Monday , May 6 2024
Breaking News

MP Board 10th, 12th Result: इस बार MP बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट बेहतर होने की संभावना

MP Board 10th, 12th Result 2022: digi disk/BHN/ भोपाल/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं) की ओर से 10वीं-12वीं के बोर्ड के विद्यार्थियों का परिणाम शुक्रवार को दोपहर एक बजे जारी किया जाएगा। इस बार पहली बार बोर्ड परीक्षा फरवरी में ली गई थी और सभी राज्यों से सबसे पहले अप्रैल के अंतिम सप्ताह में परिणाम जारी किया जा रहा है। अब तक मई के दूसरे सप्ताह में परिणाम जारी किया गया है। इस बार भी स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार परिणाम वन क्लिक से जारी करेंगे। इस बार बदले हुए पैटर्न पर परीक्षा आयोजित की गई थी। सभी विषयों में 40 फीसद अंक वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। साथ ही दसवीं में बेस्ट आफ फाइव भी इस कारण इस बार परिणाम बेहतर आएगा। मंडल ने परिणाम घोषित करने की तैयारी पूरी कर ली है। इस बार 10वीं-12वीं का परिणाम एक साथ जारी किया जा रहा है।

दरअसल, पिछले दो साल से अलग-अलग माह में परीक्षा परिणाम आयोजित की गई है। इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट एक साथ घोषित किया जा रहा है। बता दें कि दसवीं कक्षा की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक और 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च तक आयोजित हुई थी। इस बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रिजल्ट जारी नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा मेधावी विद्यार्थियों को परीक्षा के घोषणा के अवसर पर नहीं बुलाया जाएगा। हालांकि कोविड के कारण दो साल से मेधावी विद्यार्थियों को नहीं बुलाया जा सका है। बता दें, कि 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

इस तरह इस बार सुधरेगा परिणाम

इस बार 10वीं व 12वीं में 40 फीसद वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही दोनों कक्षाओं के सिलेबस में 30 फीसद की कटौती की गई थी। इस कारण विद्यार्थियों की तैयारी अच्छी रही थी। इसके अलावा दसवीं में बेस्ट आफ फाइव लागू होने से भी परिणाम में सुधार होगा। इसके तहत दसवीं में छह विषयों में पांच विषय में अगर कोई विद्यार्थी पास हो जाता है और एक विषय में फेल हो जाता है तो भी विद्यार्थी पास होगा। इस कारण भी रिजल्ट में सुधार होगा।

विद्यार्थी एमपीबीएसई मोबाइल ऐप और विभिन्न पोर्टल पर परीक्षा परिणाम जान सकेंगे

परीक्षा परिणाम www.mpresults.nic.in, https://mpbse.mponline.gov.in, www.mpbse.nic.in, www.jagranjosh.com, https://www.fastresult.in, www.examresults.net, www.examresults.net/mp पर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा मोबाइल एप पर परिणाम जानने के लिए गूगल स्टोर पर पर एमपीबीएसई या एमपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। नो योर रिजल्ट का चयन करने के बाद अपना अनुक्रमांक तथा आवेदन क्रमांक प्रविष्ट कर परीक्षा परिणाम जान सकेंगे।

इस बार मेधावी विद्यार्थियों की सूची भी होगी जारी

पिछले दो साल से कोरोना के कारण मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं किया गया था। इस कारण मेधावी विद्यार्थियों की सूची भी जारी नहीं की गई थी, लेकिन इस साल बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई है, इसलिए 10वीं व 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों की सूची जारी की जाएगी। पिछले दो साल से परीक्षाएं आनलाइन हुई थीं, जबकि इस बार कोरोना की स्थिति भी नियंत्रण में है और परीक्षाएं भी आफलाइन हुई है। इस बार मेधावी की सूची जारी की जाएगी।

 

About rishi pandit

Check Also

कोटेश्वर महादेव धाम बन सकता है धार्मिक पर्यटन केंद्र

धार. लेबड़-नयागांव फोरलेन पर कानवन से 12 किमी दूर विध्याचंल की सुरम्य पहाड़ियों में स्थित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *