Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने पंचायत चुनाव की तैयारियों का लिया जायजा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार जिलें में पंचायत निर्वाचन तीन चरणों में एवं नगरीय निकाय निवार्चन दो चरणों में संपन्न होना है। निर्वाचन को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के साथ ही सफल बनाने जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लगातार प्रयास किये जा रहे है। शनिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने जिले के विभिन्न विकासखंडों का भ्रमण करते हुये कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होने सबसे पहले नगर परिषद कोठी पहुंचकर यहां पर नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये की जा रही तैयारियां का जायजा लिया। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने ईव्हीएम की सुरक्षा के लिये बनाये गये स्ट्रॉन्ग रुम का निरीक्षण किया एवं अब तक निर्वाचन के लिये की गई मतदान केन्द्रों में की गई व्यवस्थाओं की वस्तु-स्थिति के बारे में जानकारी ली तथा सीएमओ कोठी को निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के लिये जारी निर्देशों के अनुरुप आवश्यक कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिये। इसके बाद कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने अमिलपुर और जैतवारा पहुंचकर यहां के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होने इसके बाद शासकीय माध्यमिक शाला सभापुर में स्थापित मतदान केन्द्र एवं नगर पंचायत कोटर के एआरओ सेंटर का भी निरीक्षण किया।

नगरीय निकाय चुनावों की अधिसूचना जारी

आरक्षण और मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन, नामांकन प्रक्रिया शुरु

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रमानुसार जिले में नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 के लिये नगर पालिका निगम सतना के महापौर सहित 45 वार्ड, नगर पालिका परिषद मैहर के 24, नगर परिषद कोठी, जैतवारा, नागौद, उचेहरा, रामनगर, अमरपाटन, कोटर, रामपुर बघेलान, बिरसिंहपुर, चित्रकूट के 15-15 वार्डों पर कुल 219 वार्ड पार्षद पदों के निर्वाचन की अधिसूचना शनिवार 11 जून 2022 को संबंधित नगरीय निकाय क्षेत्रो के रिटर्निंग अधिकारियों ने विधिवत जारी कर दी है। इसके साथ ही संबंधित सभी पदो के नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने का काम शुरु हो गया है। निर्वाचन की सूचना के प्रकाशन के साथ ही पदो के आरक्षण की सूचना एवं मतदान केन्द्रो की सूची का प्रकाशन भी 11 जून को कर दिया गया है।

जिले में प्रथम चरण में नगर पालिक निगम सतना, नगर परिषद चित्रकूट, उचेहरा, जैतवारा, कोठी, बिरसिंहपुर का मतदान 6 जुलाई को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। इस चरण की मतगणना, सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 17 जुलाई को की जायेगी। इसी प्रकार द्वितीय चरण में नगर पालिका परिषद मैहर, नगर परिषद नागौद, रामपुर बघेलान, न्यू रामनगर, अमरपाटन और कोटर में मतदान 13 जुलाई को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। इस चरण की मतगणना, सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 18 जुलाई को प्रातः 9 बजे से की जायेगी।

किराये पर सीसीटीवी कैमरा लगाने निविदा आमंत्रित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्थानीय निकायों (नगरीय एवं पंचायत) आम निर्वाचन 2022 के दौरान स्ट्रांग रुम में रखी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के लिये सुरक्षापरक उपाय सीसीटीवी कैमरा किराये पर लगाने इच्छुक फर्मों सीलबंद लिफाफे में निविदा आमंत्रित है। इच्छुक फर्म 15 जून 2022 को अपरान्ह 3 बजे दैनिक किराये की दरें प्रस्तुत कर सकते हैं। प्राप्त सीलबंद निविदायें 15 जून को ही निविदाकारों और जनप्रतिनिधियों के समक्ष खोली जायेगी। निविदा से संबंधित जानकारी सतना जिले की शासकीय वेबसाईट से प्राप्त की जा सकती है।

शासकीय कार्यालयों में सप्ताह में पांच दिन का होगा कार्य दिवस

31 दिसम्बर 2022 तक लागू रहेगी व्यवस्था

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के दृष्टिगत शासकीय कार्यालयों में सप्ताह में 5 दिवस कार्य दिवस सोमवार से शुक्रवार की सीमा 31 दिसम्बर 2022 तक बढ़ा दी गई है। राज्य शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिये हैं। प्रत्येक सप्ताह शनिवार और रविवार को अवकाश रहेगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह व्यवस्था 30 जून 2022 तक के लिए लागू की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *