Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Rewa: ला़ड़ली लक्ष्मी योजना ने समाज में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदला: विस अध्यक्ष गिरीश गौतम 

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ ला़ड़ली लक्ष्मी योजना-2 का प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गत दिवस भोपाल से शुभारंभ किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम मेडिकल कालेज आडिटोरियम में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं का सम्मान किया गया। बालिकाओं को पिंक ड्राइविंग लाइसेंस वितरित किये गये तथा ऐसे अभिभावकों का सम्मान हुआ जिन्होंने दो बेटियों तक अपने परिवार को सीमित रखा।

योजना ने बदली सोच

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि समाज में बेटियों के प्रति जो नकारात्मक सोच थी उसे ला़ड़ली लक्ष्मी योजना ने पूरी तरह से बदल दिया है। बेटियों को बचाकर, प़ढ़ाकर उनको हर क्षेत्र में आगे ब़ढ़ने के अवसर मिल रहे हैं। यह सब संभव हुआ है प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच से। गौतम ने कहा कि बेटी है तो संसार है। जब बेटा प़ढ़ता है तो घर प़ढ़ता है लेकिन जब बेटी प़ढ़ती है तो पूरा समाज प़ढ़ता है। उन्होंने कहा कि बेटियों में बौद्घिक क्षमता के विकास के साथ उन्हें भय मुक्त रखने के सभी प्रयास किये जा रहे हैं। श्री गौतम ने उन अभिभावकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने बेटियों तक अपने परिवार को सीमित रखा तथा समाज में एक उदाहरण प्रस्तुत किया।

बेटियों को मिलने लगा बराबरी का दर्जा

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि बेटी को बचाने का सामाजिक आन्दोलन है। महिलाओं में सशक्तीकरण की दिशा में पहल की गयी। आन्तरिक संवेदना पैदा हुई और यह योजना महिला सशक्तीकरण के लिए एक अभिनव योजना बनकर सामने आई। उन्होंने कहा कि ला़ड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियों को बराबरी का दर्जा मिला और वह हर क्षेत्र में प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

समाज को गौरवान्वित कर रही हैं बेटियां

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि यह उत्सव इसलिए संभव हो रहा है क्योंकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2007 में ला़ड़ली लक्ष्मी योजना लागू की। अब यह योजना मूर्त रूप ले चुकी है। जिन बेटियों को गोद में खिलाया था अब वह बड़ी हो गई हैं और अपने उत्कृष्ट प्रतिभा प्रदर्शन से मॉ-बाप व समाज को गौरवान्वित कर रही हैं। नारी सशक्तिकरण तथा बेटी बचाओ बेटी प़ढ़ाओं का संदेश भलीभूत हो रहा है। कार्यक्रम को जिला पंचायत की उपाध्यक्ष विभा पटेल ने भी संबोधित किया।

किए जा रहे विभिन्न आयोजन

इसे पूर्व जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि गत 2 मई से 11 मई तक जिले में ला़ड़ली उत्सव के तहत बालिकाओं की समृद्घि से संबंधित विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं। ला़ड़ली लक्ष्मी योजना-2 का जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आयोजन किया जा रहा है। भोपाल से प्रसारित हो रहे कार्यक्रम को सभी जगह देखा व सुना जा रहा है।इस अवसर पर दो बेटियों तक परिवार को सीमित रखने वाले अभिभावकों में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन को भी सम्मानित किया गया।

इनका किया गया सम्मान

इस दौरान सुबोध पाण्डेय तथा ज्योति पाण्डेय, राजू वर्गीश एवं एलिजावेथ वर्गीश सहित अन्य अभिभावकों को भी सम्मानित किया गया। खेल, सांस्कृतिक आयोजनों व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनी वाली बालिकाओं का सम्मान अतिथियों द्वारा किया गया। कन्या पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े, प्रज्ञा त्रिपाठी, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी, अवधेश तिवारी, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, परियोजना अधिकारी जीवेंद्र सिंह, पुष्पेन्द्र गौतम, राजीव तिवारी सहित बड़ी संख्या में विभागीय अधिकारी, गणमान्य नागरिक, ला़ड़ली लक्ष्मी बेटियां तथा उनके अभिभावक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन आंचल अग्रवाल ने किया।

 

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *