Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का करें संयुक्त भ्रमण, कमिश्नर और आईजी ने की तैयारियों की समीक्षा

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, विधि-सम्यक मतदान के लिये करें सभी प्रबंध

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी और एडीजीपी केपी व्यंटेश्वर राव ने संयुक्त रूप से गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 की तैयारियों के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के साथ पंचायत और नगरीय निकाय के रिटर्निंग ऑफीसर, सहायक रिटर्निंग ऑफीसर और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर निर्वाचन की तैयारियों और व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, रिटर्निंग ऑफिसर और एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, पीएस त्रिपाठी, एचके धुर्वे, एसके गुप्ता, सुधीर बेक, सुरेश जादव, नीरज खरे, केके पांडेय, नोडल अधिकारियों में आरटीओ संजय श्रीवास्तव, जिला कोषालय अधिकारी डीके द्विवेदी, जिला पेंशन अधिकारी अशोक मिश्रा, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी मनोज द्विवेदी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कमिश्नर श्री सुचारी ने सतना जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के संबंध में अब तक की गई तैयारियों की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय आम निर्वाचन के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की गई व्यवस्थाओं और तैयारियों की जानकारी दी। कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि राजस्व और पुलिस के अधिकारी चुनाव के पूर्व नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में संयुक्त भ्रमण करें तथा चुनाव को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों और तत्वों को चिन्हांकित कर आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि अपने खुफिया तंत्र को मजबूत करें, ताकि आपका संपर्क गांव-गांव में बना रह सके। उन्होने कहा कि स्थानीय निर्वाचन में ग्रामीण क्षेत्रो में अवैध शराब के विनिर्माण और उसकी बिक्री पर कड़ी रोक लगायें। कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि मतदान दलों के रुट चार्टों का पुलिस और राजस्व के अधिकारी निरीक्षण कर स्वतः देखें। त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन मतपत्रों से होने हैं। अतः इनकी छपाई और प्रूफ रीडिंग पर विशेष सतर्कता बरतें। उन्होने कहा कि मतदान दलों का प्रशिक्षण भली-भांति हो और प्रक्रिया के बारे में उन्हें दक्ष करें। चुनाव के दौरान आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करें, निष्पक्ष रहें और आपकी हर कार्यवाही निष्पक्ष दिखे भी।
आईजी केपी व्यकंटेश्वर राव ने कहा कि स्थानीय चुनावों में सुरक्षा बल और कर्मियों का डिप्लॉयमेंट पुलिस अधीक्षक अपनी निगरानी में रिजर्व इंस्पेक्टर से उपलब्ध बल के अनुरुप तैयार करवायें। उन्होने कहा कि अवैध शराब के विनिर्माण और बिक्री उपयोग पर रोक लगाने जिला स्तर पर टाइम बांड स्कॉयड बनायें। उन्होने कहा कि भय-मुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने, चुनाव को प्रभावित करने वाले तत्वों पर कड़ी कार्यवाही अभी से प्रारंभ करें। प्रतिबंधात्मक कार्यवाही 107, 16 बांड ओवर की कार्यवाहियां अधिकतम करें। उन्होने कहा कि सोशल मीडिया पर सतत निगाह रखें और हर थाना प्रभारी अपने पूरे क्षेत्र का भ्रमण दो से तीन दिन के भीतर करना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए की गई व्यवस्थाओं और तैयारियों की जानकारी में बताया कि पंचायत चुनाव के लिये जिले में कुल 13 लाख 39 हजार 160 मतदाता हिस्सा लेंगे। जिनमें 6 लाख 97 हजार 218 पुरुष एवं 6 लाख 41 हजार 922 महिला और 20 अन्य मतदाता शामिल हैं। जिले में कुल 2432 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इसी प्रकार नगरीय निकाय चुनाव के लिये जिले में कुल 12 नगरीय निकायों के लिये 3 लाख 83 हजार 243 मतदाता हिस्सा लेंगे। जिनमें 1 लाख 98 हजार 503 पुरुष एवं 1 लाख 84 हजार 723 महिला और 17 अन्य मतदाता शामिल हैं। जिले में नगरीय निकायों के लिये कुल 537 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं।
ग्रामीण क्षेत्रों के लिये 596 रुट चार्ट और नगरीय क्षेत्रो में 136 रुट चार्ट बनाये गये हैं। जिले में 3865 मतपेटियां उपलब्ध हैं। जिसमें से 2965 मतपेटियों का उपयोग होगा। पंचायतों के मतदान दलों के पीओ, पी-1 का प्रथम चरण का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है और मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन भी पूरा किया जा चुका है। जिले में 1340 सीयू और 4082 बीयू ईव्हीएम उपलब्ध हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के लिये 227 और शहरी क्षेत्रों में 70 सेक्टर बनाये गये हैं। जनपद मुख्यालय और नगरीय निकाय के मुख्यालय पर स्ट्रांग रुम तथा मतगणना स्थल की व्यवस्थायें भी पूर्ण की जा रही हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *