Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: सतना जिले के कई ग्रामीण अंचलों में तेज आंधी तूफान के साथ गिरे ओले

एक दो दिन में फिर गर्मी अपने चरम पर लौटेगी 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बुधवार को तेज आंधी और तूफान के साथ मौसम का मिजाज बदल गया। लोगों को गर्मी से जरूर राहत मिली लेकिन कई स्थानों पर पहली बारिश में ही सड़कें जलमग्न हो गई। जिले के कोठी सहित कई क्षेत्रों में ओले भी गिरे। मौसम में आए इस बदलाव के कारण तापमान में भी कमी देखी गई। सुबह से चलने वाली लू के थपेड़े और गर्मी से बुधवार दोपहर के बाद लोगों को राहत मिल गई। शहर में जहां बादलों से मौसम सुहाना हो गया तो ग्रामीण क्षेत्रों में बादलों की गरज के साथ जमकर तेज बौछार और ओले के कारण ठंडक लौट आई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण मौसम में परिवर्तन आया है, एक दो दिन में फिर गर्मी अपने चरम पर वापस आ जाएगी।

यहां गिरे ओले

जिले के कोठी, कोटर, बिरसिंहरपुर, रामनगर, मैहर और चित्रकूट में तेज बारिश के साथ ओले गिरे। यही नहीं लोगों ने ओले हाथ पर भी उठाकर दिखाए। इस गर्मी के सीजन में यह पहली बार हुआ कि इतनी तेज आंधी और हवा के झोंके और गर्जना के साथ बारिश हुई। इस बारिश ने ग्रामीण क्षेत्रों को पूरी तरह से तर-बतर कर दिया और लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल गई।

पेड़ गिरने से बिजली व्यवस्था ठप

बारिश के कारण जिले के कुछ स्थानों पर सड़कें जलमग्न हो गई तो कई स्थानों पर छोटे और कच्चे पेड़ धराशायी होकर गिर गए। यही नहीं फीडरों में भी असर होने के कारण बिजली गुल हो गई और कई घंटों तक नहीं आई। आंधी-तूफान की वजह से शहर की बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई और तीन से चार बार ट्रिपिंग की समस्या से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। जिले के मैहर में सड़कों पर घुटने-घुटने पानी भर गया और नालियां उफान मारने लगी। जिले के कोठी मे सबसे ज्यादा समस्या हुई। यहां कई पेड़ गिरे। जिसके कारण सोनोर मोड़ कोठी के पास 132 केवी विद्युत लाइन फाल्ट हो गई। इसके कारण मझगवां का 132/33 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र से निकलने वाली फीडर 33 केवी मझगवां, 33 केवी बरौंधा, 33 केवी चित्रकूट, 33 केवी कोठी सहित अन्य लाइनें फाल्ट हो गई जिसके कारण बिजली सप्लाई बाधित रही।

बुधवार का तापमान

स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सतना में बुधवार को सुबह आठ बजे से दोपहर 1 बजे तक तेज गर्मी और लू का प्रकोप रहा लेकिन दोपहर बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव आ गया और तेज आंधी-तूफान के साथ कुछ स्थानों पर बारिश और ओले गिरे। मौसम बुधवार के अनुसार बुधवार को सतना का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सुबह की आर्द्रता 51 प्रतिशत तो शाम की आर्द्रता 34 प्रतिशत मापी गई।

  • अधिकतम तापमान – 41.3 डिग्री सेल्सियस
  • न्यूनतम तापमान- 26.2 डिग्री सेल्सियस
  • सुबह की आर्द्रता – 51 प्रतिशत
  • शाम की आर्द्रता – 34 प्रतिशत

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *