Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: 15 जून तक अमृत सरोवर के 112 तालाब पूर्ण होने चाहिये- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को कलेक्ट्रेट में संपन्न समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अमृत सरोवर के तहत जिले में जनभागीदारी से बन रहे सभी 112 तालाबों का निर्माण कार्य 15 जून तक हर हाल में पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव और राज्य शासन के जलाभिषेक अभियान के संकल्प अनुसार सभी एसडीएम जनभागीदारी के विशेष प्रयास कर इन सभी जल संरचनाओं को पूर्ण कराएं। समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा की गई। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, अपर कलेक्टर राजेश शाही, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरी निकाय एवं जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

गेहूं उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने धान खरीदी के भुगतान से शेष रहे किसानों की राशि का भुगतान जेएसओ और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठकर आज ही करने के निर्देश जिला प्रबंधक नान को दिए। रामनगर और अमरपाटन के प्रभारी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी बृजेंद्र जड़िया के क्षेत्र में नहीं जाने की शिकायत पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि अगली टीएल बैठक तक कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री जड़िया अपना मुख्यालय अमरपाटन में बनाते हुए निवास करें, अन्यथा की स्थिति में निलंबन की कार्यवाही की जाएगी।

कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी दीपक परमार को कारण बताओ नोटिस

इसी प्रकार नागौद विकासखंड के प्रभार वाले कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी दीपक परमार के एक सप्ताह से बिना सूचना के कर्तव्य पर अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर श्री वर्मा ने ग्रीष्म काल के दौरान आग लगने की घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए कहा कि जिले में नरवाई जलाने और बिना स्ट्रा-रीपर के हार्वेस्टर के उपयोग पर रोक लगी हुई है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आग लगने की सूचनाएं प्राप्त होती हैं। इन पर एसडीएम अपना नियंत्रण बनाएं और आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने नगरीय निकाय संस्थाओं में उपलब्ध फायर ब्रिगेड, पानी के टैंकर, ड्राइवर, हेल्पर, वाहन में ईंधन सहित चौबीसों घंटे मुस्तैद स्थिति में रखने के निर्देश भी दिए।

सहायता राशि भुगतान का सत्यापन करायें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने एसडीएम मझगवां द्वारा विगत एक वर्ष में आरबीसी 6-4 के प्रकरणों में हितग्राहियों को सहायता राशि भुगतान के सत्यापन कराने की प्रक्रिया को सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में अपनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि राहत राशि के भुगतान के सभी प्रकरणों में हितग्राही को राशि का भुगतान हुआ है, इसका परीक्षण कराकर सुनिश्चित करें और अगली टीएल बैठक तक रिर्पोर्ट प्रस्तुत करें।

कोई सेकण्ड ऑप्शन नहीं है, अमृत सरोवर 15 जून तक करें कंप्लीट

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर जनभागीदारी से बनाने के आह्वान के तहत सतना जिले में 112 तालाब बनाए जा रहे हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि इन सभी चयनित स्थलों पर तालाब निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू करें और एसडीएम ध्यान देकर अधिकाधिक जनभागीदारी प्राप्त करें। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि इन अमृत सरोवरों का निर्माण कार्य 15 जून तक कंप्लीट करना ही है। इसके अलावा और दूसरा ऑप्शन नहीं है।

सीएम हेल्पलाईन में ग्रेडिंग बढ़ायें

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि अप्रैल माह की ग्रेडिंग में सतना जिला सातवें स्थान पर रहा है। 50 दिन से ऊपर की शिकायतों में विशेष ध्यान देकर सभी विभाग अपनी ग्रेडिंग में अभी से सुधार लाएं, ताकि अगले माह की ग्रेडिंग में जिला टॉप फाइव में शुमार हो सके। समीक्षा में पाया गया कि जिले की कुल सीएम हेल्पलाइन की पिछले हफ्ते ही 10926 शिकायतों में से 838 कम होकर अब 10088 शिकायतें लंबित हैं। जिनमें पीएचई ने 1935 में से 133 शिकायतें कम की हैं। अब 1802 निराकरण के लिए लंबित हैं। राजस्व में 64 शिकायतें कम होकर 1685 लंबित हैं। कलेक्टर ने कहा कि इन दोनों ही विभागों में शिकायतों की संख्या सर्वाधिक है, इनका शीघ्र निराकरण करें। अप्रैल महीने में कुल प्राप्त 4399 शिकायतों में पीएचई की 1114 शिकायतें लंबित हैं। इसी प्रकार 50 दिवस से अधिक समय की 4661 शिकायतों में 457 शिकायतें कम हुई है, 4204 शिकायतें भी निराकरण के लिए लंबित है।

इस सप्ताह बनें 656 प्रधानमंत्री आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना में इस सप्ताह 656 आवास पूर्ण करने पर कलेक्टर ने प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। पिछले एक सप्ताह में 222 आवास ही कंप्लीट किए गए थे। जिस पर कलेक्टर ने लक्ष्य अनुसार प्रगति लाने के निर्देश दिए थे। इस सप्ताह पिछले की तुलना में 434 आवास अधिक बनाए गए हैं।
विभिन्न विभागों के हाईकोर्ट में डब्ल्यूपी याचिकाओं में जवाब दावा एवं आवश्यक कार्यवाही के बारे में भी कलेक्टर ने समीक्षा की। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूपी के 949 प्रकरणों में समय पर जवाब दावा प्रस्तुत करें और निर्णीत प्रकरणों में समय-सीमा निर्धारित कर अनुपालन की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उत्तरा सॉफ्टवेयर पर संधारित विभागवार समय-सीमा पत्रों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि एक दिन बैठक लेकर सभी विभागों के प्रकरणवार समय-सीमा पत्रों की समीक्षा की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *