Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: आईएएस अफसर बनना चाहती है लाड़ली बेटी रिया

“खुशियों की दास्तां”

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना अपने उद्देश्यों को लेकर के सार्थक साबित हो रही है। योजना का लाभ पाने वाली लाड़ली बेटियों के माता-पिता अपनी बेटी के सुनहरे भविष्य एवं पढ़ाई की चिंता से मुक्त हो रहे हैं।
सतना जिले के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में कक्षा 11वीं की छात्रा रिया सोनी भी ऐसी ही लाड़लियों में शामिल हैं। रिया की माता गीता सोनी ने बताया कि मै सिलाई का काम और मेरे पति रमेश सोनी मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण करते हैं। घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं।

रिया की पढ़ाई की चिंता से परेशान रहते थे। तभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा उन्हें शासन की महत्वकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी दी गई। योजना का लाभ मिल जाने से रिया के माता-पिता को अब बेटी के सुनहरे भविष्य और पढ़ाई की चिंता से मुक्ति मिल चुकी है। विभिन्न कक्षाओं में मिलने वाली छात्रवृत्ति से रिया की पढ़ाई अनवरत जारी है। रिया सोनी कई प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुये विजेता रही है। रिया द्वारा छोटे बच्चों को शिक्षा भी दी जा रही है। रिया का कहना है कि मैं आगे आईएएस अफसर बनना चाहती हूं। रिया ने कक्षा 10वीं की परीक्षा में 85 प्रतिशत अंक अर्जित करते हुये विद्यालय में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया है। रिया और उनके माता-पिता ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।

लाड़नी लक्ष्मी योजना का लाभ पाकर कल्पना ने भरी सफलता की उड़ान

प्रदेश सरकार की लाडली लक्ष्मी योजना प्रतिभावान बालिकाओं के भविष्य का संवारने तथा उनके सपनों को पूरा करने में वरदान साबित हो रही है। लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बेटी कल्पना रावत, जिन्होंने अपने माता-पिता का नाम अपनी काबिलियत और शासन के सहयोग से रोशन किया। बालिका की माता मिनी आंगनवाड़ी केन्द्र में कार्यकर्ता है। इन्हीं की आय से परिवार का भरण-पोषण होता है और बच्चों की शिक्षा-दीक्षा होती है।

लाडली बालिका कल्पना शासन की योजना के द्वारा विभिन्न कक्षाओं में मिलने वाली छात्रवृत्ति से अपनी निरन्तर पढाई जारी रखी हुई है तथा अपनी प्रतिभा को सबके सामने प्रस्तुत किया है। कल्पना ने कई प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया ओर विजेता भी रही है। विभाग की तरफ से आयोजित मतदाता जागरूकता विषय पर रंगोली प्रतियोगिताओं में संभाग आयुक्त द्वारा भी पुरुस्कृत किया गया है। लाड़ली बेटी कल्पना इसके साथ-साथ नृत्य, भाषण, रंगोली, गीत-गायन, चित्रकला और खेलकूद में भी बहमुखी प्रतिभा की धनी है।

स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास, शिक्षा और जनपद के विभागों के द्वारा आयोजित होने वाले स्वच्छता पखवाड़ा, पोषण पखवाड़ा, स्वास्थ्य जागरूकता, मतदाता जागरूकता जैसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेती है। कल्पना और उसके परिजनों ने शासन की लाडली लक्ष्मी योजना और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है। उनका कहना है कि योजना से प्राप्त आर्थिक सहयोग एवं कार्यक्रमों के द्वारा कल्पना की प्रतिभा को उचाईयों तक पहुंचाने के लिए एक मंच प्राप्त हुआ है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *