Wednesday , May 8 2024
Breaking News

LIC IPO: खुल गया बाजार का सबसे बड़ा IPO, जानिये LIC में निवेश से क्‍या फायदे होंगे

Trade lic ipo the biggest ipo of the market has opened know what will be the benefits of investing in lic: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय बाजारों के इतिहास में सबसे बड़ी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO), LIC IPO आज खुल गया है। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश – भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ – ​​बुधवार को खुदरा और संस्थागत निवेशकों के लिए सदस्यता के लिए खुला। आईपीओ के माध्यम से, जिसका मूल्य बैंड 902-949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है, सरकार का लक्ष्य अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी को कम करके लगभग 21,000 करोड़ रुपये उत्पन्न करना है।

बीमा दिग्गज ने कहा है कि पॉलिसीधारकों को प्रति इक्विटी शेयर पर 60 रुपये की छूट मिलेगी। इसी तरह, खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को प्रति इक्विटी शेयर 45 रुपये की छूट दी जाएगी। शेयर की बिक्री 22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों के ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) के माध्यम से होती है। शेयरों के 17 मई को लिस्ट होने की संभावना है।

एलआईसी ने मुख्य रूप से घरेलू संस्थानों के नेतृत्व वाले एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। एंकर इन्वेस्टर्स (एआई) के हिस्से (5,92,96,853 इक्विटी शेयर) को 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर सब्सक्राइब किया गया था। सेंसेक्स 1,300 अंक से अधिक टूट गया, निफ्टी 16,600 पर समाप्त हुआ क्योंकि आरबीआई ने ब्याज बढ़ाया।

एलआईसी ने अपने आईपीओ के आकार को मौजूदा बाजार की स्थिति के कारण पहले तय किए गए 5 प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया। करीब 20,557 करोड़ रुपये के घटे आकार के बाद भी एलआईसी का आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा आरंभिक सार्वजनिक निर्गम होने जा रहा है।

जानिये एलआईसी के बारे में

एलआईसी का गठन 1 सितंबर 1956 को 245 निजी जीवन बीमा कंपनियों का विलय और राष्ट्रीयकरण करके 5 करोड़ रुपये की प्रारंभिक पूंजी के साथ किया गया था। इसके उत्पाद पोर्टफोलियो में 32 व्यक्तिगत उत्पाद (16 भाग लेने वाले उत्पाद और 16 गैर-भाग लेने वाले उत्पाद) और सात व्यक्तिगत वैकल्पिक राइडर लाभ शामिल हैं। बीमाकर्ता के समूह उत्पाद पोर्टफोलियो में समूह के 11 उत्पाद शामिल हैं। दिसंबर 2021 तक, एलआईसी के पास प्रीमियम या जीडब्ल्यूपी के मामले में 61.6 फीसदी, नए बिजनेस प्रीमियम के मामले में 61.4 फीसदी, जारी की गई व्यक्तिगत पॉलिसियों की संख्या के मामले में 71.8 फीसदी और 88.8 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी थी।

About rishi pandit

Check Also

वॉरेन बफे 189 अरब डॉलर कैश लेकर घूम रहे, भारत में खोज रहे मौका, बताया क्या है प्लान

नई दिल्ली अमेरिका के अरबपति निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने कहा कि भारतीय बाजार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *