Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: आईटीआई में प्रवेश के लिये पंजीयन 30 तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ संचालक कौशल विकास मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार शासकीय आईटीआई सतना में प्रशिक्षण सत्र 2022-23 के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। संस्थान में प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थी 30 जून तक एमपी ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग करवा सकते हैं। शासकीय आईटीआई सतना में संचालित एक वर्षीय एवं दो वर्षीय कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश सत्र 2022-23 हेतु पंजीयन की अन्तिम तिथि 30 जून तक बढ़ाई गई है। शासकीय आईटीआई संस्था के प्राचार्य बीडी तिवारी ने बताया कि पंजीयन एवं च्वाईस फिलिंग की प्रक्रिया 30 जून तक जारी रहेगी। आईटीआई में प्रवेश लेने के इच्छुक आवेदक जिनकी शैक्षणिक योग्यता आठवी, दसवी कक्षा उत्तीर्ण हैं वे एमपी ऑनलाईन, कियोस्क सेन्टर के माध्यम से अपना पंजीयन, च्वाईस फिलिंग एवं त्रुटि सुधार कार्य अन्तिम तिथि 30 जून 2022 तक करा सकते हैं। प्रवेश से सम्बन्धित अन्य विस्तृत जानकारी के लिए प्रवेश विवरणिका कौशल विकास संचालनालय की वेबसाईट पर उपलब्ध है।

प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 जून तक

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत सत्र 2022-23 में प्रायवेट स्कूलों की प्रथम कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून से किए जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून है। आरटीई पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन-पत्र का प्रारूप उपलब्ध कराया गया है। पात्रतानुसार निजी विद्यालय में निःशुल्क प्रवेश के लिए आवेदकों का चयन ऑनलाइन लॉटरी के द्वारा 5 जुलाई को किया जायेगा। इस वर्ष कोविड-19 से माता-पिता, अभिभावक की मृत्यु से अनाथ हुऐ बच्चों को ऑनलाइन लॉटरी में प्राथमिकता दी जायेगी।

संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने समय-सारिणी जारी करते हुए कलेक्टर एवं संबंधित अधिकारियों को विस्तृत निर्देश दिये हैं, जो आरटीई पोर्टल पर उपलब्ध हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया से फार्म के साथ पात्रता संबंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को दस्तावेजों का सत्यापन संबंधित संकुल केन्द्र वाले स्कूल में अधिकृत सत्यापनकर्ता अधिकारी से एक जुलाई 2022 तक करवाना होगा। आवेदक ने जिस केटेगरी,निवास क्षेत्र के माध्यम से प्रवेश चाहा है, उस केटेगरी एवं निवास प्रमाण का सत्यापन मूल प्रमाण-पत्र से किया जायेगा। लॉटरी के पूर्व ही दस्तावेज सत्यापन हो जाने से आवेदकों को स्कूल आवंटित होने के बाद दस्तावेजों की त्रुटि या अभाव में, एडमिशन निरस्त होने की समस्या उत्पन्न नही होगी।

ऑनलाइन आवेदन करने में कोई समस्या या कठिनाई होने की स्थिति में संबंधित विकासखंड के बीआरसी कार्यालय में भी संपर्क किया जा सकता है। लॉटरी प्रक्रिया के बाद आवंटित सीट की जानकारी आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जायेगी। ऑनलाइन लॉटरी की सूची आर.टी.ई. पोर्टल पर भी उपलब्ध रहेगी। साथ ही स्कूल आवंटन की जानकारी बीआरसीसी कार्यालय के सूचना पटल पर भी उपलब्ध रहेगी। किसी आवेदक को आवेदन प्रारुप प्राप्त करने अथवा जमा करने में कोई दिक्कत हो या उन स्कूलों की जानकारी चाहिए हो, जहाँ सीटें खाली हैं, तो आर.टी.ई. पोर्टल, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, सर्व शिक्षा अभियान के ज़िला परियोजना कार्यालय अथवा विकासखण्ड स्रोत केन्द्र कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

नर्सरी, के.जी.-1 और के.जी-2 कक्षाओं में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 3 से 5 वर्ष, कक्षा-1 में प्रवेश के लिये न्यूनतम आयु 5 वर्ष से 7 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आवेदक की आयु की गणना 16 जून 2022 की स्थिति में की जायेगी। जन्म प्रमाण-पत्र में अंकित तिथि ही ऑनलाइन आवेदन में दर्ज की जानी आवश्यक होगी।

कक्षा दसवीं की विज्ञान विषय की पूरक परीक्षा 2 जुलाई को

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित वर्ष 2022 की हाईस्कूल पूरक परीक्षा के विज्ञान विषय की परीक्षा अब 2 जुलाई को होगी। पूर्व में यह 1 जुलाई 2022 को निर्धारित थी। परीक्षा कार्यक्रम में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 की समय सारणी को दृष्टिगत रखते हुए संशोधन किया गया है। शेष विषय की परीक्षाएँ निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ही ली जायेगी।

जिले में अब तक 58.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 26 जून 2022 तक 58.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 68.2 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 16.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 30.5 मि.मी., बिरसिंहपुर में 54 मि.मी., रामपुर बघेलान में 37 मि.मी., नागौद में 163 मि.मी., जसो (नागौद) में 70.9 मि.मी., उचेहरा में 88 मि.मी., मैहर में 64.9 मि.मी., अमरपाटन में 34 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 15.8 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 145.2 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण पर फोकस करें

कलेक्टर मैहर ने टीएल बैठक में दिये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *