Thursday , May 16 2024
Breaking News

Katni: स्वावलंबन के लिए अपने क्षेत्र के संसाधनों के अध्ययन की आवश्यकता’ 

कटनी में हुई स्वदेशी जागरण मंच और स्वावलंबी भारत अभियान की बैठक 

कटनी भास्कर हिंदी न्यूज़/  स्वावलंबी भारत अभियान एवं स्वदेशी जागरण मंच द्वारा कार्य को गति प्रदान करने के उद्देश्य से सतना विभाग की बैठक सरस्वती शिशु मंदिर कटनी के सभागार में दो सत्रों में हुई।

प्रथम सत्र में विषय शोध को प्रांत विचार प्रमुख राकेश तिवारी ने उपस्थित जनों के समक्ष रखा। प्रांत सह समन्वयक दीप्ति पयासी ने अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में आए स्वावलंबन के विषय के बारे में बताया। उद्बोधन के  क्रम में प्रान्त समन्वयक आलोक सिंह ने कहा कि भारत की स्वावलंबन का अवलोकन करना है। जिसमें हर तरह के व्यवसाय उपलब्ध थे और लोग बाहर से कुछ क्रय नहीं करते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि अंग्रेजों ने हमारी मानसिकता पर आक्रमण किया। वह खेती की प्रति हीनता का भारतीय मानस संचार करने में सफल रहे।

मंच के क्षेत्रीय संयोजक प्रो. राघवेंद्र प्रताप सिंह चंदेल ने कहा कि जिलों को रोजगार की सृजन के केंद्र बनाया जाना चाहिए। इसके लिए जिलों के संसाधनों का अध्ययन करने की आवश्यकता है।

द्वितीय सत्र में स्वदेशी की अवधारणा पर प्रबुद्ध जनों ने विचार व्यक्त किए। बैठक में मंच के क्षेत्रीय संयोजक प्रो. राघवेंद्र प्रताप सिंह चंदेल, स्वाबलंबी भारत अभियान प्रांत समन्वयक व स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत संयोजक आलोक सिंह ,सह समन्वयक इंजी. दीप्ती पयासी, विचार प्रमुख राकेश तिवारी,  प्रांत महिला कार्य प्रमुख श्रीमती राजकुमारी शुक्ला ,सतना विभाग कार्यवाह उमेश मिश्र, प्रदेश संगठन मंत्री केशव दुवोलिया, किसान संघ संगठन मंत्री भरत पटेल, सेवा भारती के प्रांत संगठन मंत्री महेश सोनी ,विभाग प्रचारक संजय तिवारी एवं स्वदेशी जागरण मंच के विभाग प्रमुख रमाकांत मिश्र,पन्ना जिला कार्यवाह राजू जी,कटनी जिला कार्यवाह अमित कनकने की उपस्थिति में संपन्न हुई।

बैठक में सतना मैहर कटनी व पन्ना के प्रमुख 49 अपेक्षित कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। स्वावलंबन अभियान तथा स्वदेशी जागरण मंच के आगामी कार्य की रूपरेखा तैयार की गई और अभियान एवं मंच की विस्तृत जानकारी दी गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: माल गोदाम के पास दोस्तों ने पेवर्स पत्थर से कुचल कर की दोस्त की हत्या

देर शाम अंजाम दी वारदात, जांच में जुटी जीआरपी और आरपीएफ की टीम सतना, भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *