Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: माइक्रो एरिगेशन की तकनीक अपनाकर 3 लाख रुपये हेक्टेयर ज्यादा कमाये

(सच्ची कहानी)

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री कृषि सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत ‘‘पर ड्रॉप-मोर क्रॉप’’ की अवधारणा में ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति को अपनाकर जिले के रामपुर बघेलान के दलदल ग्राम के किसान श्याम राज सिंह ने अपने खेतों से 3 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर की अतिरिक्त आमदनी जुटाई है।
दलदल के प्रगतिशील किसान श्याम राज सिंह को आसपास के लोग जेलर साहब के रूप में भी जानते हैं। उनका कहना है कि पहले परंपरागत तरीके से सब्जियों की खेती करने में कोई लाभ नहीं मिलता था, खर्च भी ज्यादा होता था। सरकार की किसानी को लाभदायी धंधा बनाने की बात सुनकर कृषि और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर उद्यानिकी में नई तकनीकों का प्रयोग करने का मन बनाया।
प्रधानमंत्री कृषि सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत विभाग द्वारा अनुदान के साथ बहुत कम खर्च में ड्रिप एवं मलि्ंचग पद्धति के साथ खेती करना शुरू किया। पानी की भी बचत हुई और पहले की तुलना में नेट प्रॉफिट भी बढ़ा। अब श्याम राज पहले की तुलना में 3 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर की अधिक आमदनी ले रहे हैं।
किसान श्याम राज सिंह ने योजना से लाभ लेकर वर्ष 2022 में इनलाइन ड्रिप सिस्टम से 2 हेक्टेयर क्षेत्र में ड्रिप एवं मल्चिंग पद्धति से शिमला मिर्च की खेती की। योजना के तहत 95 हजार 31 रुपये का अनुदान भी मिला। अपनी आमदनी के हिसाब का गणित बताते हुए किसान श्याम राज सिंह ने बताया कि बिना ड्रिप इरिगेशन के उनके खेत में 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर का उत्पादन ले पाते थे। अब 400 क्विंटल प्रति हेक्टेयर का उत्पादन ले रहे हैं। कुल खर्च भी ज्यादा नहीं बढ़ा, ड्रिप इरिगेशन में एक लाख का अधिक खर्च हुआ। शिमला मिर्च का उत्पादन कुल 2000 क्विंटल हुआ, जिसकी कीमत 8 लाख रुपये के करीब हुई और 5 लाख रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित हुआ। इस प्रकार बिना ड्रिप और मल्चिंग के परंपरागत रूप खेती से 2 लाख रुपये ही शुद्ध लाभ अर्जित होता था। वहीं यह शुद्ध लाभ अब 5 लाख रुपये तक होने लगा। इस प्रकार उन्हें एक हेक्टेयर में 3 लाख रुपये की अतिरिक्त आमदनी होने लगी।
अब श्याम राज सिंह बेहद खुश हैं। श्याम राज ने अभी अपने खेत के 3 एकड़ में शिमला मिर्च, 2 एकड़ में बैगन, और एक-एक एकड़ में भिंडी तथा धनिया की पत्ती की जैविक ड्रिप इरिगेशन एवं मल्चिंग पद्धति से सफलतम खेती कर रहे हैं। किसान श्याम राज सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसान हितैषी योजना लागू करने के लिए धन्यवाद भी ज्ञापित कर रहे हैं।

शासकीय आईटीआई सतना में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

प्रशिक्षण सत्र 2022-23 के लिये पंजीयन 12 जून तक

संचालक कौशल विकास मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार शासकीय आईटीआई सतना में प्रशिक्षण सत्र 2022-23 के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। संस्थान में प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थी 12 जून तक एमपी ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग करवा सकते हैं।
प्राचार्य आईटीआई सतना बीडी तिवारी ने बताया कि संस्था में संचालित एक वर्ष अवधि की ट्रेड कारपेंटर, वेल्डर, मैकेनिक ट्रैक्टर, डीजल मैकेनिक, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिसटेंट, कम्प्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क मैनेजमेंट, फैशन डिजाईनिंग एंड टेक्नालॉजी तथा दो वर्ष अवधि की मशीनिष्ट, टर्नर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक मोटर व्हीकल, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक ट्रेड में प्रवेश पाने के लिये अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन के समय च्वाईस फिलिंग कर सकते हैं। प्रवेश से संबंधित जानकारी एवं मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिये संस्था में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक या दूरभाष क्रमांक 07672-257522 पर संपर्क कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *