Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री पटेल ने अमृत सरोवर का भूमि पूजन कर श्रमदान किया

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश पिछड़ा वर्ग अल्प संख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर रविवार को अमरपाटन प्रवास के दौरान जनपद पंचायत अमरपाटन की ग्राम पंचायत ककरा के ग्राम करही में अमृत सरोवर अंतर्गत महुहा तालाब निर्माण का विधिवत पूजन-अर्चन कर भूमि पूजन किया गया और श्रमदान भी किया।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस की बधाई देते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक जिलों में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सतना जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 112 अमृत सरोवर जन भागीदारी के साथ बनाए जा रहे हैं। जिले के प्रत्येक विकासखंड में ऐसे अमृत सरोवर जनभागीदारी से बनाए जाएंगे। यह अमृत सरोवर जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। उन्होने अमरपाटन की जनता से अमृत सरोवर के निर्माण कार्य सहयोग करने की अपील की है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने संबंधित कार्यकारी एजेंसियों के अधिकारियों को शासन द्वारा निर्धारित अवधि 15 जून तक कार्य को उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।

उन्होने बताया कि इस तालाब का कैचमेंट एरिया लगभग 8 हेक्टेयर का है। जिसमें 9 हजार क्यूबिक मीटर जलभराव की क्षमता होगी। विकासखंड अमरपाटन अंतर्गत राज्य शासन के निर्देशानुसार सभी विभागों के सहयोग और जनभागीदारी से 5 तालाब बनाये जा रहे हैं। इस अवसर पर एसडीएम केके पांडेय, सीईओ जनपद पंचायत जोसुआ पीटर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजनों ने अमृत सरोवर के निर्माण कार्य में उपस्थित रहकर श्रमदान किया।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं को किया सम्मानित

प्रदेश पिछड़ा वर्ग अल्प संख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल रविवार को अमरपाटन प्रवास के दौरान शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरपाटन में आयोजन प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुये। राज्यमंत्री श्री पटेल ने प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा 2021-22 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं की सम्मानित किया।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने मंडल की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदशर्न करने वाली छात्रा खुशी पाठक, गीतांजलि पटेल को सम्मानित करते हुये कहा कि आज के युवा, देश का भविष्य हैं। उन्होने ने कहा कि मैहर की बिटिया सुचिता पांडेय ने हाई स्कूल की परीक्षा में टॉप कर सतना जिले का नाम पूरे प्रदेश में रोशन किया है। आज प्रदेश की बेटियां किसी क्षेत्र में पीछे नहीं है।

प्रदेश सरकार द्वारा लगातार बेटियों के कल्याण के लिये योजनायें चलाई जा रहीं है। पढ़ाई के क्षेत्र में भी राज्य शासन की तरफ से बेटियों को अपना भविष्य का निर्माण करने में भरपूर सहयोग दिया जा रहा है। इस मौके पर एसडीएम केके पांडेय, प्राचार्य अनिल सिंह, विद्यालय के शिक्षक और स्थानीयजन उपस्थित रहे।

 

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *