Thursday , May 2 2024
Breaking News

Clashes: जोधपुर और अनंतनाग में हिंसक झड़प, इंटरनेट बंद, सेना पर पत्थर बरसाए 

Communal Clashes in Jodhpur: digi desk/BHN/ जोधपुर/ देश में ईंद का त्योहार उत्साह से साथ मनाया जा रहा है लेकिन राजस्थान में ईंद से पहले इस्लामिक झंडा फहराने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया और दोनों गुटों में हिंसक झड़प शुरू हो गई। सांप्रदायिक तनाव की स्थिति में जोधपुर में आधी रात से ही इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद कर दी गई। दोनों पक्षों में हुई भारी पत्थरबाजी में थानेदार समेत 3 पुलिसकर्मी और 4 पत्रकार बुरी तरह से घायल हो गए। इसके अलावा कश्मीर के अनंतनाग जिले में भी ईद की नमाज के बाद हालात बिगड़ गए। यहां प्रदर्शनकारियों ने सेना के जवानों पर पत्थर फेंके और आजाद कश्मीर के नारे लगाए।

ईद की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने की नारेबाजी

जोधपुर के बाद ईद की नमाज दक्षिणी जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मस्जिद के बाहर मंगलवार को ईद की नमाज के बाद जमकर पत्थरबाजी हुई। प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंके। ईद-उल-फितर की नमाज के बाद कुछ असमाजिक तत्वों ने आजाद कश्मीर के नारे लगाए। सुरक्षाबलों ने दखल दिया तो उन प्रदर्शनकारियों ने उन पर पत्थरबाजी की।

तनावपूर्ण शांति

राजस्थान के जोधपुर में सोमवार रात दो समुदायों के बीच झड़प हो गई, जिससे इलाके में तनाव पैदा हो गया. जोधपुर के जालौरी गेट के पास हुई इस झड़प को सीएम अशोक गहलोत ने दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। जानकारी के मुताबिक इस विवाद की शुरुआत एक चौक पर धार्मिक झंडे फहराने को लेकर हुई. जोधपुर मुख्यमंत्री गहलोत का गृहनगर भी है।

जालोरी गेट की घटना

पुलिस के मुताबिक जोधपुर के जालोरी गेट के पास रात में देर तक पत्थरबाजी होती रही। जालोरी गेट सर्किल पर परशुराम जयंती के मौके पर लगे भगवा झंडे को हटाकर ईद का झंडा लगाने पर दो गुटों में विवाद बढ़ गया और दोनों पक्षों में पत्थर चलने लगे। हालात बेकाबू होते ही इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है.

पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा

घटना की सूचना मिलते ही कंट्रोल रूम से अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर पहुंचा और भीड़ को तुरंत तितर-बितर किया। इसके साथ ही जिस चौराहे पर विवाद हुआ था उसे बंद कर दिया गया। भीड़ को तितर-बितर करने में जुटी पुलिस पर एक समुदाय की ओर से पुलिस पर पथराव भी किया गया। कानून व्यवस्था के मद्देनजर पूरे शहर में इंटरनेट बंद है और माहौल शांतिपूर्ण लेकिन तनाव भरा है। पुलिस ने लोगों से सांप्रदायिक सौहार्द के साथ त्योहार मनाने की अपील की है।

हालांकि इस पूरे घटनाक्रम के दौरान पुलिस मौके पर मौजूद रही, लेकिन भीड़ ज्यादा होने के कारण बेबस नजर आई। कंट्रोल रूम से अतिरिक्त पुलिस बल और आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे, तब तक यह खबर पूरे शहर में आग की तरह फैल चुकी थी कि जालोरी गेट चौराहे पर हिंदू-मुस्लिम दंगा हो गया और दोनों पक्षों के लोग जालोरी गेट पर पहुंचने लगे।

About rishi pandit

Check Also

टूजी स्पेक्ट्रम मामले में शीर्ष अदालत के 2012 के फैसले में संशोधन की मांग की गई थी, अस्वीकार की सरकार की याचिका

नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री ने केंद्र सरकार की उस याचिका को स्वीकार करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *