Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Anuppur: दो छात्रों ने प्रदेश मेरिट सूची में नाम दर्ज कर जिले को किया गौरान्वित

अनूपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट 2021-22 के परीक्षा परिणाम शुक्रवार को घोषित किए गए। इस वर्ष जिले का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा। हाईस्कूल का बोर्ड परीक्षा परिणाम 73.97 और हायर सेकंडरी का बोर्ड परीक्षा परिणाम 81.49 प्रतिशत रहा। प्रदेश एवं शहडोल संभाग में अनूपपुर जिले ने 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा में प्रदेश की सूची में आठवां और शहडोल संभाग में पहला स्थान बनाया है।

हाईस्कूल परीक्षा की प्रदेश स्तरीय प्रावीण्य सूची में जिले के बेथेल मिशन हाईस्कूल अनूपपुर के छात्र शौर्य सिंह साकेत पिता समर सिंह साकेत ने 487 अंक अर्जित कर प्रावीण्य सूची में 10 वां स्थान हासिल किया है।इसी तरह हायर सेकंडरी परीक्षा में प्रदेश स्तरीय प्रावीण्य सूची में भारत ज्योति विद्यालय अनूपपुर के छात्र चन्द्रप्रकाश पिता बालगोविन्द प्रजापति ने विज्ञान गणित समूह में 486 अंक अर्जित कर सूची में छठवां स्थान अर्जित करते हुए जिले को गौरान्वित किया है।

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा 10 वीं में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 10 हजार 45 थी, जिनमें हाईस्कूल परीक्षा में 9 हजार 848 विद्यार्थी शामिल हुए, जिनमें 7285 विद्यार्थियों ने सफलता पाई। इस तरह जिले का परीक्षा परिणाम 73.97 प्रतिशत रहा। इसी तरह हायर सेकंडरी में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 6 हजार 596 थी, जिनमें हायर सेकंडरी परीक्षा में 6 हजार 535 विद्यार्थी शामिल हुए, जिनमें 5 हजार 323 विद्यार्थियों ने सफलता पाई। इस तरह जिले का परीक्षा परिणाम 81.49 प्रतिशत रहा।
डाक्टर बनना लक्ष्य
प्रदेश की मेरिट सूची में हाई स्कूल के छात्र शौर्य सिंह साकेत का भविष्य में सपना है कि वह डॉक्टर बने और जरूरतमंद लोगों के हित में काम आए। शौर्य को गणित में 99 अंग्रेजी में 99, हिंदी में 95, विज्ञान में 97, और सामाजिक विज्ञान में 91 अंक प्राप्त हुए हैं। शौर्य के पिता समर सिंह जल संसाधन विभाग में इंजीनियर है, बड़ी बहन और शिक्षकों के मार्गदर्शन को शौर्य ने अपनी सफलता का श्रेय दिया है।
चिकित्सा क्षेत्र में बनाएंगे करियर- बारहवीं कक्षा की प्रदेश स्तरीय प्रवीण्य सूची में छठवां स्थान लाकर जिले को गौरवान्वित करने वाले छात्र चंद्रप्रकाश के पिता बाल गोविंद प्रजापति शासकीय विद्यालय पिपरिया में शिक्षक हैं। चंद्रप्रकाश अब आगे नेट की तैयारी करेंगे ताकि व चिकित्सा क्षेत्र में करियर बना सके। चंद्रप्रकाश ने यह सफलता खुद अपनी पढ़ाई और पिता के मिले मार्गदर्शन से हासिल की है।
कृषक पिता मजदूर मां का सपना पूरा करना लक्ष्य
हाई सेकंडरी स्कूल की जिला मेरिट सूची में कृषि बिषय में 444 अंक लाकर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र प्रीतम सिंह पुष्पराजगढ़ तहसील के ग्राम जरवाही के रहने वाले हैं। पिता जलन सिंह कृषक है जो पढ़े लिखे नहीं हैं, मां सुरूपिया आठवीं तक पढ़ी हुई है जो अपने बेटे प्रीतम को एक बड़ा कृषि अधिकारी बनाना चाहती हैं मां पिता के सपनों को साकार करने के लिए प्रीतम पढ़ाई में खूब मेहनत करना चाह रहे हैं। अमरकंटक में किराए के एक मकान में मां के साथ रहकर 2 साल से एक निजी स्कूल में प्रीतम कृषि विषय लेकर पढ़ रहे हैं मां अमरकंटक में मजदूरी करती है जब रिजल्ट आया तो मां दूसरे के खेत में गेहूं की कटाई करने गई हुई थी। छात्र प्रीतम के पास मोबाइल भी नहीं है,प्रीतम को यकीन नहीं है कि उसने मेहनत करके मेरिट में स्थान बनाया है।
हाई स्कूल की जिला मेरिट सूची में सुमित, आस्था और चंद्रप्रभा ने बनाया स्थान
हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 2022 के घोषित परीक्षा परिणाम में जिला मेरिट सूची में 3 छात्रों ने उल्लेखनीय अंक अर्जित करते हुए स्थान अर्जित किया। इन विद्यार्थियों में सुमित पिता मनोज सोनी निवासी आदर्श ग्राम जैतहरी है जो कि 97 प्रतिशत अंक लाकर जिले में अव्वल रहे। सुमित को 500 कुल अंकों में 485 अंक प्राप्त हुए जोकि सरस्वती विद्यालय जैतहरी के छात्र हैं। इसी तरह आस्था पिता आनंद किशोर सोनी सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोतमा की छात्रा है जिन्होंने 96.2 प्रतिशत अंक 10वीं की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त किए हैं। आस्था को जिले की मेरिट सूची में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। तीसरा स्थान अनूपपुर भारत ज्योति स्कूल के विद्यार्थी चंद्रप्रभा पिता बाल गोविंद प्रजापति को प्राप्त हुआ है चंद्रप्रभा को 480 अंक मिले हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *