Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: पंचायत राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल स्वास्थ्य शिविर में हुये शामिल

विकासखंड स्तरीय मेले का अमरपाटन में शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तत्वाधान में ‘आजादी के अमृत महोत्सव‘ के तहत प्रदेश के सभी विकासखंडों में 18 से 30 अप्रैल तक स्वास्थ्य मेलों का आयोजन विभिन्न विभागों के सहयोग से किया जा रहा है। स्वास्थ्य मेले का प्रमुख उद्देश्य आम नागरिकों को बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएँ, पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड, डिजिटल मिशन में विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान-पत्र उपलब्ध करवाते हुए विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों और स्वास्थ्य के प्रति आमजन में जागरूकता लाना है।

सतना जिले में विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ सोमवार को विकासखंड अमरपाटन में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अमरपाटन में किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार की मंशा है कि कोई भी बीमार व्यक्ति किसी अभाव के कारण चिकित्सा से वंचित नहीं रहना चाहिये। प्रदेश में लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। विकासखंड स्तरीय मेलो का आयोजन कर लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे है। आयुष्मान कार्डधारी व्यक्ति पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज सरकार से संबंद्ध चिन्हित अस्पतालों में करवा सकते है। सरकार द्वारा प्रदेश के सभी विकासखंडो में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। इन विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले में स्थानीय लोग शामिल होकर निःशुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। राज्यमंत्री श्री पटेल ने मेले में स्थापित स्टालो का भ्रमण करते हुये विभिन्न क्षेत्रो से आये बीमार लोगों के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली। उन्होने मेले में उपस्थित डॉक्टर्स को उपचार कराने आये लोगों का उचित उपचार, निःशुल्क दवायें और परामर्श उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री पटेल द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमरपाटन के अतिरिक्त नवीन वार्डों का फिता काटकर लोकार्पण किया गया। साथ ही राज्यमंत्री ने नए वार्डो और अस्पताल का निरीक्षण भी किया।

स्वास्थ्य मेले में स्थापित विभिन्न काउंटरों पर विषय विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा बीमारी की प्रारंभिक स्तर पर पहचान हेतु स्क्रीनिंग एवं निदान के संबंध में बुनियादी जाँच की गई। इसके अतिरिक्त मेले में हेल्थ आईडी कार्ड बनाने, दवाइयों की उपलब्धता, विषय-विशेषज्ञों के साथ टेली-कन्सलटेशन से उचित उपचार की निःशुल्क व्यवस्था भी की गई। स्वास्थ्य मेले में आने वाले रोगियों को आयु वर्ग के आधार पर पंजीकरण करने के लिए पृथक-पृथक काउंटर भी बनाये गये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ चरण सिंह, बीएमओ डॉ भीम गोपाल सिंह भदौरिया, धीरेन्द्र द्विवेदी, विभिन्न विषय विशेषज्ञ चिकित्सक और आमजन उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *