएम शर्मा ने सिविल लाईन के मतदान केन्द्र में सपत्नीक मतदान किया और सेल्फी भी खिंचवाई।

▪️ शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय प्रेमनगर में स्थापित आदर्श मतदान केन्द्र में 86 वर्षीय महिला मतदाता विमला देवी ने मतदान कर कलेक्टर और एसपी के साथ गु्रप फोटो खिंचवाई। यहां पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने वृद्धा के साथ आये बच्चे को कार से टॉफी निकालकर दी।

आदर्श मतदान केन्द्रो की सजावट ने मतदाताओं को किया खुश

▪️ सतना नगर निगम सहित नगर परिषदों में आदर्श मतदान केन्द्र भी बनाये गये थे। जिन्हे गुब्बारों एवं झालरों से खूबसूरत ढंग से सजाया गया था। नगर निगम क्षेत्र में बगहा स्कूल में स्थापित 5 आदर्श मतदान केन्द्र में मतदाताओं को शीतल जल पेयजल के रुप में उपलब्ध रहा। वहीं दिव्यांग मतदाताओं के के लिये सहायक यंत्र व्हील चेयर।
▪️ नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण में सभी नगरीय क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड से बचाव की सामग्री उपलब्ध कराई गई थी। स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं आशा थर्मल स्कैनर से मतदाताओं का तापमान लें रहीं थी और मास्क तथा सैनिटाईजर का उपयोग कराया जा रहा था। कोविड वैक्सीनेशन के प्रिकॉशन डोज मतदाताओं को आवश्यकतानुसार लगाने वैक्सीनेशन टीम भी तैनात की गई थी।

आकर्षण का केन्द्र बना सेल्फी प्वाईंट

▪️ नगरीय निकाय निर्वाचन के पहले चरण के मतदान के दौरान कुछ मतदान केन्द्रों में सेल्फी प्वाईंट भी स्थापित किया गया था। जिसमें मतदान करने बाद नगरीय निकाय के मतदाताओं और शासकीय कर्मियों ने उत्साह पूर्वक सेल्फी खिंचवाई और अन्य लोंगो को भी मतदान करने के लिये प्रेरित किया।

एडीएम शाही ने संभाली कोठी और जैतवारा क्षेत्र की कमान

समाज सेवी शेरू खान ने बड़े उत्साह से अपना मतदान किया, मतदान के लिए युवाओं में अच्छा उत्साह देखने को मिला।

▪️ राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुरुप शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के उद्देश्य से अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने नगरीय निकाय निर्वाचन के पहले चरण में शामिल नगर परिषद कोठी और नगर परिषद जैतवारा अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों का अधिकारियों के साथ भ्रमण कर निगरानी बनाये रखी। श्री शाही ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान एजेंटों के मोबाईल फोन भी जप्त कराये।

परिणामों की घोषणा 17 जुलाई को

नगरीय निकायों के आम चुनाव के लिए प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है। इस चरण में नगर पालिक निगम सतना, नगर परिषद चित्रकूट, उचेहरा, कोठी, जैतवारा और बिरसिंहपुर के निर्धारित मतदान केन्द्रों में मतदान संपन्न हुआ। प्रथम चरण की मतगणना, सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 17 जुलाई को की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *