Sunday , May 12 2024
Breaking News

Chhattisgarh panchayat election: 406 पंच, 22 सरपंच व तीन जनपद सदस्य चुने गए निर्विरोध, 28 जून को मतदान

Chhattisgarh panchayat by election 406 panch 22 sarpanch and three district members were elected unopposed voting is on june-28: digi desk/BHN/रायपुर/ त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव में 406 पंच, 22 सरपंच और तीन जनपद सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं। पंच के 631 पदों में से 172 और सरपंच के 108 में से 24 पद फिर खाली रह जाएंगे, क्योंकि इनके लिए किसी ने आवेदन ही नहीं किया है।

पंच के 172 और सरपंच के 24 पद फिर रह जाएंगे 

राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन में जनपद सदस्य के छह पदों के लिए 18, सरपंच के 84 पदों के लिए 251 और पंच के 454 पदों के लिए 544 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र वैध पाए गए हैं। जनपद पंचायत सदस्य के एक अभ्यर्थी, सरपंच के दो अभ्यर्थियों और पंच के पांच अभ्यर्थियों के नामांकन निरस्त हो गए।

नाम निर्देशन पत्रों की जांच के दौरान बिलासपुर जिले में जनपद पंचायत तखतपुर में सदस्य के लिए एक अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त किया गया। साथ ही सरपंच पद के लिए भी एक अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त हुआ। रायगढ़ और सूरजपुर जिले में पंच पदों के लिए एक-एक अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त हुआ, जबकि बलौदाबाजार में सरपंच और पंच के एक-एक अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त हुआ। दुर्ग और कबीरधाम में पंच के एक-एक अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त हुआ।

117 पदों के लिए 329 प्रत्याशी मैदान में

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार पंच के 52, सरपंच के 62 और जनपद सदस्य के तीन पदों के लिए चुनाव होंगे। इन पदों के लिए क्रमशः 114, 206 और नौ प्रत्याशी मैदान में हैं। इन पदों के लिए 28 जून को सुबह सात से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान होगा।

भाजपा बोली- पीएम मोदी भी पेश हो चुके हैं ईडी के सामने

कांग्रेस के ईडी दफ्तर के घेराव पर भाजपा ने निशाना साधा है। पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी ईडी के सामने पेश हो चुके हैं, लेकिन उन्होंने कांग्रेसियों की तरह मेला-ठेला लेकर हंगामा नहीं किया। मीडिया से चर्चा में डा. रमन ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान ईडी ने मोदी से नौ घंटे पूछताछ की थी। उन्होंने बिना पानी पिए नौ घंटे तब सवालों का जवाब दिया था। अधिकारियों ने जब पूछताछ पूरी कर ली, तब मोदी ने पूछा था कि कोई और सवाल तो नहीं बचा है। ईडी ने कहा था कि अब कोई सवाल नहीं बचा है। वहीं आज सोनिया-राहुल को ईडी ने समन जारी किया, तो कांग्रेस देशभर में आंदोलन कर रही है। शोर मचा रही है।

About rishi pandit

Check Also

तेज रफ्तार धान से भरे हुए ट्रक ने एनएच 49 में सड़क किनारे चल रहे ग्रामीण को कूचला

अकलतरा तेज रफ्तार धान से भरे हुए ट्रक ने एनएच 49 में सड़क किनारे चल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *